ताज़ा खबर
 

Coronavirus: IPL में ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल, स्कॉट मॉरिसन बोले- अपने रिस्क पर करें यात्रा

Coronavirus in Sports News: कोरोनावायरस के कारण दुनिया भर में होने वाली खेल गतिविधियों पर विराम सा लग गया है। अब तक 17 से ज्यादा खेलों के 60 से अधिक टूर्नामेंट रद्द या टाल दिए गए हैं। क्रिकेट, फुटबॉल, गोल्फ, टेनिस और हॉकी समेत कई खेलों के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट्स पर कोरोनावायरस का असर पड़ा रहा है।

Coronavirus LIVE Updates: कोरोनावायरस के कहर के कारण अब तक अब तक 17 खेलों के 60 से ज्यादा टूर्नामेंट रद्द या स्थगित कर दिए गए हैं।

Coronavirus in Sports: कोरोनावायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है। इस जानलेवा वायरस से पूरी दुनिया हलकान है। इटली में तो जनजीवन बिल्कुल ठप पड़ गया है। भारत में भी इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 150 के पार पहुंच चुकी है। इस वायरस के कारण दुनिया भर में होने वाली खेल गतिविधियों पर विराम लग गया है। अब तक 17 से ज्यादा खेलों के 60 से अधिक टूर्नामेंट रद्द या टाल दिए गए हैं। क्रिकेट, फुटबॉल, गोल्फ, टेनिस और हॉकी सहित कई खेलों के महत्वपूर्ण टूर्नामेंट पर कोरोनावायरस का कहर जारी है।

दुनिया भर में इसके संक्रमितों की संख्या 2 लाख के पार पहुंच गई है। मरने वालों की संख्या 7900 से ज्यादा हो गई है। इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली है। वहां मौतों का आंकड़ा 2500 से ज्यादा पहुंच चुका है।

इंग्लैंड का काउंटी क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं है। सरे काउंटी के 6 क्रिकेटरों को गले में दर्द और बुखार के बाद सेल्फ आईसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। पाकिस्तान सुपर लीग में हिस्सा लेने गए इंग्लिश क्रिकेटर जेसन रॉय भी स्वदेश पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड यानी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अगले आदेश तक देश में हर तक के टूर्नामेंट और अभ्यास सत्र के जल्द ही बंद किए जाने के संकेत दिए हैं।

Live Blog

Highlights

    17:30 (IST)18 Mar 2020
    ऑस्ट्रेलिया सरकार ने जारी की एडवायजरी

    इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल दिख रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने खिलाड़ियों से स्पष्ट कर दिया है कि ऐसे माहौल में यात्रा करना सही नहीं है। इसके बावजूद अगर कोई विदेश यात्रा करता है, तो इसकी जिम्मेदारी सरकार की नहीं होगी। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कोविड-19 से निपटने के लिए ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को किसी भी देश की यात्रा न करने की एडवायजरी जारी की है।

    16:40 (IST)18 Mar 2020
    ये बने कोरोना का शिकार

    भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका, वनडे सीरीजरोड सेफ्टी वर्ल्ड टी20 सीरीजआईपीएल 2020 (15 अप्रैल तक स्थगित)श्रीलंका बनाम इंग्लैंड, टेस्ट सीरीजपाकिस्तान बनाम बांग्लादेश, इकलौता वनडे और दूसरा टेस्टऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, वनडे सीरीजपाकिस्तान सुपर लीग 2020 (सेमीफाइनल से कुछ घंटों पहले स्थगित)जिम्बाब्वे बनाम आयरलैंड (वनडे और टी20 सीरीज)

    16:12 (IST)18 Mar 2020
    वीजा जारी करने की अपील

    आईपीएल की 8 फ्रैंचाइजी विदेशी खिलाड़ियों को 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन करने को तैयार हैं। ऐसा इसलिए ताकि वे खिलाड़ी 15 अप्रैल से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले पाएं। हालांकि, फ्रैंचाइजियों ने सरकार से विदेशी खिलाड़ियों को जल्द से जल्द वीजा जारी करने की अपील की है।

