ताज़ा खबर
 

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्चेंजः बेल बजाकर क्रिकेट का डंका बजाएंगे सचिन तेंदुलकर

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न आज से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की ओपनिंग बेल बजाएंगे।

Author वाशिंगटन | November 7, 2015 11:10 AM

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न आज से न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की ओपनिंग बेल बजाएंगे। दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में यह रस्म अदा करने वाले वे पहले क्रिकेटर हैं। सचिन तेंदुलकर और वॉर्न अमेरिका में होने वाली पहली क्रिकेट ऑल स्टार्स सीरीज के कप्तान हैं जिसमें दुनिया के महान 28 क्रिकेटर भाग ले रहे हैं। ये दोनों स्टॉक एक्सचेंज जाकर इस सीरिज का प्रचार करेंगे।

यह श्रृंखला न्यूयॉर्क, ह्यूस्टन और लॉस एंजीलिस में खेली जायेगी। वे न्यूयॉर्क के समयानुसार सुबह साढ़े नौ बजे बेल बजाएंगे, जिसके बाद व्यापार की शुरुआत होगी।

यह रोमांचक क्रिकेट अमेरिका की सरजमीं पर खेला जाएगा। इस सीरीज का आगाज शनिवार को न्यूयॉर्क सिटी स्थित सिटी फील्ड्स में विशेष उद्घाटन समारोह के साथ होगा. दूसरा मैच 11 नवंबर को ह्यूस्टन में और तीसरा 14 नवंबर को लॉस एंजीलिस में खेला जायेगा।

इससे पहले कई भारतीय हस्तियां स्टॉक एक्सचेंज और नैसदैक की ओपनिंग और क्लोजिंग बेल बजा चुके हैं. तेंदुलकर ने कहा कि इस श्रृंखला का मकसद सिर्फ अमेरिका में क्रिकेट को लोकप्रिय बनाना नहीं बल्कि इसका वैश्वीकरण करना है।

ओलंपिक में क्रिकेट को देखने का सपना
उन्होंले गुरुवार को पत्रकारों से कहा ,‘संन्यास के बाद दोबारा क्रिकेट का बल्ला उठाने का मकसद क्रिकेट का वैश्वीकरण करना है। यह मेरा और वॉर्न का सपना है। हम चाहते हैं कि एक दिन अमेरिकी क्रिकेट टीम विश्व कप में खेले. सभी क्रिकेटर ओलंपिक में भी क्रिकेट को देखना चाहते हैं, यह शुरुआत है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App