Amelia Kerr the new zealand women cricketer set a world record by hitting 232 runs - महिला क्रिकेटर ने खेली तूफानी पारी, महज 145 गेंदों में ठोक डाले नाबाद 232 रन - Jansatta
ताज़ा खबर
 

महिला क्रिकेटर ने खेली तूफानी पारी, महज 145 गेंदों में ठोक डाले नाबाद 232 रन

न्यूजीलैंड की एमेलिया केर ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

केर की रिकॉर्ड नाबाद दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 440 रन का विशाल स्कोर बनाया है।

न्यूजीलैंड की एमेलिया केर ने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए महिला क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर बनाने का नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। केर ने आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के 1997 में बनाए गए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (नाबाद 229) को पीछे छोड़ दिया। 17 साल की केर ने बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 232 रनों की नाबाद पारी खेली और महिला क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम किया। उन्होंने इस दौरान 145 गेंदों का सामना किया और 31 चौके तथा दो छक्के लगाए।

केर की रिकॉर्ड नाबाद दोहरे शतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 50 ओवरों में तीन विकेट पर 440 रन का विशाल स्कोर बनाया है। महिला क्रिकेट में केर से पहले यह रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम था जो उन्होंने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में बनाया था। उन्होंने उस समय 229 रन की नाबाद पारी खेली थी। केर और क्लार्क के अलावा किसी भी महिला क्रिकेटर ने अब तक दोहरा शतक नहीं लगाया है। सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर में इन दोनों के बाद भारत की दीप्ति शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने 2017 में आयरलैंड के खिलाफ मैच में 188 रनों की पारी खेली थी।

पुरुष क्रिकेट टीम की बात करें तो भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी। पुरुष क्रिकेट में यह सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। रोहित के बाद सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं जिन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 रनों की पारी खेली थी। रोहित शर्मा अपने करियर में सबसे ज्यादा दोहरा शतक (2) लगाने वाले खिलाड़ी हैं। वहीं इनके अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल भी वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App