    14:24 (IST)18 Mar 2020
    एथलीट्स बोले- आप हमें खतरे में डाल रहे

    अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक संघ (IOC) कोविड 19 कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के बावजूद शेड्यूल के मुताबिक यानी 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच ही टोक्यो ओलंपिक कराने पर अड़ा है। हालांकि, अब उसके सदस्य और खिलाड़ी इसका खुलकर विरोध कर रहे हैं। एथलीट्स ट्वीट कर कह रहे हैं कि आईओसी चाहता है कि हम अपने और परिवार के स्वास्थ्य को खतरे में डालकर ट्रेनिंग करें। आप 4 महीने बाद नहीं इसी समय से खिलाड़ियों को खतरे में डाल रहे हैं।

    13:46 (IST)18 Mar 2020
    एकमात्र विकल्प

    फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेन्टिनो ने कहा कि कोरोनावायरस के कारण यूरो 2020 और कोपा अमेरिका कप को अगले 1 साल के लिए लिए टाला गया है। चीन में भी 2021 में पहली बार क्लब फुटबॉल वर्ल्ड कप होने जा रहा है। इसके लिए मुकाबले जून और जुलाई में होने थे, लेकिन अब यूरो कप को इस दौरान कराने की योजना है। ऐसे में क्लब वर्ल्ड कप का टलना ही एकमात्र विकल्प है।

    13:46 (IST)18 Mar 2020
    एकमात्र विकल्प

    फीफा अध्यक्ष जियानी इनफेन्टिनो ने कहा कि कोरोनावायरस के कारण यूरो 2020 और कोपा अमेरिका कप को अगले 1 साल के लिए लिए टाला गया है। चीन में भी 2021 में पहली बार क्लब फुटबॉल वर्ल्ड कप होने जा रहा है। इसके लिए मुकाबले जून और जुलाई में होने थे, लेकिन अब यूरो कप को इस दौरान कराने की योजना है। ऐसे में क्लब वर्ल्ड कप का टलना ही एकमात्र विकल्प है।

    13:28 (IST)18 Mar 2020
    यही था विकल्प

    फ्रेंच टेनिस फेडरेशन के बयान के मुताबिक, मौजूदा हालात में 18 मई को टूर्नामेंट कराना नामुमकिन था। हमारे पास इसे सितंबर तक टालने के अलावा कोई विकल्प शेष नहीं था। अब यह टूर्नामेंट 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक खेला जाएगा।

    13:00 (IST)18 Mar 2020
    यूएस ओपन के बाद फ्रेंच ओपन

    साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट को भी सितंबर तक के लिए टाल दिया गया है। पहले यह टूर्नामेंट 24 मई से 7 जून के बीच होना था। अब इसके मुकाबले 20 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे। इसका मतलब है कि यह यूएस ओपन के खत्म होने के एक हफ्ते बाद ही शुरू होगा।

    12:35 (IST)18 Mar 2020
    ताशिमा की जांच का नतीजा पॉजिटिव

    जापान ओलंपिक समिति के उप प्रमुख कोजो ताशिमा ने बताया कि उन्हें कोरोनावायरस हो गया है। उनके इस बयान के बाद फिर सवाल उठने लगे हैं कि क्या जापान ओलंपिक की सुरक्षित मेजबानी कर पाएगा? ताशिमा ने कहा, ‘आज मेरी जांच का नतीजा पॉजिटिव आया है। मुझे हल्का बुखार था। निमोनिया के लक्षण थे लेकिन अब मैं ठीक हूं। मैं डाक्टरों की सलाह पर अमल करूंगा’

    19:10 (IST)17 Mar 2020
    2 सीरीज टलीं

    आयरलैंड की क्रिकेट टीम ने अपना जिम्बाब्वे दौरा टाल दिया है। दोनों के बीच 2 अप्रैल से 3 टी20 और 3 वनडे की सीरीज होनी थी। अब इसके लिए नई तारीखें तय की जाएंगी। जिम्बाब्वे क्रिकेट के कार्यकारी निदेशक गिवमोर मकोनी ने कहा, इस हालात में क्रिकेट मैच कराना बेहद मुश्किल है।

