ताज़ा खबर
 

ICC Women’s ODI rankings: वनडे की नंबर वन गेंदबाज बनीं झूलन गोस्वामी

ICC Women’s ODI rankings: एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 218 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज झूलन शीर्ष रैंकिंग पर सबसे अधिक समय तक रहने के रिकॉर्ड के भी करीब पहुंच गई हैं।

Author Updated: March 4, 2019 5:16 PM
अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी।

jhulan Goswami took 200 ODI wickets for India: इंग्लैंड के खिलाफ हाल में संपन्न सीरीज में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाली अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों की नवीनतम आईसीसी महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई हैं। फरवरी 2017 में भी शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाली 36 साल की झूलन ने सीरीज में आठ विकेट चटकाए जिससे भारतीय टीम को आठ टीमों की वर्ल्ड चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर पहुंचने में मदद मिली। न्यू जीलैंड और शीर्ष चार टीमें 2021 महिला वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वॉलिफाई करेंगी। नवीनतम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड के बीच हुई सीरीज के नतीजों को भी शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यू जीलैंड पर 3-0 की जीत के साथ वर्ल्ड कप में सीधे क्वॉलिफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए। टीम 12 मैचों में 22 अंक के साथ शीर्ष पर है। भारत 15 मैचों में 14 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि न्यू जीलैंड के 15 मैचों में 14 अंक हैं। गत वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड 12 मैचों में 12 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर है।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 218 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज झूलन शीर्ष रैंकिंग पर सबसे अधिक समय तक रहने के रिकॉर्ड के भी करीब पहुंच गई हैं। झूलन 1873 दिनों तक दुनिया की नंबर एक गेंदबाज रही हैं। उनसे अधिक ऑस्ट्रेलिया की पूर्व तेज गेंदबाज कैथरीन फिट्जपैट्रिक ही शीर्ष स्थान पर रही हैं। कैथरीन 2113 दिनों तक शीर्ष पर रहीं। झूलन की तेज गेंदबाजी जोड़ीदार शिखा पांडेय को भी 12 स्थान का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने भी इंग्लैंड के खिलाफ आठ विकेट चटकाए। नौ साल में यह पहली बार हुआ है जब भारत की दो गेंदबाज शीर्ष पांच में शामिल हैं। इससे पहले 2010 में झूलन और रूमेली धर शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रही थी।

मौजूदा आईसीसी महिला चैंपियनशिप में 837 रन के साथ सबसे सफल बल्लेबाज बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 797 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। इससे पहले 2012 में भी भारत के ही खिलाड़ी एक साथ बल्लेबाजी और गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर थे। तब मिताली राज और झूलन शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहे थे। इंग्लैंड की नताली सिवर भी भारत के खिलाफ सीरीज में 130 रन बनाने के बाद 10 स्थान के फायद से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत-इंग्लैंड सीरीज में उनसे अधिक रन सिर्फ भारत की स्मृति (153 रन) ने भी बनाए थे। इंग्लैंड की ही डैनी वाट भी सात स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 34वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

Next Stories
1 वर्ल्ड कप से पहले युवा खिलाड़ियों की इस तरह मदद कर रहे हैं धोनी-कोहली, सिराज ने किया खुलासा
2 पिता का सपना था बेटी इंजीनियर बने, कोमल ने क्रिकेट चुना; अब टीम इंडिया से खेलेंगी
3 राहुल द्रविड़ संग चेतेश्‍वर पुजारा, फोटो देख फैंस ने कहा- एक के बगल में दूसरी दीवार
आज का राशिफल
X