ताज़ा खबर
 

सचिन तेंदुलकर के बाद अपनी सरजमीं पर यह मुकाम हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने एमएस धोनी

महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में भारत की सरजमीं पर खेलते हुए 4000 रनों का आंकड़ा छुआ। वो सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं।

MS Dhoni, MS Dhoni Four Thousand ODI Runs On Indian Soil, Sachin Tendulkar, MS Dhoni Completes 4000 runs on home Soil, India vs England ODI Series 2017, India vs England Cuttack ODI, MS Dhoni MileStone in Cuttack ODIमहेंद्र सिंह धोनी ने कटक वनडे में भारतीय सरजमीं पर अपने 4000 रन पूरे किए। सचिन के बाद ये कारनामा करने वाले वो दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।(Photo: BCCI)

कटक में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है। इस मैच में भारत की
शुरूआत बेहद खराब रही और उसने मात्र 25 रन के स्कोर पर केएल राहुल, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली का विकेट गवां दिया। इसके बाद युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की जोड़ी ने भारत का स्कोर 100 रनों के पार पहुंचाया। इस दौरान युवराज ने अपने वनडे करियर का 52वां अर्धशतक पूरा किया। भारतीय पारी की 13वीं गेंद पर वोक्स ने राहुल (5) को स्लिप में खड़े स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर वोक्स ने कोहली (08) को ठीक उसी अंदाज़ में आउट किया, जैसे उन्होंने राहुल को पवेलियन की राह दिखाई थी। इसके बाद वोक्स ने शिखर धवन (11) को बोल्ड कर भारत के टॉप आर्डर को ध्वस्त करते हुए भारत को तीसरा झटका दे दिया।

इसके बाद मैदान पर भारतीय क्रिकेट की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जोड़ियों में से एक युवराज और धोनी की जोड़ी मैदान पर थी। इन दोनों के कंधों पर भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालने की जिम्मेदारी थी। युवराज सिंह ने चॉर्ज लेने का बीड़ा उठाया और महेंद्र सिंह धोनी उनका साथ निभाते रहे। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में एक और मुकाम हासिल किया। महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में भारत की सरजमीं पर खेलते हुए 4000 रनों का आंकड़ा छुआ। वो सचिन तेंदुलकर के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने भारत में 110 वनडे मैचों में लगभग 58 की शानदार रन औसत के साथ 4000 से अधिक रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 183 रन रहा है, जो उन्होंने अपने वनडे करियर के शुरूआती दिनों में श्रीलंका के खिलाफ जयपुर के सवाई मान सिंह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए वनडे मुकाबले में बनाया था। वनडे में महेंद्र सिंह धोनी का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। महेंद्र सिंह धोनी ने भारत से बाहर 175 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 109 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी के साथ 46.17 की औसत से 5125 रन बनाए हैं। धोनी ने इस मैच से पहले 284 वनडे मुकाबलों में 9 शतक और 61 अर्धशतकों के साथ 50.64 की रन औसत के साथ कुल 9116 रन बनाए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्रिस वोक्स ने भारत के खिलाफ कर दिया वो कारनामा, जो 12 सालों से नहीं कर सका था कोई दूसरा गेंदबाज
2 IND vs ENG: कटक वनडे में इंग्लैंड को 16 रन से हराकर भारत ने सीरीज पर जामया कब्जा
3 … तो चिकन खाने से मिली केदार जाधव को अधिक शक्ति
ये पढ़ा क्या?
X