ताज़ा खबर
 

भारत में सच‍िन तेंदुलकर के बाद व‍िराट कोहली ही कर पाए यह कारनामा, दुन‍िया में केवल नौ क्र‍िकेटर्स

इस लिस्ट में ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, जै कॉलिस और जावेद मियांदाद जैसे दिग्गज क्रिकेटर का नाम शामिल है। आईसीसी के अनुसार, कोहली 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाने के साथ 200 रन भी बनाए।

विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर।

पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ते ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने नाम एक और बड़ी उपलब्धि जोड़ ली है। 22वां शतक लगाने के बाद कोहली टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। कोहली अपने करियर में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ को पछाड़ विराट ने यह मुकाम हासिल की। बता दें कि स्मिथ बॉल टैंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद विराट कोहली भारत की ओर से दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जो एक ही समय में टेस्ट और वनडे दोनों ही जगह रैंकिंग में नंबर एक के स्थान पर काबिज है। कोहली से पहले सचिन साल 1998 और 2001-2 के दौरान टेस्ट-वनडे रैंकिंग में नंबर के स्थान पर मौजूद थे। दूसरे भारतीय होने के अलावा कोहली दुनिया के 9वें ऐसे खिलाड़ी हैं जो यह रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाब रहे।

विराट कोहली। (Photo Courtesy: BCCI)

इस लिस्ट में ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग, जै कॉलिस और जावेद मियांदाद जैसे दिग्गज क्रिकेटर का नाम शामिल है। आईसीसी के अनुसार, कोहली 2011 में सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाने के साथ 200 रन भी बनाए। इसी कारण उन्होंने नम्बर-1 टेस्ट बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की है।

आईसीसी ने कहा, “29 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी कोहली भारत के सातवें ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। एजबेस्टन टेस्ट की समाप्ति के बाद रविवार सुबह ताजा रैंकिंग जारी हुई।” कोहली वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी पहले स्थान पर हैं। ऐसे में अब वह टेस्ट में नंबर-1 रहने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिसमें सुनील गावस्कर, दिलिप वेंगेस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर का नाम शामिल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App