ताज़ा खबर
 

Asia Cup 2018: हांगकांग के कप्तान का भारत से है गहरा रिश्ता, देश के लोग करते हैं धोनी से तुलना

Asia Cup 2018 Schedule, Teams, Match Date and Time Table: एशिया कप के ग्रुप ए में पाकिस्तान और भारत के साथ तीसरी टीम हांगकांग है। हांगकांग की कप्तानी करने वाले अंशुमन रथ मूल रूप से भारतीय हैं। अंशुमन का जन्म भले ही हांगकांग में हुआ हो, लेकिन उनके माता-पिता भारत के ओडिशा राज्य से हैं।

Author September 14, 2018 12:18 PM
Asia Cup 2018 Schedule, Teams:. खिलाड़ियों से हाथ मिलाते हुए हांगकांग टीम के कप्तान। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

Asia Cup 2018 Schedule, Teams, Match Date and Time Table: यूएई में शुरू हो रहे एशिया कप में भारत का पहला मैच हांगकांग से होना है। हांगकांग की टीम ने क्वॉलिफायर के फाइनल मैच में यूएई को हराकर इस टूर्नामेंट में जगह बनाई है। एशिया कप के ग्रुप ए में पाकिस्तान और भारत के साथ तीसरी टीम हांगकांग है। हांगकांग की कप्तानी करने वाले अंशुमन रथ मूल रूप से भारतीय हैं। अंशुमन का जन्म भले ही हांगकांग में हुआ हो, लेकिन उनके माता-पिता भारत के ओडिशा राज्य से हैं। साल 1990 के दौरान अंशुमन के माता-पिता बिजनेस की वजह से हमेशा के लिए हांगकांग रहने आ गए थे। हालांकि, अंशुमन वहां रहने के बावजूद भी भारत अपने रिश्तेदारों से मिलने आते रहते हैं। अंशुमन का क्रिकेट के प्रति लगाव भी भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को देखकर आया। दरअसल, साल 2003 वर्ल्ड कप के दौरान अंशुमन ने अपने माता-पिता के साथ दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम के सभी मैचों को देखा था। उस दौरान अंशुमन की उम्र महज 6 साल की थी, लेकिन वह सचिन की बल्लेबाजी से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने उनकी तरह बनने का मन बना लिया।

भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Reuters फोटो)

बता दें कि 2003 वर्ल्ड कप के दौरान सचिन कमाल के फॉर्म से गुजर रहे थे। तेंदुलकर ने 11 मैचों में सबसे ज्यादा 673 रन बनाए थे। अंशुमन रथ मौजूदा हांगकांग टीम के कप्तान हैं, 20 साल की उम्र में ही उनकी काबिलियत को देखते हुए टीम मैनेजमेंट ने उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपने का फैसला किया। हांगकांग में अंशुमन की तुलना पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से की जाती है। अंशुमन धोनी की ही तरह एक विकेटकीपर बल्लेबाज हैं।

16 वनडे मैचों में 52.5 के औसत से कुल 735 रन बनाने वाले अंशुमन मैदान पर काफी शांत रहते हैं। धोनी की तरह वह भी विकेटकीपिंग के समय छोटी-छोटी बातों का खासा ख्याल रखते हैं। वहीं जरूरत के समय वह टीम के लिए बल्ले से रनों का योगदान भी देते हैं। बता दें कि एशिया कप में भारतीय टीम को अपना पहला मुकाबला क्वॉलिफायर हांगकांग से खेलना है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इसके बाद पाकिस्तान से भिड़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App