ताज़ा खबर
 

पति ने 2015 तो पत्‍नी ने 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया को जिताया वर्ल्‍ड कप, बेहद खास है ये जोड़ी

इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन एलिसा हीली ने बनाया और इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। एलिसा हीली ने 5 मैचों में 56.23 के औसत 225 रन बनाए और शानदार विकेटकीपिंग का भी प्रदर्शन किया।

Author November 26, 2018 12:22 PM
एलिसा हीली और मिचेल स्टार्क।

ऑस्ट्रेलिया ने एंटिगा में शनिवार देर रात सर विवियन रिचर्डस मैदान पर खेले गए आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग इस जीत से बेहद खुश नजर आईं और उन्होंने जीत का श्रेय अपनी पूरी टीम को दी। इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन एलिसा हीली ने बनाया और इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। एलिसा हीली ने 5 मैचों में 56.23 के औसत 225 रन बनाए और शानदार विकेटकीपिंग का भी प्रदर्शन किया। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान चार कैच और चार स्टंपिंग की। एलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की वाइफ है। बता दें कि भारत के खिलाफ खेले गए तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में स्टार्क ने दो साल बाद आस्ट्रेलियाई टीम में वापसी की है। स्टार्क ने अपना पिछला टी-20 मैच सितंबर 2016 में खेला था, लेकिन साल 2015 वर्ल्ड कप के दौरान मिचेल स्टार्क प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे।

आईसीसी के टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीतने वाले एलिसा और स्टार्क क्रिकेट इतिहास के पहले कपल हैं। स्टार्क ने साल 2015 वर्ल्ड कप के दौरान खेले गए आठ मुकाबलों 22 विकेट हासिल किया था। इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक 6 विकेट झटके थे। एलिसा और स्टार्क ने करीब साढ़े 6 साल डेट करने के बाद 15 अप्रैल 2016 को शादी कर ली थी। इन दोनों की मुलाकात सिडनी में मैच से पहले ट्रायल देने के दौरान हुई थी।

लिसा ऑस्‍ट्रेलिया टीम के पूर्व विकेटकीपर इयान हीली की भतीजी हैं और उन्हें इयान को देखकर ही विकेटकीपिंग करने का शौक जागा। महिला क्रिकेट जगत में लिसा को विकेटकीपर के साथ-साथ एक खतरनाक बल्लेबाज के रूप में भी जाना जाता है। एलिसा पहले अपने पति स्टार्क की तरह ही तेज गेंदबाज बनना चाहती थीं, लेकिन कम हाइट की वजह से वह गेंदबाज नहीं बन सकीं। एलिसा ने साल 2010 में अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था, वहीं बिग बैश लीग में वह सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलती रहीं हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App