ताज़ा खबर
 

कोविड-19 ने ली 28 साल के सूमो पहलवान की जान, कोरोना पॉजिटिव होने पर नहीं मिला था समय पर इलाज

Coronavirus: जापान सूमो एसोसिएशन ने बताया कि शोबुशी की मौत मल्टी-ऑर्गन फैल्यर के कारण हुई है। वे कोरोनावायरस के कारण जान गंवाने पहले सूमो पहलवान हैं। यही नहीं, जापान में कोरोना के कारण 20 से 30 साल तक की उम्र में किसी की मौत का यह पहला मामला है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: May 13, 2020 8:24 PM
शोभुशी ने 2007 में 15 साल की उम्र में प्रोफेशनल सूमो रेसलिंग में कदम रखा था।शोभुशी ने 2007 में 15 साल की उम्र में प्रोफेशनल सूमो रेसलिंग में कदम रखा था।

Covid-19: कोरोनावायरस के कारण 28 साल के सूमो पहलवान की बुधवार को मृत्यु हो गई। जापान सूमो एसोसिएशन (जेएसए) ने इस बात की पुष्टि की कि पहलवान की पहचान शोबुशी के रूप में की। शोबुशी ने 2007 में 15 साल की उम्र में प्रोफेशनल सूमो रेसलिंग में कदम रखा था। उनका असली नाम कियोटका सुतेके (Kiyotaka Suetake) था। शोबुशी (Shobushi) नाम उन्हें सूमो रेसलिंग के रिंग में मिला था।

जेएसए ने बताया कि शोबुशी की मौत मल्टी-ऑर्गन फैल्यर के कारण हुई है। वे कोरोनावायरस के कारण जान गंवाने पहले सूमो पहलवान हैं। यही नहीं, जापान में कोरोना के कारण 20 से 30 साल तक की उम्र में किसी की मौत का यह पहला मामला है।

जेएसए ने कहा कि सूमो पहलवान को 4 अप्रैल को बुखार आया था, लेकिन वे न तो समय पर टेस्ट करा पाए और न ही उन्हें समय पर अस्पताल में इलाज मिला। चार दिन बाद जब उनकी तबीयत बहुत बिगड़ गई तब उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया। उन्हें 19 अप्रैल को आईसीयू में ले जाया गया। शोबुशी को मधुमेह (डायबिटीज) रोग भी था।

जेएसए के अध्यक्ष हाकाकू ने कहा, ‘मैं सिर्फ कल्पना कर सकता हूं कि एक महीने से ज्यादा समय तक बीमारी से जूझना कितना कठिन रहा होगा। लेकिन एक पहलवान की तरह वे बहादुरी से लड़े और अंत तक इस महामारी का मुकाबला किया।’

जापान टाइम्स के मुताबिक, शोबुशी ने 2007 में पेशेवर सूमो कुश्ती में कदम रखा था। वे सैंडनमे डिवीजन रैंकिंग में 11वीं पायदान पर पहुंच चुके थे। सैंडनमे डिवीजन रैंकिंग सूमो कुश्मी में यह चौथा सबसे टियर होता है।

जापान में अब तक 16 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। इनमें से करीब 9 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं। जापान में कोविड-19 महामारी अब तक 678 लोगों की जान ले चुका है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:
कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा
जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए
इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं
क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘25-30 साल क्रिकेट खेल थक गया हूं, मुझे ब्रेक चाहिए’, रिटायरमेंट के बाद के प्लान पर बोले युवराज सिंह; देखें VIDEO
2 ‘मुझे भी अपना पालतू बना लो, गुलामी करूंगा’, डॉगी संग फोटो पोस्ट करने पर ट्रोल हुईं आईपीएल की एंकर
3 लॉकडाउन: ओलंपिक पदक विजेता घर-घर जाकर बेच रहा खाना, जानिए क्यों उठाया ऐसा कदम