ताज़ा खबर
 

अफगानिस्तान ने गुलबदीन नैब को कप्तानी से हटाया, राशिद संभालेंगे तीनों फॉर्मेट की कमान

बोर्ड ने गुलबदीन नैब से कप्तानी छीन ली है। अब उनकी जगह राशिद खान को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि असगर अफगान को उप-कप्तान बनाया गया है।

Author नई दिल्ली | July 12, 2019 7:34 PM
World cup 2019: अफगानिस्तान के तीनों फॉर्मेट कप्तान बने राशिद खान। (indian express file)

वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। लेकिन अपने खेल से इस टीम ने सभी का दिल जीता है। टीम 9 मैचों में एक भी मैच नहीं जीत पाई और अंकतालिका में आखिरी स्थान पर रही। टीम के इस प्रदर्शन से नाराज़ अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल वर्ल्ड कप से ठीक पहले बोर्ड ने असगर अफगान को कप्तानी से हटाकर आलराउंडर गुलबदीन नैब को कप्तान बना दिया था। अब बोर्ड ने गुलबदीन नैब से कप्तानी छीन ली है। अब उनकी जगह राशिद खान को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि असगर अफगान को उप-कप्तान बनाया गया है।

नैब की कप्तानी में ही अफगानिस्तान ने विश्व कप खेला था लेकिन एक भी मैच जीत नहीं सकी थी। उसे अपने सभी नौ मैचों में हार मिली थी। इसके बाद बोर्ड ने राशिद को तीनों प्रारुपों में टीम की कमान सौंपने का फैसला किया है। बोर्ड ने वर्ल्ड कप से पहले जब असगर अफगान को कप्तानी से हटाया था तो काफी विवाद हुआ था। इसके बाद अफगान को वर्ल्ड कप के शुरुआती मुकाबलों में खेलने का मौका भी नहीं मिला। लेकिन बाद के मुकाबलों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। नैब को टीम की कप्तानी इस उम्मीद में सौंपी गई थी कि टीम का प्रदर्शन अच्छा हो पर ऐसा नहीं हो पाया। हां कुछ मैचों में अफगानिस्तान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और दर्शकों का दिल भी जीता। टीम ने पाकिस्तान को उनके करो या मरो मुक़ाबले में लगभग हारा दिया था। वहीं भारत के खिलाफ भी उनके गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम को मात्र 224 पर रोक दिया था।

नाइब का वैसे इस वर्ल्डकप में खराब प्रदर्शन नहीं रहा। उन्होंने वर्ल्ड कप के 9 मैचों में 194 रन बनाए और 9 विकेट भी लिए। वो वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज थे। अफगानिस्तान की टीम सितंबर में बांग्लादेश के दौरे पर रहेगी, जहां राशिद खान पहली बार टीम की कमान संभालेंगे। इस दौरे में अफगान टीम को एक टेस्ट मैच खेलना है। इसके बाद एक ट्राइएंगुलर सीरीज भी खेली जाएगी, जिसमें तीसरी टीम जिंबाब्वे की होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App