ताज़ा खबर
 

आंध्र प्रदेश के इस बल्‍लेबाज ने तोड़ा एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड, 29 गेंदों में ठोंका शतक

यह कीर्तिमान कर्नाटक स्टेट असोसिएशन टूर्नामेंट के ग्रुप 1 मैच में खेलते हुए बनाया। रविंद्र ने कुल 58 गेंदों में 144 रन ठोंके।

क्रिकेट में यूं तो रिकॉर्ड बनते ही रहते हैं। लेकिन अगर ऐसे किसी ऐसे रिकॉर्ड की बात की जाए जिसे सिर्फ चुनिंदा खिलाड़ी ही तोड़ पाए हैं तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक बनाने का है। पहले शाहिद अफरीदी फिर कोरी एंडरसन और उसके बाद एबी डिविलियर्स ने वनडे की सबसे तेज सेंचुरी बनाई थी। डिविलियर्स ने मात्र 31 गेंदों में शतक बनाया था।

हालांकि आंध्र प्रदेश के एक खिलाड़ी ने डिविलियर्स के इस रिकॉर्ड को तोड़त हुए मात्र 29 गेंदों में शतक जड़ दिया। खिलाड़ी का नाम पल्लू प्रोलू रविन्द्र है, जिसने यह कीर्तिमान कर्नाटक स्टेट असोसिएशन टूर्नामेंट के ग्रुप 1 मैच में खेलते हुए बनाया गया। रविंद्र ने कुल 58 गेंदों में 144 रन ठोंके। हालांकि रविंद्र का यह रिकॉर्ड आधिकारिक रिकॉर्ड में शामिल नहीं किया जाएगा, लेकिन यह किसी भारतीय खिलाड़ी का भी सबसे तेज शतक है।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीकी के एबी डिविलियर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेलते हुए 32 गेंद में शतक जड़ा था। इसके अलावा प्रोफेशनल क्रिकेट (IPL) में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 30 गेंदों में शतक जड़ा था।

पल्लू प्रोलू रविन्द्र आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में बपाटला शहर के रहने वाले हैं। वह बेंगलुरु एक बेहतर भविष्य की तलाश में अपने भाई वासु के साथ आए थे। रविंद्र ने बताया कि उनके रोल मॉडल पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं। वीरेंद्र सहवाग भी हमेशा आक्रामक रूप में खेलते थे और टेस्ट मैच में भी अक्सर वनडे जैसी बल्लेबाजी करते थे।

रविंद्र ने कहा कि वो 10वीं क्लास में पढ़ रहे थे जब उन्हें महसूस हुआ कि उन्हें क्रिकेट में ही अपना करियर बनाना चाहिए। रविंद्र ने बताया कि वह जल्द से जल्द आईपीएल में भी खेलना चाहते हैं। रविंद्र के कोच का नाम बीए रजीर है। हाल के टूर्नामेंट में भी रविंद्र शानदार खेल दिखा चुके हैं। वह इससे पहले 63 गेंदों में 130 रन, 45 गेंदों में 105 रन और 18 गेंदों में 55 रन बना चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App