ताज़ा खबर
 

भारत के 84 साल के टेस्‍ट इतिहास में पहली बार 7,8 और 9 नंबर के बल्‍लेबाज ने लगाए अर्धशतक

आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने बल्‍लेबाजी में जौहर दिखाते हुए अर्धशतक उड़ाए।

r ashwin, ravindra jadeja, jayant yadav, mohali test, indian cricket team. team india, mohali records, india england test, cricket newsरवींद्र जडेजा ने फि‍फ्टी के बाद तलवारबाजी के रूप में बल्‍ले को लहरा कर जश्‍न मनाया। (Photo :PTI)

भारत और इंग्‍लैंड के बीच मोहाली टेस्‍ट के तीसरे दिन टीम इंडिया के निचले क्रम के बल्‍लेबाजों ने इतिहास रच दिया। आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव ने बल्‍लेबाजी में जौहर दिखाते हुए अर्धशतक उड़ाए। इन तीनों की पारियों के बूते भारत ने पहले इंग्‍लैंड के स्‍कोर को पार किया और फिर टीम को अहम बढ़त दिलाई। भारत ने मोहाली टेस्‍ट की पहली पारी में 417 रन बनाए। अश्विन ने 72, जडेजा ने 90 और जयंत ने 55 रन की पारी खेली। भारत के 84 साल और 505 टेस्‍ट मैच के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब सातवें, आठवें और नौवें नंबर के बल्‍लेबाज ने अर्धशतक लगाए हो। भारत के आखिरी चार बल्‍लेबाजों ने 230 जोड़े जो कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में इन नंबर्स पर सबसे ज्‍यादा है। मोहाली टेस्‍ट में भारत के पांच बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। जडेजा, अश्विन और जयंत के अलावा विराट कोहली व चेतेश्‍वर पुजारा ने भी अर्धशतक लगाया।

इस दौरान जहां रवींद्र जडेजा ने जहां टेस्‍ट कॅरियर का सबसे बड़ा स्‍कोर बनाया। जडेजा के टेस्‍ट कॅरियर का यह तीसरा अर्धशतक है। उनकी दो फिफ्टी इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ बनी है। फि‍फ्टी के बाद उन्‍होंने तलवारबाजी के रूप में बल्‍ले को लहरा कर जश्‍न मनाया। इस अंदाज को देखकर कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली भी हंसने को मजबूर हो गए। वहीं जयंत यादव ने पहला टेस्‍ट अर्धशतक लगाया। यह उनका दूसरा ही टेस्‍ट मैच है। जयंत ने 55 रनों की पारी में 5 चौके लगाए। उन्‍होंने कॅरियर के पहले मैच में भी उपयोगी पारियां खेली थीं। इधर, अश्विन 72 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी के चलते वे इस सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आ गए।

अश्विन ने साल 2016 में 500 रन और 50 विकेट लेने का कारनामा भी किया है। ऐसा करने वाले वे केवल दूसरे स्पिनर है। उनसे पहले साल 2008 में डेनियल वेट्टोरी ने ऐसा किया था। सात साल बाद ऐसा हुआ है जब किसी गेंदबाज ने 50 विकेट लेने के साथ ही 500 से ज्‍यादा रन भी बनाए हो। आखिरी बार ऐसा ऑस्‍ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन ने किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अश्विन ने 33 साल बाद भारत के लिए किया यह कारनामा, कपिल देव और इयॉन बॉथम के क्लब में हुए शामिल
2 क्रिकेट और बॉलीवुड के 300 लोग युवराज सिंह और हेजल कीच की शादी में होंगे शामिल
3 वीडियो: इंग्लैंड के काम नहीं आई एंडरसन की चालाकी, अम्पायरों ने मुरली विजय को नहीं माना दोषी
ये पढ़ा क्या...
X