ताज़ा खबर
 

AFG vs IRE: आयरलैंड के इस खिलाड़ी ने बनाया अनूठा रिकॉर्ड, 142 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

AFG vs IRE: आयरलैंड के टिम मुर्टाग ने अपने नाम एक ऐसा कीर्तिमान किया है जिसे टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया। टिम 11वे नंबर पर बल्लेबाजी कारते हुए दोनों परियों में 25 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

अफ़ग़ानिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से हराया (picture credit twitter handle ICC)

आयरलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच देहरादून के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने आयरलैंड को 7 विकेट से हरा दिया था। इसी के साथ अफ़ग़ानिस्तान ने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच जीता है। दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहीं थीं। बता दें अफ़ग़ानिस्तान ने भारत के खिलाफ तो आयरलैंड ने पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। ये मैच भले ही अफ़ग़ानिस्तान ने जीता हो लेकिन आयरलैंड के टिम मुर्टाग ने अपने नाम एक ऐसा कीर्तिमान किया है जिसे टेस्ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाया। टिम 11वे नंबर पर बल्लेबाजी कारते हुए दोनों परियों में 25 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत बेहद ख़राब रही। टीम ने मात्र 85 के स्कोर पर अपने 9 विकेट खो दिए। इसके बाद टीम के गेंदबाज जॉर्ज डॉकरेल और टिम मुर्टाग ने मिलकर आखिरी विकेट के लिए 87 रन जोड़े और टीम को 172 रनों तक पहुंचाया। टिम ने 11वे नंबर पर बल्लेबाजी कारते हुए शानदार अर्धशतक लगाया। टिम ने 75 गेंदों में दो छक्के और चार चौकों की मदद से नाबाद 54 रन बनाए। वहीं डॉकरेल ने 39 रनों की पारी खेली। अफ़ग़ानिस्तान के लिए यामीन अहमदज़ाई और मोहम्मद नबी ने तीन, राशिद खान और वकार सलामखिल ने दो-दो विकेट लिए।

इसके जवाब में अफ़ग़ानिस्तान ने शानदार बल्लेबाजी की। बल्लेबाज रहमत शाह ने बेहतरीन बल्लेबाजी कारते हुए अर्धशतक। रहमत एक गलती के चलते अपने टेस्ट करियर के पहले शतक से चूक गए और 214 गेंदों में 15 चौकों की मदद से 98 रन बनाकर टिम की गेंद पर बोल्ड हो गए। रहमत के अलाव हश्मतुल्लाह शहीदी ने 61, असगर स्टैनिकजई ने 67 और मोहम्मद सहजाद ने 40 रन बनाए। अफ़ग़ानिस्तान 314 रन बनाकर आल आउट हो गई। आयरलैंड के लिए स्टुअर्ट थॉम्पसन ने तीन, जेम्स कैमरून-डॉव, जॉर्ज डॉकरेल और एंडी मैकब्राइन ने दो-दो और टिम मुर्टाग ने एक विकेट लिया।

दूसरी पारी में आयरलैंड ने एंड्रयू बलबिरनी के शानदार अर्धशतक की मदद से सभी विकेट खोकर 288 रन बनाए। बलबिरनी ने 149 गेंद में 11 चौकों की मदद से 82 रन बनाए। इस पारी में टिम ने 27 बनाए और 142 साल बाद 11वे नंबर पर बल्लेबाजी कारते हुए दोनों पारियों में 25 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अफ़ग़ानिस्तान के लिए राशिद खान ने पांच विकेट चटकाए। जवाब में रहमत शाह के 76 और एहसानुल्लाह के 65  रनों की मदद से अफ़ग़ानिस्तान ने ये मैच जीत लिया।

Next Stories
1 हेडन बोले, वर्ल्ड कप में धोनी, कार्तिक और पंत नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को मिले नंबर चार की जिम्मेदारी
2 अब अनिल कुंबले ने भी कह दिया, धोनी के होने पर आराम में रहते हैं कोहली
3 IPL 2019: धोनी का जलवा, CSK का प्रैक्टिस मैच देखने पहुंच गए 12 हजार से ज्‍यादा फैंस
आज का राशिफल
X