ताज़ा खबर
 

भारत के लिए खुशखबरी, वनडे में सबसे अधिक शतक जड़ने के मामले में विराट कोहली बने नंबर-2

विराट कोहली इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ एक नया कीर्तिमान अपने नाम किया है।

कोहली ने इंदौर में खेले गए मैच में धौनी के कप्तान के तौर पर लगातार नौ मैचों में जीत के रिकार्ड की बराबरी कर ली थी। (File Photo)

श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ रिकॉर्ड बना दिया है। कोहली वनडे मैचों में शतक के मामले में रिकी पॉन्टिंग (30) के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनसे ऊपर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 49 सेंचुरी जड़ी है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2016 से लेकर अब तक लगातार 8 टेस्ट सीरीज और 3 वनडे सीरीज अपने नाम की है। कोहली को वनडे टीम की कमान 2017 में सौंपी गई थी। मतलब इस वक्त वह भारत के फुलटाइम कैप्टन बने। तब से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज 3-1 और श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती अब पांच वनडे मैच जीत उन्होंने कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

विराट कोहली के प्रदर्शन पर नजर डालें तो 194 वनडे मैचों में 32 बार नाबाद रहते हुए 91.72 की स्ट्राइक के साथ 8587 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 44 अर्धशतक समेत 30 शतक जड़े हैं। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 60 मैचों की 101 पारियों में कोहली 54.68 की स्ट्राइक के साथ 4658 रन बना चुके हैं।

इस दौरान कोहली ने 17 शतक और 14 अर्धशतक जड़े। इस शानदार बल्लेबाज ने भारत की ओर से 49 टी20 मैच भी खेले हैं, जिसमें 90 के सर्वाधिक स्कोर के साथ उन्होंने 1749 रन बनाए हैं।

बता दें कि भुवनेश्वर कुमार (42-5) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण श्रीलंका की टीम रविवार को सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे मैच में एक बार फिर बड़ा स्कोर नहीं कर पाई। आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने श्रीलंका को 49.4 ओवरों में 238 रनों पर ही समेट दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया ने कप्तान कोहली और केदार जाधव के दम पर भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App