ताज़ा खबर
 

क्रिकेट फैंस के लिए आई खुशखबरी, 2022 एशियन गेम्स में क्रिकेट को किया गया शामिल

एशियन गेम्स में अब तक दो बार क्रिकेट को शामिल किया गया लेकिन दोनों ही बार बीसीसीआई ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में नहीं भेजा था।

2022 एशियन गेम्स में क्रिकेट को किया गया शामिल (प्रतीकात्मक फोटो)

एशियाई क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी खबर आई है। क्रिकेट को आगामी एशियन गेम्स में शामिल कर लिया गया है। भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) के महासचिव राजीव मेहता ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी।

जानकारी के मुताबिक, हांगझाऊ 2022 एशियन गेम्स में पुरुष और महिला टी-20 क्रिकेट के मैच खेले जाएंगे। एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की आम सभा की बैठक में यह फैसला किया गया। हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम इन खेलों में हिस्सा लेगी या नहीं इस पर बीसीसीआई की ओर से स्पष्टीकरण आना बाकी है। इस संबंध में आईओए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को पत्र लिखेगा।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस संबंध में बताया, “2022 एशियाई खेलों के लिए अभी काफी समय है। समय आने पर हम चर्चा करेंगे और फैसला लेंगे।” क्रिकेट को 2022 खेलों में जगह देना उम्मीद के मुताबिक है क्योंकि ओसीए के मानद उपाध्यक्ष रणधीर सिंह ने उपयुक्त स्थल चुनने के लिए पिछले महीने हांगझाऊ का दौरा किया था।

बता दें कि एशियन गेम्स में अब तक दो बार क्रिकेट को शामिल किया गया लेकिन दोनों ही बार बीसीसीआई ने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए भारतीय टीम को इस टूर्नामेंट में नहीं भेजा। श्रीलंका और पाकिस्तान ने 2014 एशियन गेम्स में क्रमश: पुरुष और महिला वर्ग में गोल्ड मेडल जीते थे, जबकि 2010 में बांग्लादेश और पाकिस्तान ने बाजी मारी थी। वहीं, साल 2018 में इंडोनेशिया में हुए एशियन गेम्स से क्रिकेट को बाहर कर दिया गया था।

गौरतलब है कि राष्ट्रमंडल खेल 1998 में भी क्रिकेट को शामिल किया गया था और तब भारत ने भी अपनी टीम भेजी थी। उस टूर्नामेंट में शॉन पोलाक की अगुआई वाली साउथ अफ्रीकी टीम ने स्टीव वॉ की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराकर गोल्ड मेडल जीता था। वहीं, 1900 में पेरिस में आयोजित ओलंपिक में क्रिकेट आखिरी बार खेला गया था।

Next Stories
1 Ind vs Aus: फील्डिंग कोच श्रीधर ने टीम इंडिया को अपने घर किया इनवाइट, देखें Photos
2 VIDEO: इंटरव्‍यू में छलके अंडरटेकर के आंसू, छह बार जीता है WWE वर्ल्‍ड चैंपियन का खिताब
3 ICC को देना होगा 150 करोड़ रुपए टैक्‍स, BCCI को मिली चुनाव तक की मोहलत
यह पढ़ा क्या?
X