ताज़ा खबर
 

वीरू को पछाड़ ऐसा करने वाले एशिया के पहले बल्लेबाज बने अज़हर अली, विराट कोहली को भी छोड़ सकते हैं पीछे

अजहर अली ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 55 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45.12 की औसत से 4377 रन बनाए हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने अब तक 11 शतक लगाए हैं और 302 (नाबाद) रन उनका व्यक्तिगत स्कोर है।

Author मेलबर्न | December 28, 2016 13:41 pm
आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दोहरा शतक लगाने के बाद पाकिस्तान के ओपनर अजहर अली।(Photo: CA Twitter Handle)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज अजहर अली ने इस साल अपनी टीम के लिए टेस्ट मैचों में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं। इस साल अक्टूबर में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ खेले गएडे-नाइट टेस्ट मैच में तिहरा शतक लगाया था और 302 रन बनाकर नाबाद रहे थे। अजहर अली का फॉर्म ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भी जारी है और उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में नाबाद रहेते हुए शानदार 205 रन की पारी खेली। पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 443 रनों पर घोषित कर दी। अजहर अली ने अपनी इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स तोड़े तो कुछ रिकॉर्ड्स बनाने से चूक भी गए।

अजहर अली आॅस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़े टेस्ट स्कोर के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वो मात्र 3 रन से वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। एमसीजी पर सबसे बड़े व्यक्तिगत टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड विवियन रिचर्ड्स के नाम है। उन्होंने इस मैदान पर 208 रन की पारी खेली थी। हालांकि, किसी एशियाई बल्लेबाज द्वारा एमसीजी पर टेस्ट मैचों का यह सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। इस मामले में अजहर अली ने भारत के पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग को पीछे छोड़ दिया। सहवाग ने 2003 में एमसीजी पर 195 रन की पारी खेली थी। अजहर अली मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दोहरा शतक लगाने वाले वह पहले एशियाई बल्लेबाज हैं।

एक कैलेंडर ईयर में 1000 टेस्ट रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाजों में अब अजहर अली का नाम भी शुमार हो गया है। अजहर अली से पहले पाकिस्तान की तरफ से चार बल्लेबाजों ने ये कमाल किया है। पाकिस्तान की तरफ से अजहर अली से पहले टेस्ट क्रिकेट में एक साल में 1000 से ज्यादा रन मोहसिन खान, इंजमाम उल हक, मोहम्मद यूसुफ और यूनिस खान (दो बार) ने बनाए हैं। अब अजहर अली इन सब दिग्गज बल्लेबाजों की कतार में आ गए हैं।

साल 2016 में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने के मामले में अजहर अली फिलहाल पांचवें स्थान पर हैं। उनसे आगे इंग्लैंड के जो रूट (1477), जॉनी बेयरेस्टो (1470), एलिस्टेयर कुक (1270) और भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली (1215) हैं। 205 रनों की पारी के बाद अजहर के खाते में 1155 रन हो गए हैं। अगर मौजूदा टेस्ट में उन्हें दूसरी पारी में बल्लेबाजी का मौका मिलता है और वो 61 रन बना लेते हैं तो विराट को पीछे छोड़ नंबर-4 पर पहुंच जाएंगे। पाकिस्तान की ओर से ऑस्ट्रेलिया में यह किसी भी बल्लेबाज की पहली डबल सेंचुरी है। अजहर से पहले ऑस्ट्रेलिया में किसी पाकिस्तानी का बेस्ट स्कोर 158 रन था, जो माजिद खान ने 1972 में बनाया था।

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेला जा रहा है। मैच के तीनों दिन बारिश खलल डाल चुकी है, लेकिन अजहर का बल्ला जमकर बरसा है। अजहर अली ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 55 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45.12 की औसत से 4377 रन बनाए हैं। अपने टेस्ट करियर में उन्होंने अब तक 11 शतक लगाए हैं और 302 (नाबाद) रन उनका व्यक्तिगत स्कोर है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App