ताज़ा खबर
 

वीडियो: क्रिकेट में आपने पहले कभी नहीं देखा होगा ऐसा शॉट, खिलाड़ी ने पिच पर लोटते हुए जड़ा छक्का

आधुनिक क्रिकेट में कॉपी बुक स्टाइल के हिसाब से खेलने वाले क्रिकेटर्स टेस्ट ​मैचों में ही दिखते हैं। वनडे और टी20 में गेंदबाजों पर अपना दबदबा बनाने के लिए बल्लेबाज अजीबो गरीब शॉट्स खेलने से बाज नहीं आते।

Author अबुधाबी | January 17, 2017 3:59 PM
अफगानिस्तान के क्रिकेटर नजीबुल्लाह जादरान ने पिच पर गिरने के बावजूद छक्का जड़ दिया।(Photo: Twitter)

आधुनिक क्रिकेट में कॉपी बुक स्टाइल के हिसाब से खेलने वाले क्रिकेटर्स टेस्ट मैचों में ही दिखते हैं। वनडे और टी20 में गेंदबाजों पर अपना दबदबा बनाने के लिए बल्लेबाज अजीबो गरीब शॉट्स खेलने से बाज नहीं आते। क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट में पॉवर प्ले और फील्ड रिस्ट्रिक्शन ने बल्लेबाजों का काम आसान किया है और गेंदबाजों की मुश्किल बढ़ा दी है। इन नियमों का फायदा सीधे तौर पर बल्लेबाजों को मिलता है और रन तेजी से बनते हैं। अब क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा कई अजीबो गरीब शॉट्स देखने को मिल जाते हैं। ब्रेंडन मैक्कलम, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाज इस तरह के शॉट्स के लिए जाना जाता है।

कई शॉट्स के नाम तो बल्लेबाजों के नाम पर भी पड़ चुका है। ग्लेन मैक्सवेल का रिवर्स स्वीप, तिलकरत्ने दिलशान का दिल स्कूप, महेंद्र सिंह धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट, केविन पीटरसन का स्वीच हिट, सहवाग और सचिन का अपर कट ये सब क्रिकेट के कॉपी बुक स्टाइल को दरकिनार करते हुए रिस्क लेकर खेले गए शॉट्स हैं। ये ऐसे शॉट्स हैं, जिसके बारे में गेंदबाज और क्षेत्ररक्षक दोनों को नहीं पता रहता। विपक्षी टीम के कप्तान को नहीं सूझता की वो फील्डिंग किस हिसाब से लगाए। महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट में अपनी अनोखे अंदाज में बैंटिंग के लिए जाने जाते हैं। अगर हम पॉवर हिटिंग की बात करते हैं तो महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। बल्लेबाजों द्वारा कॉपी बुक स्टाइल को छोड़कर नए नए शॉट्स इजाद करने के पीछे सबसे बड़ा कारण टी20 क्रिकेट का अस्तित्व में आना है।

इस फॉर्मेट में रन बनाने होते हैं और बल्लेबाज रन बनाने के लिए कोई भी रिस्क लेने के लिए तैयार होता है। रन बनाने के लिए बल्लेबाज नए नए शॉट्स आजमाता है। अबुधाबी में भी यूएई और अफगानिस्तान के बीच हुए एक टी20 मुकाबले में ऐसा ही अनोखा शॉट देखने को मिला। अफगानिस्तान के बल्लेबाज नजीबुल्लाह जादरान ने पिच पर फिसलकर गिर जाने के बावजूद एक ऐसा शॉट जमाया कि गेंद छह रनों के लिए सीमारेखा के पार चली गई। आॅफ स्टंप से बाहर जाती गेंद का नजीबुल्लाह जादरान ने पीछा किया, इस दौरान वो फिसलकर गिर पड़े, लेकिन उनके शॉट में इतनी ताकत थी कि गेंद सीमा रेखा के पार छह रनों के लिए चली गई। अफगानिस्तान ने इस मैच में यूएई को एक ओवर शेष रहते पांच विकेट से हरा दिया।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

वीडियो: भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App