ताज़ा खबर
 

ICC Cricket World Cup 2019 Opening Ceremony: उद्घाटन समारोह में कुंबले,फरहान अख्तर समेत कई दिग्गज पहुंचे, महारानी एलिजाबेथ से मिले सभी कप्तान

ICC Cricket World Cup 2019 Opening Ceremony: इस समारोह में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने सभी 10 टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाया।

Author नई दिल्ली | May 30, 2019 08:19 am
ICC Cricket World Cup 2019 Opening Ceremony LIVE News Updates: लंदन में ओपनिंग पार्टी के आगाज से पहले रखी ट्रॉफी। (फोटोः टि्वटर/@cricketworldcup)

ICC Cricket World Cup 2019 Opening Ceremony : आईसीसी विश्व कप-2019 का पहला मैच गुरुवार को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। लेकिन एक दिन पहले टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह यहां बर्मिघम पैलेस के पास स्थिति प्रतिष्ठित लंदन मॉल में आयोजित किया गया। इस समारोह में इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ ने सभी 10 टीमों के कप्तानों से मुलाकात की और उनके साथ फोटो खिंचवाया।

इस मौके पर हर देश के दो प्रतिनिधि मौजूद थे जिन्होंने औपचारिक रूप से क्रिकेट मैच खेला। भारत का प्रतिनिधित्व पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और अभिनेता फरहान अख्तर ने किया। जबकि पाकिस्तान की तरफ से नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसूफजई और अजहर थे, वेस्टइंडीज की तरफ से दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचडर्स और धावक योहान ब्लैक थे, दक्षिण अफ्रीका की तरफ से जैक्स कैलिस, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ब्रेट ली और मेजबान देश की तरफ से केविन पीटरसन मौजूद रहे।

सिंगर लोरिन और ब्रिटेन के रूडिमेंटल बैंड ने वर्ल्ड कप के ऑफिशियल सॉन्ग ‘स्टैंड बाई’ पर परफॉरमेंस दी। समारोह में करीब 4000 प्रशसंक शामिल हुए। इन प्रशसंकों का चयन बैलेट प्रक्रिया के जरिए किया गया था। विश्व कप में भारत अपना पहला मुकाबला पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा।

Live Blog

Highlights

    00:11 (IST)30 May 2019
    इंग्लैंड ने जीता गेम, एक मिनट में बनाए 74 रन

    ओपनिंग सेरेमनी में गानों से लेकर क्रिकेट मैच तक खेला गया। इस गेम को इंग्लैंड ने जीता, जिनके लिए केविन पीटरसन ने एक मिनट में 74 रन बनाए। भारत की ओर से इस चैलेंज में उतरे अनिल कुंबले और बॉलीवुड एक्टर फरहान अख्तर सबसे कम 19 रन ही बना पाए।

    22:39 (IST)29 May 2019
    क्रिकेट कॉर्नरः विपक्षी टीम के किस खिलाड़ी को अपने यहां रखेंगे? कोहली ने ये दिया जवाब

    ओपनिंग सेरेमनी के बाद 'कैप्टन्स कॉर्नर' में सभी 10 टीमों के कप्तानों से बातचीत का दौर चला। इसमें होस्ट्स ने उन सभी से पूछा कि उनके और उनके देशों के लिए क्रिकेट क्या और कितना मायने रखता है। इसके अलावा उनसे कुछ रोचक सवाल भी पूछे गए। मसलन आप किस विपक्षी टीम के खिलाड़ी को अपनी टीम में चुनना चाहेंगे? सभी कप्तानों ने इस पर जवाब दिया, पर बीच में जब भारतीय कप्तान कप्तान विराट कोहली की बारी आई तो उन्होंने पहले कुछ वक्त लिया। कहा कि यह काफी कठिन प्रश्न है, लेकिन सोच-विचार के बाद उन्होंने फाफ डुप्लेसिस का नाम लिया।

    22:34 (IST)29 May 2019
    60 सेकेंड चैलेंज में फरहान संग किसने किया देश का प्रतिनिधित्व?

