ताज़ा खबर
 

कोरोना के बाद क्रिकेट: एक मैच में खेलेंगी 3 टीमें, जानिए कब और कहां होगा मुकाबला, क्या होंगे नियम

इस मैच में 3 टीमें किंगफिशर्स, काइट्स और ईगल्स हिस्सा ले रही हैं। किंगफिशर्स की कमान कगिसो रबाडा के हाथों में है। काइट्स की अगुआई क्विंटन डीकॉक करेंगे, जबकि एबी डिविलियर्स ईगल्स की कप्तानी करेंगे।

CRICKET AFTER CORONAVIRUS27 जून को एबी डिविलियर्स, क्विंटन डीकॉक और कगिसो रबाडा की अगुआई में एक ही मैच में 3 टीमें मैदान पर उतरेंगी।

कोरोनावायरस के कारण बहुत से परिवर्तन हुए हैं। सड़कों पर अब लोग मास्क पहन और सैनेटाइजर लेकर चल रहे हैं। खेल की दुनिया में भी बदलाव आया है। फुटबॉल में जहां खिलाड़ियों को एक-दूसरे को हग करने की मनाही है। वहीं, क्रिकेट में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने गेंद पर लार लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस सबके बावजूद क्रिकेट फिर से शुरू होने को तैयार है।

अगले महीने इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज होनी है। पाकिस्तानी टीम को भी इंग्लैंड दौरे की मंजूरी मिल गई है। हालांकि, इन सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में 27 जून को क्रिकेट की वापसी होने वाली है, वह भी बिल्कुल नए अंदाज और फॉर्मेट में। 27 जून को सेंचुरियन में एक प्रदर्शनी क्रिकेट मैच खेला जाएगा। यह मैच सीमित ओवर क्रिकेट का का नवीनतम फॉर्मेट होगा। अब तक आपने वनडे, टी20 और टी10 क्रिकेट सुना होगा, लेकिन यह मुकाबला 12-12 ओवर यानी एक मैच में कुल 36 ओवर फेंके जाएंगे।

इस मैच में 3 टीमें किंगफिशर्स, काइट्स और ईगल्स हिस्सा ले रही हैं। किंगफिशर्स की कमान कगिसो रबाडा के हाथों में है। काइट्स की अगुआई क्विंटन डीकॉक करेंगे, जबकि एबी डिविलियर्स ईगल्स की कप्तानी करेंगे। क्रिकेट साउथ अफ्रीका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ, शोएब मंजरा ने बताया कि मैच के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल लागू रहेगा।

ये हैं नियम: हर टीम में 8 खिलाड़ी होंगे। मैच में दो हॉफ (18-18 ओवर) होंगे। हर टीम 12 ओवर (6-6 ओवरों के टुकड़ों में) बल्लेबाजी करेगी। इसका मतलब है उसका सामना पहले हॉफ में एक प्रतिद्वंद्वी और दूसरे हॉफ में दूसरे प्रतिद्वंद्वी से होगा। सात विकेट गिरने के बाद आठवां बल्लेबाज अकेले बल्लेबाजी करेगा। हालांकि, वह सिर्फ ईवन नंबर में ही स्कोर कर सकता है। यदि सात विकेट पहले हॉफ में ही गिर जाते हैं, तो फिर उसकी बल्लेबाजी रोक दी जाएगी। हालांकि, अगले हॉफ में आठवां बल्लेबाज फिर से पारी आगे बढ़ा सकता है।

गेंदबाजी के लिए तीनों टीमों को एक-एक गेंद ही मिलेंगी। एक गेंदबाज ज्यादा ज्यादा 3 ओवर फेंक सकता है। 7वां विकेट गिरने के बाद बाकी के ओवर में कोई रन नहीं मिलेंगे। जो टीम सबसे ज्यादा रन बनाएगी वह गोल्ड मेडल का हकदार बनेगी। उसके बाद वाली टीमों को क्रमशः सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल मिलेगा। यदि दो टीमें सबसे ज्यादा रन बनाती हैं तो गोल्ड का फैसला सुपर ओवर में होगा। यह मैच 27 जून को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में भारतीय समयानुसार दोपहर 2:30 बजे से खेला जाएगा।

टीमें इस प्रकार हैं:
किंगफिशर: कगिसो रबाडा (कप्तान), फाफ डु प्लेसिस, क्रिस मॉरिस, तबरेज शम्सी, रीजा हेंड्रिक, जानेमैन मलान, हेनरिक क्लासेन, ग्लेंटन स्टुअरमैन।
काइट्स : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), डेविड मिलर, टेम्बा बावुमा, एनरिक नोर्त्जे, ड्वेन प्रीटोरियस, बेयूरन हेंड्रिक्स, जेजे स्मट्स, लूथो सिपामला।
ईगल्स : एबी डिविलियर्स (कप्तान), एडेन मार्कराम, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहुलकोवा, रैसी वान डे डुसेन, जूनियर डाला, काइल वर्नेन, सिसंडा मगला।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL 2020 न होने से भूखे पेट सोने को मजबूर था यह शख्स, इरफान पठान ने मदद को बढ़ाया हाथ, दान में दिए इतने हजार
2 ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी,’ सेहत के मामले में ‘वाट्सएप ज्ञान’ नहीं लेते एशियाड चैंपियन बजरंग पुनिया
3 शोएब अख्तर ने तेज गेंदबाज बनने की चुकाई थी बड़ी कीमत; 13 साल तक रोज घुटनों से निकाला जाता था खून और पानी, सुबह घिसटकर जाते थे बाथरूम
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X