आईपीएल में नहीं बिके क्रिकेटर्स CPL 2021 में बिखेर रहे जलवा, एमएस धोनी का ओपनर और स्पिनर ही है टॉप-5 में शामिल

महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा फॉफ डुप्लेसिस और इमरान ताहिर को छोड़ दें तो कैरेबियन प्रीमियर लीग में अब तक हुए मुकाबलों में उन बल्लेबाजों और गेंदबाजों का जलवा रहा है, जो आईपीएल के लिए हुई नीलामी में नहीं बिक पाए थे।

IPL MS Dhoni CPL CPL 2021 Roston Chase Evin Lewis Ravi Rampaul Romario Shepherd
रवि रामपॉल, रोस्टन चेज, इविन लुईस, रोमारियो शेफर्ड। (सोर्स- इंस्टाग्राम/CPL T20)

कैरेबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) 2021 के आधे मुकाबले हो चुके हैं। पिछले महीने की 26 तारीख से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में 15 सितंबर तक कुल 33 टी20 मैच खेले जाने हैं। इनमें से 18 मुकाबले हो चुके हैं।

खास यह है कि अब तक हुए मुकाबलों में उन बल्लेबाजों और गेंदबाजों का जलवा रहा है, जो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए हुई नीलामी में नहीं बिक पाए थे। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स का एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज ही टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची के शीर्ष-5 में अपनी जगह बना पाया है।

ये दोनों दिग्गज दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर्स (फॉफ डुप्लेसिस और इमरान ताहिर) हैं। डुप्लेसिस तो दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। सीपीएल (CPL) 2021 की सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर बारबाडोस के क्रिकेटर रोस्टन चेज हैं। वहीं, सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में त्रिनिदाद एंड टोबैगो के रवि रामपॉल हैं। ये दोनों ही आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर पर क्रमशः इविन लुईस, शेरफेन रदरफोर्ड, चंद्रपाल हेमराज और फॉफ डुप्लेसिस हैं। इविन लुईस आईपीएल 2021 के लिए हुई नीलामी में नहीं बिके थे। उनका बेस प्राइस एक करोड़ रुपए था। शेरफेन रदरफोर्ड भी आईपीएल 2021 के लिए हुई नीलामी में अनसोल्ड रह गए थे। बतौर ऑलराउंडर रदरफोर्ड का बेस प्राइस 75 लाख था।

चौथे नंबर पर काबिज चंद्रपाल हेमराज भी आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। फॉफ डुप्लेसिस 2011 से 2015 तक आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा रहे। साल 2016 से 2017 तक वह राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट की तरफ से आईपीएल में खेले और 2018 के बाद से अब तक वह फिर चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं।

इसी तरह सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की बात करें तो शीर्ष पर काबिज रवि रामपॉल आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं। दूसरे नंबर रोमारियो शेफर्ड हैं। रोमारियो शेफर्ड आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में नहीं बिके थे। ऑलराउंडर शेफर्ड का बेस प्राइस 50 लाख रुपए था। तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी बॉलर मिगेल प्रिटोरियस (Migael Pretorius) हैं। वह भी आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

चौथे नंबर पर केसरिक विलियम्स (Kesrick Williams) हैं। केसरिक विलियम्स भी आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में नहीं बिके थे। पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिनर इमरान ताहिर हैं। इमरान ताहिर पहली बार 2014 में आईपीएल का हिस्सा बने।

इमरान ताहिर 2014 से 2016 तक दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेले। साल 2018 के लिए हुई नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें बतौर गेंदबाज एक करोड़ रुपए में खरीदा। तब से वह माही की टीम का अहम हिस्सा हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।