ताज़ा खबर
 

500वें टैस्ट में न्यूजीलैंड को हराकर इसे यादगार बनाने आज ग्रीन पार्क में उतरेगी टीम इंडिया

ग्रीन पार्क की पिच के पारंपरिक भारतीय टैस्ट विकेट के अनुरूप होने की उम्मीद है, जहां स्पिनर बड़ी भूमिका निभाते हैं।
Author कानपुर | September 22, 2016 06:39 am
इंडियन टैस्ट टीम।

भारतीय टीम अपने 500वें टैस्ट में न्यूजीलैंड को हराकर इसे यादगार बनाने के लिए आज ग्रीन पार्क मैदान पर उतरेगी। भारत की मजबूत टीम के न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की शृंखला के पहले और टीम के ऐतिहासिक 500वें टैस्ट में घरेलू हालात का फायदा उठाकर दबदबा बनाने की उम्मीद है। इस टैस्ट मैच के साथ 13 टैस्ट मैचों के लंबे घरेलू सत्र की शुरुआत भी होगी।भारतीय टीम का यह 500वां टैस्ट है। टीम ने अपना पहला टैस्ट 1932 में खेला था जब भारत पर ब्रिटेन का नियंत्रण था। हालांकि तब से अब तक भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में काफी कुछ हासिल किया है। स्पिन के अनुकूल पिच पर हमेशा भारतीय टीम काफी मजबूत नजर आती है और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी यही कहानी दोहराए जाने की उम्मीद है। मेहमान टीम असाधारण प्रदर्शन करके ही हार से बच सकती है। पहले टैस्ट पर बारिश का साया भी मंडरा रहा है। यहां अगले छह दिन में तेज बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

ग्रीन पार्क की पिच के पारंपरिक भारतीय टैस्ट विकेट के अनुरूप होने की उम्मीद है, जहां स्पिनर बड़ी भूमिका निभाते हैं। ऐसे में कप्तान विराट कोहली को आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, लेग स्पिनर अमित मिश्रा और बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा के साथ उतरने में कोई हिचक नहीं होगी। न्यूजीलैंड को इस शृंखला की तैयारी के लिए काफी अभ्यास का मौका नहीं मिला है। टीम ने अपना एकमात्र अभ्यास मैच दिल्ली में फिरोजशाह कोटला की सपाट पिच पर खेला जहां उनके गेंदबाजों ने काफी रन लुटाए। इतिहास भी न्यूजीलैंड के खिलाफ है जो अपने पिछले 14 प्रयास में भारतीय सरजमीं पर टैस्ट जीतने में नाकाम रहा है। न्यूजीलैंड ने पिछली बार भारत में 1998 में जीत दर्ज की थी।न्यूजीलैंड की 15 सदस्यीय टीम के युवा कप्तान केन विलियमसन और रोस टेलर को भारत में पांच टैस्ट खेलने का अनुभव है। दूसरी तरफ भारत ने अपनी सरजमीं पर पिछले 10 में से नौ मैच जीते हैं और एक टैस्ट ड्रा रहा है। वह भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बंगलुरु में मौसम से प्रभावित मैच था।

यहां भारत के लिए सिरदर्द सलामी जोड़ी तय करना होगा। वेस्ट इंडीज दौरे पर अर्धशतक लगाने में नाकाम रहे शिखर धवन को युवा लोकेश राहुल से कड़ी टक्कर मिल रही है जिन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टैस्ट और टी-20 दोनों में शतक जड़कर प्रभावित किया है। धवन ने खुद कहा है कि प्रतिस्पर्धा भारतीय टीम के लिए अच्छी है और अगर राहुल को मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करने का मौका दिया जाता है तो लोगों को हैरानी नहीं होगी।यहां रोहित शर्मा के लिए बड़ी परीक्षा होगी जिनके प्रदर्शन पर सवालिया निशान लगा हुआ है। वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले रोहित टैस्ट क्रिकेट में अब तक उम्मीद पर खरा उतरने में विफल रहे हैं। रोहित को मध्यक्रम में खेलने का मौका मिल सकता है लेकिन इसके लिए उन्हें अजिंक्य रहाणे से टक्कर मिल सकती है।

न्यूजीलैंड की अपनी समस्याएं हैं। तेज गेंदबाज टिम साउथी टखने की चोट के कारण शृंखला से बाहर हो गए हैं जबकि आलराउंडर जेम्स नीशाम भी पसलियों में चोट के कारण पहले टैस्ट में नहीं खेल पाएंगे। न्यूजीलैंड का प्रदर्शन हालांकि काफी कुछ कप्तान विलियमसन, गुप्टिल और टेलर पर निर्भर करेगा। ये सभी विश्वस्तरीय बल्लेबाज हैं लेकिन चुनौतीपूर्ण हालात और स्पिन की अनुकूल पिच उनके लिए मुसीबत बन सकती है। टीमें इस प्रकार हैं: न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, मार्क क्रेग, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लैथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंची, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, रोस टेलर, नील वैगनर और बीजे वाटलिंग। भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अश्विन और उमेश यादव।
आज न्यूजीलैंड को पछाड़ने उतरेगा भारत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.