Copa America: उद्घाटन मुकाबले में ब्राजील की बड़ी जीत, नेमार ने रॉबर्ट लेवानडॉस्की को छोड़ा पीछे; कोलंबिया भी जीता

कोपा अमेरिका 2021 के पहले मैच में मेजबान ब्राजील ने वेनेजुएला को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट का धमाकेदार अंदाज में आगाज किया। इसके बाद दूसरे मुकाबले में कोलंबिया ने इक्वाडोर को 1-0 से परास्त कर दिया।

Copa America 2021, Brazil v Venezuela, Neymar
दुनिया के स्टार खिलाड़ियों में शामिल होने वाले नेमार क्लब फुटबॉल में पेरिस सेंट जर्मेन की ओर से खेलते हैं। (REUTERS)

Copa America 2021 Brazil vs Venezuela Colombia vs Ecuador: दक्षिण अमेरिकी देशों का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट कोपा अमेरिका रविवार (13 जून) से ब्राजील में शुरू हुआ। पहले मैच में मेजबान ब्राजील ने वेनेजुएला को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट का धमाकेदार अंदाज में आगाज किया। इसके बाद दूसरे मुकाबले में कोलंबिया ने इक्वाडोर को 1-0 से परास्त कर दिया। सोमवार (14 जून) को अर्जेंटीना का मुकाबला चिली और पैराग्वे का मुकाबला बोलिविया से होगा।

टूर्नामेंट के इतिहास में 9 बार की चैंपियन टीम ब्राजील इस बार भी फेवरेट है। ब्राजीलिया के माने गरिंचा स्टेडियम में खेले गए मैच में ब्राजील की तरफ से मा​रक्विन्होस, नेमार जूनियर और गैब्रियल बारबोसा ने गोल किए। इससे एक दिन पहले वेनेजुएला के कई खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था। ब्राजील को आखिरी समय में टूर्नामेंट की मेजबानी सौंपी गई थी जिसका उसके शीर्ष खिलाड़ियों ने विरोध किया था।

मैच में ब्राजील के लिए पहला गोल मा​रक्विन्होस ने 23वें मिनट में किया। इसके बाद नेमार ने पेनल्टी पर 64वें मिनट में गोल दागा। ब्राजील के लिए मैच का आखिरी गोल नेमार के पास पर गैब्रियल बारबोसा किया। नेमार सबसे ज्यादा गोल करने वालों की लिस्ट में पोलैंड के स्टार स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवानडॉस्की से आगे निकल गए हैं। लेवानडॉस्की के नाम 66 गेंद हैं। वहीं, नेमार के 67 हो गए। वे ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले महान खिलाड़ी पेले (77 गोल) से सिर्फ 10 गोल पीछे हैं।

दूसरी ओर, टूर्नामेंट के दूसरे मैच में कोलंबिया ने एडविन कारडोना के गोल की मदद से इक्वाडोर को 1-0 से पराजित कर दिया। कारडोना ने 42वें मिनट में यह महत्वपूर्ण गोल किया जो आखिर में निर्णायक साबित हुआ। मिडफील्डर कारडोना ने इक्वाडोर के पेनल्टी बॉक्स के करीब फ्री किक ली। उन्होंने सीधे शॉट लेने के बजाय जुआन गुलेरमो कुआडराडो के साथ छोटे पास के जरिये गेंद आगे बढ़ाई। कुआडराडो ने मिगुएल बोर्जा को गेंद सौंपी। बोर्जा ने हेडर ने कोरडोना को गेंद थमाई जिन्होंने गोलकीपर पेड्रो ओर्टिज को छकाकर गोल दागा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
CLT20: रसेल और डोएशे ने दिलाई केकेआर को जीत
अपडेट