    ओपनिंग सेरेमनी के दौरान टीमों के बीच 60 सेकेंड का एक चैलेंज भी हुआ, जिसमें विभिन्न टीमों ने हिस्सा लिया। हर टीम की ओर से दो मेहमानों ने प्रतिनिधित्व किया। पूर्व भारतीय स्पिनर, कप्तान और कोच अनिल कुंबले के साथ बॉलीवुड कलाकार फरहान अख्तर ने इस सेरेमनी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। कार्यक्रम में इनके अलावा विवियन रिचर्ड्स, जैक्स कालिस, ब्रेट ली, केविन पीटरसन समेत क्रिकेट जगत के दिग्गज मौजूद रहे। सेरेमनी में पाकिस्तान की महिला कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई भी मौजूद रहीं।

    सेरेमनी 

    22:21 (IST)29 May 2019
    स्टेन की अनुपस्थिति बड़ा झटका, रणनीति में बदलाव करना होगा- डुप्लेसिस

    दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने बुधवार को कहा कि अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन की मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के उदघाटन मैच में अनुपस्थिति बहुत बड़ा झटका है और इससे उन्हें अपनी रणनीति में बदलाव करने के लिये मजबूर होना पड़ेगा।

    डुप्लेसिस ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ स्टेन का नहीं खेल पाना हमारे लिये बहुत बड़ा झटका है। जब टीम का चयन किया गया तब वह 60 प्रतिशत फिट थे इसलिए हम यह मान रहे थे कि ऐसा हो सकता है। लेकिन अगर डेल स्टेन फिट होता तो हमारा आक्रमण बेहद मजबूत होता इसलिए इंग्लैंड के खिलाफ हमें अपनी टीम में कुछ बदलाव करने होंगे।’’

    22:12 (IST)29 May 2019
    ओपनिंग सेरेमनी से पहले इनसे मिले सभी 10 टीमों के कप्तान

    क्रिकेट विश्व कप की ओपनिंग सेरेमनी से पहले बुधवार को ब्रिटिश क्वीन एलिजाबेथ से सभी 10 टीमों के कप्तानों की भेंट हुई। बकिंघम पैलेस के कमरा संख्या 1844 में इन सभी ने साथ में फोटो भी खिंचाया। (फोटोः AP)

    21:57 (IST)29 May 2019
    जोश से लबरेज नजर आए फैंस

    लंदन में क्रिकेट वर्ल्ड कप की ओपनिंग पार्टी के कुछ देर पहले अपनी टीम को सपोर्ट करने को लेकर टीम की जर्सी और झंडे के साथ खड़े फैंस। (फोटोः टि्वटर/@cricketworldcup)

    21:56 (IST)29 May 2019
    विश्व कप से पहले लार्ड्स पर कोहली के मोम के पुतले का अनावरण

    मोम के पुतले तैयार करने के लिये मशहूर मैडम तुसाद ने आईसीसी विश्व कप से पहले भारतीय कप्तान कप्तान विराट कोहली के मोम के पुतले का यहां लार्ड्स में अनावरण किया। विश्व के चोटी के बल्लेबाज का मोम का पुतला गुरुवार से लेकर 15 जुलाई तक मैडम तुसाद में प्रर्दिशत किया जाएगा।

    मैडम तुसाद लंदन के महाप्रबंधक स्टीव डेविस ने कहा, ‘‘अगले कुछ सप्ताह तक देश भर में क्रिकेट का बुखार हावी रहेगा इसलिए हमारे पड़ोसी लार्ड्स की मदद से विराट कोहली के पुतले का अनावरण करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता था।’’

    उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि क्रिकेट प्रशंसक न कवेल अपने नायक को पिच पर खेलते हुए देखकर उसका लुत्फ उठाएंगे बल्कि यहां मैडम तुसाद में उनके साथ क्रीज भी संभालेंगे।’’ ऐतिहासिक लार्ड्स में पहली बार प्रर्दिशत किया गया पुतला भारत की आधिकारिक पोशाक में है। पुतले में जो जूते और दस्ताने पहनाये गये हैं। इन्हें खुद कोहली ने मुहैया कराया था।