X

अंतिम टेस्ट की अखिरी पारी में एलिस्टर कुक ने बनाया रिकॉर्ड, ब्रैडमैन और सचिन भी नहीं कर पाए थे ये कारनामा

Ind vs Eng, India vs England 5th Test Match: कुक ने इस मैच से पहले कहा था कि उनके पास अब टीम को देने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने हालांकि यह नहीं कहा था कि वह टीम के लिए एक और शानदार पारी खेलने वाले है। कुक ने जब 76 रन बनाये तो उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा। अब वह सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले वामहस्त बल्लेबाज बन गये हैं।

Ind vs Eng, India vs England 5th Test Match:  जिस मैदान पर क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजडॉन ब्रैडमैन 1948 अपनी अंतिम टेस्ट पारी में खाता खोले बिना ईरिक होलीज की गुगली के शिकार हो गए थे, ओवल के उसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन और शतक बनाने वाले एलिस्टर कुक ने अपनी अंतिम टेस्ट पारी को शतक लगाकर यादगार बना दिया। भारत के खिलाफ 2006 में नागपुर में अपने पदार्पण मैच में शतक लगाने वाले कुक ने सोमवार को इस टीम के खिलाफ टेस्ट करियर का 33वां और अंतिम शतक लगाया। कुक से पहले ऑस्ट्रेलिया के रेगी डफ, बिल पोन्सफोर्ड और ग्रेग चैपल तथा भारत के मोहम्मद अजहरूद्दीन ही अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतक जड़ने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर पाये थे। इस तरह से कुक इस विशिष्ट क्लब में शामिल होने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं।

कुक के तरकश में ज्यादा शॉट नहीं है लेकिन पिच पर टिककर खेलने में उनका कोई सानी नहीं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुक से एक शतक ज्यादा लगाने वाले भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावास्कर ने कहा, ‘‘ उन्होंने खुद को पूरी तरह से इंग्लैंड के लिए सर्मिपत किया था और वह शानदार विदाई पाने के हकदार हैं।’’ कुक ने ओवल के मैदान पर जब शतक पूरा किया तो स्टेडियम में मौजूद दर्शकों के साथ उनकी बेटियों ने भी उनका अभिवादन किया।

एलिस्टर कुक। (Photo Courtesy: Twitter)

कुक ने इस मैच से पहले कहा था कि उनके पास अब टीम को देने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने हालांकि यह नहीं कहा था कि वह टीम के लिए एक और शानदार पारी खेलने वाले है। कुक ने जब 76 रन बनाये तो उन्होंने कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा। अब वह सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले वामहस्त बल्लेबाज बन गये हैं। ओवरआल उनसे अधिक रन अब सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंंिटग, जाक कैलिस और राहुल द्रविड़ के नाम पर दर्ज हैं।

कुक ने भारत के खिलाफ सातवां टेस्ट शतक बनाया। इंग्लैंड की तरफ से यह रिकॉर्ड है। उन्होंने केविन पीटरसन (छह शतक) को पीछे छोड़ा। वह अब रिकी पोंटिंग (2555) के बाद भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। कुक ने दूसरी पारी में अपने शतकों की संख्या 15 पर पहुंचायी और इस मामले में कुमार संगकारा (14) का रिकार्ड तोड़ा।

  • Tags: alastair cook,
  • Outbrain
    Show comments