ताज़ा खबर
 

CWG 2018 DAY 9: बजरंग पुनिया ने फ्री स्टाइल कुश्ती में जीता गोल्ड मेडल

Commonwealth Games, CWG 2018 : गोल्ड कोस्ट में शुक्रवार को भारतीय एथलीट्स की शुरुआत एक्शन से भरपूर रही। पहलवानी, टेबल टेनिस (टीटी) और निशानेबाजी में हुए इवेंट्स में देश के एथलीट्स ने तिरंगे का मान बढ़ाया। गेम्स में इससे पहले रेसलिंग, बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भारत के एथलीट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना जलवा दिखाया था।

cwg, cwg, cwg 2018, cwg 2018 medal tally, cwg stream, commonwealth games 2018 medal tallyबजरंग पुनिया। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

गोल्ड कोस्ट में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स का आज नौवां दिन है। भारतीय एथलीट्स दिन की शुरुआत से ही एक्शन में नजर आ रहे हैं। पहलवानी, टेबल टेनिस (टीटी) और निशानेबाजी में हुए इवेंट्स में देश के एथलीट्स ने तिरंगे का मान बढ़ाया है। 50 मीटर राइफल इवेंट में तेजस्विनी सावंत ने गोल्ड जीता है, जबकि अंजुम मुद्गिल देश के लिए सिल्वर मेडल लाई हैं। तेजस्विनी की इस जीत के साथ भारत के पास 15 स्वर्ण पदक हो गए हैं। रेसलिंग में देश के बजरंग पुनिया ने नाइजीरिया के अमास डेनियल को मात देते हुए 65किलो वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। वहीं, 57 किलो की फ्री स्टाइल कुश्ती में पूजा ढांडा ने अपना मुकाबला जीता है।

वहीं, टीटी पुरुष युगल वर्ग के सेमीफाइनल में हरमीत देसाई और सनिल शेट्टी ने एंट्री ली है। पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में नीरज चोपड़ा पहुंच गए हैं, जबकि 25मीटर रैपिड फायर पिस्टल निशानेबाजी के इवेंट में अनीश नीरज ने भी फाइनल में जगह बना ली है। गेम्स में इससे पहले रेसलिंग, बॉक्सिंग और बैडमिंटन में भारत के एथलीट्स ने बेहतरीन प्रदर्शन कर अपना जलवा दिखाया था।

यहां पढ़ें CWG 2018 Day 9 के Updates:

-मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहा भारत के मनोज कुमार सेमीफाइनल में हार कर बाहर हो गए हैं। मनोज को पुरुषों की 69 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है और इसी के साथ स्वर्ण पदक का यह दावेदार कांसे तक ही सीमित रह गया। फाइनल में मनोज को इंग्लैंड के पैट मैक्कोरमैक ने 5-0 से मात दी। मनोज ने 2010 में खेले गए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया था। इस बार उनके पास उस सफलता को दोहराने का मौका था लेकिन वो इससे चूक गए।

-भारत के मुक्केबाज हुसामुद्दीन मोहम्मद रजत पदक हासिल करने से चूक गए हैं। उन्हें पुरुषों की 56 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार का सामना कर कांस्य से ही संतुष्ट होना पड़ा। मोहम्मद को ओक्सेनफोर्ड स्टूडियोज में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड के पीटर मैक्ग्रील ने 5-0 से मात दी।

भारत के मासूम खतरी को पुरुषों के 97 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में हार झेलनी पड़ी। मासूम को दक्षिण अफ्रीका के मार्टिन एरासमस ने करारी शिकस्त दी जिसके कारण भारतीय खिलाड़ी को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। पहले राउंड में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी ने 12 टेक्निकल प्वाइंट हासिल किए जबकि मासूम केवल दो अंक ही अर्जित कर पाए।

