ताज़ा खबर
 

कोई याद नहीं करना चाहेगा महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में हुई ये पांच बड़ी हार

ऐसी ही एक हार ने तो धोनी को कप्तानी छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। (फाइल फोटो)

महेंद्र सिंह धोनी के खेल को लेकर इन दिनों काफी चर्चा हो रही है। T20 टीम में तो उनके बने रहने पर ही कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने सवालिया निशान लगा दिया है। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी का नाम इंडियन क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है। धोनी ने देश को दो विश्व कप दिलाने के साथ ही टीम को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। पिछले साल धोनी ने कप्तानी से इस्तीफा देते हुए सबको चौंका दिया था। जहां विश्व कप जीत कर धोनी ने देश का नाम रोशन किया वहीं उनकी कप्तानी में कुछ ऐसी हारें भी मिली हैं जिन्हें कोई भी भारतीय क्रिकेट प्रेमी जल्द से जल्द भूल जाना चाहेगा। आइये हम आपको बताते हैं धोनी की कप्तानी में मिली 5 सबसे बड़ी हारों के बारे में:

#5 डाम्बुला में न्यूजीलैंड के खिलाफ (ODI Tri-series, 2010 – Ind, SL, NZ): इस सीरीज़ के पहले ही मैच में भारत को करारी हार झेलनी पड़ी थी। न्यूजीलैंड के 288 रनों के जवाब में पूरी भारतीय टीम महज 88 रन ही बना सकी। भारत 200 रन के विशाल अंतर से हार गया। ये हार भारत की रनों के लिहाज से अब तक की चौथी सबसे बड़ी हार है।

#4 डाम्बुला में श्रीलंका के खिलाफ (ODI Tri-series, 2010 – Ind, SL, NZ): एक बार फिर से इसी सीरीज़ में भारत की शर्मनाक हार हुई। इस बार श्रीलंका के खिलाफ। 50 रन पर दो विकेट के साथ खेल रही टीम इंडिया अचानक ताश के पत्तों की तरह भरभराते हुए महज 103 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंका ने ये लक्ष्य महज 15.1 ओवरों में हासिल कर टीम इंडिया को बुरी तरह रौंद दिया।

#3 ओवल में इंगलैंड के खिलाफ (2014 – 5th Test): यहां इंगलैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट के पहली पारी में अंग्रेजों के 486 रनों के जवाब में भारतीय टीम 148 रन ही बना पाई। फॉलो ऑन खेलते हुए दूसरी पारी में भी टीम महज 94 रन ही बना सकी। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इनिंग और 244 रनों की ये हार तीसरी सबसे बड़ी हार है।

ms dhoni, dhoni, cricket, indian cricket पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी।

#2 मुंबई में इंगलैंड के खिलाफ (2nd Test, England tour of India, 2012/13): घरेलू मैदान में सबसे सफल भारतीय कप्तान माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी को इस मैच में करारी हार झेलनी पड़ी थी। अंग्रेजों ने भारतीय जमीन पर ही टीम इंडिया को 10 विकेट से रौंद कर सीरीज़ अपने नाम कर ली थी।

#1 ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ(2nd ODI, 3-match ODI series, 2015): बांग्ला देश क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा उलटफेर करने वाली टीम मानी जाती है। विश्व कप में मुकाबले के कुछ महीनों बाद ही भारत बांग्लादेश से भिड़ने उसके देश पहुंचा। विश्वकप में अपनी हार का बदला लेते हुए बांगलादेश ने भारत को बुरी तरह से हराते हुए सीरीज़ अपने नाम कर ली। यही वह दौरा था जिसके बाद से ही धोनी की कप्तानी पर सवाल उठने लगे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App