    18:43 (IST)17 Mar 2020
    एक साल के लिए टला टूर्नामेंट

    फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट्स में से एक EURO 2020 को 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब यह टूर्नामेंट अगले साल 11 जून से 11 जुलाई के बीच खेला जाएगा।

    16:34 (IST)17 Mar 2020
    चेस चैंपियन फंसे

    चेस चैंपियन विश्वनाथन आनंद कोरोनावायरस और वीजा प्रतिबंधों के कारण जर्मनी में फंस गए हैं। उन्हें 16 मार्च को ही स्वदेश लौटना था। आनंद बुंदेसलीगा चेस टूर्नामेंट खेलने के लिए फरवरी में जर्मनी गए थे। उन्होंने कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते खुद को एक सप्ताह के लिए आइसोलेशन में रखा है। अब उनके मार्च के अंत में चेन्नई लौटने की उम्मीद है।

    16:32 (IST)17 Mar 2020
    कोरोना का कहर
    14:24 (IST)17 Mar 2020
    बाद में होगी ट्रेनिंग

    कोरोनावायरस के कारण खेल मंत्रालय ने ओलंपिक की तैयारियों को छोड़कर सभी प्रशिक्षण शिविर स्थगित करने का फैसला किया है। खेल मंत्री किरन रिजिजू के मुताबिक, नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के केंद्र अगले आदेश तक बंद रहेंगे। जब हालात सुधरेंगे तब खिलाड़ियों का प्रशिक्षण दोबारा शुरू होगा।

    13:27 (IST)17 Mar 2020
    कोई विदेशी नहीं बचा

    टूर्नामेंट स्थगित करने की जानकारी पाकिस्तान सुपर लीग के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर दी गई है। बता दें कि कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर विदेशी खिलाड़ी बीच में ही टूर्नामेंट छोड़कर अपने-अपने देश लौट गए हैं।

    13:21 (IST)17 Mar 2020
    बाद में हो सकता है पीएसएल

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया है। इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होने बाकी रह गए थे। पीसीबी के मुताबिक, हालत सुधारने के बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले कराए जा सकते हैं।

    12:12 (IST)17 Mar 2020
    यह है कारण

    देश में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार से मुख्यालय बंद रखने का फैसला किया है। बोर्ड ने सभी कर्मचारियों से घर से काम करने के लिए कहा है। बीसीसीआई पहले ही आईपीएल समेत सभी तरह के घरेलू टूर्नामेंट को टाल चुका है।

    11:53 (IST)17 Mar 2020
    इंग्लैंड बोर्ड ने दिया था निर्देश

    पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में इंग्लैंड के 6 क्रिकेटर अलग-अलग फ्रेंचाइजीस में हिस्सा ले रहे थे। वे सभी अब देश लौट चुके हैं। जेसन रॉय सोमवार देर रात लंदन पहुंचे। रॉय के बारे में बताया गया कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें पीएसएल छोड़ने को कहा था।

    11:24 (IST)17 Mar 2020
    70 हजार लोग ठीक भी हुए

    दुनिया भर में कोरोनावायरस से डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। इस वायरस की चपेट में आने से अब तक छह हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि इस वायरस की चपेट में आने के बाद हर किसी की मौत हो जाती है। राहत की बात यह है कि 70 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो गए हैं।

    Next Stories
    1 दिल्ली में चोरों ने खिलाड़ियों को भी नहीं बख्शा, मैच के दौरान ही फोन, पर्स और कपड़े उड़ाए
    2 PSL: क्रिस लिन की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, शतक जड़ टीम को सेमीफाइनल में पहुंचाया; देखें VIDEO
    3 भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह से डरे एरॉन फिंच, कहा- उनसे आउट होने पर आते थे बुरे सपने