-अचंता शरथ कमल और गणानसेकरन साथियान ने पुरुष युगल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने पहले सेमीफाइनल में सिंगापुर के कोएन पेंग और इथान पोह की जोड़ी को मात दी। कमल और साथियान को पहले गेम में 7-11 से हार झेलनी पड़ी लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए अगले तीनों गेम जीत लिए। भारतीय जोड़ी ने अगले तीन गेम 11-5, 11-1, 11-3 से आसानी से जीत लिए। फाइनल मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा।

-भारत की महिला पहलवान दिव्या काकरान ने महिलाओं की 68 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक पर कब्जा किया। दिव्या ने कांस्य पदक के लिए हुए मैच में बांग्लादेश की पहलवान शेरिन सुल्ताना को आसानी से हरा दिया। उन्होंने पहले राउंड में ही अपनी प्रतिद्वंद्वी को धराशायी करते हुए चार टेक्निकल प्वाइंट अर्जित किए।

-भारतीय महिला पहलवान पूजा ढांडा शुक्रवार को महिलाओं की 57 किलोग्राम स्पर्धा के फाइनल में केवल दो अंकों के अंतर से स्वर्ण पदक हासिल करने से चूक गईं। पूजा को फाइनल में नाईजीरिया की ओडुनायो अडेकुओरोये ने 7-5 से मात देकर सोना जीता और भारतीय महिला पहलवान को रजत से संतोष करना पड़ा।

-भारत के पुरुष पहलवान बजरंग पुनिया ने नौवें दिन शुक्रवार को भारत की झोली में 17वां स्वर्ण पदक डाला। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में वेल्स के केन चारिग को मात देकर सोना जीता। यह उनके राष्ट्रमंडल खेलों का पहला स्वर्ण पदक है।

-महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वालीं पहली भारतीय महिला निशानेबाज श्रेयसी सिंह नौवें दिन अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाईं और महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में पदक दौड़ से बाहर हो गईं। श्रेयसी इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाली छह एथलीटों में पांचवें स्थान पर रहीं। 

-भारत के 19 वर्षीय मुक्केबाज नमन तंवर को पुरुषों की 91 किलोग्राम स्पर्धा के सेमीफाइनल में हार गए। हालांकि, इस हार के बावजूद नमन ने कांस्य पदक पर कब्जा कर लिया है। भारत के युवा मुक्केबाज नमन ने अपने से आठ साल अधिक बड़े और अधिक अनुभवी मुक्केबाज आस्ट्रेलिया के जेसन व्हाटली को कड़ी टक्कर दी, लेकिन कम अनुभव होने के कारण 4-0 से हार गए। भिवानी के 19 वर्षीय मुक्केबाज नमन ने सेमीफाइनल में पहुंचने के कारण कांस्य पदक हासिल कर लिया है।

-भारतीय मुक्केबाजों अमित फांगल, गौरव सोलंकी और मनीष कौशिक ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नौवें दिन शुक्रवार को अपनी-अपनी स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल में जगह बनाने के साथ ही गौरव, मनीष और अमित ने रजत पदक पक्के कर लिए हैं। हालांकि, तीनों मुक्केबाजों का लक्ष्य स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाने का होगा।

-भारत की दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। सायना ने महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में कनाडा की रेचल होंडरिक को मात दी।

-शूटर अनीश भंवला ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीत लिया है।

-भारतीय मुक्केबाज अमित फांगल ने नौवें दिन शनिवार को पुरुषों की 49 किलोग्राम फ्लाइटवेट स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अमित ने इस जीत के साथ ही अपने लिए रजत पदक पक्का कर लिया है। अमित ने सेमीफाइनल में युगांडा के जुमा मीरो को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी। 

– भारत की महिला युगल जोड़ी मनिका बत्रा और मौमा दास ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में नौवें दिन शुक्रवार को महिला युगल वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

– तेजस्विनी सावंत ने 50 मीटर राइफल इवेंट में स्वर्ण पदक झटका, जबकि अंजुम मुद्गिल ने रजत पदक हासिल किया है। सावंत का स्कोर 457.9 अंक था, जो कॉमनवेल्थ खेलों में अपने आप में रिकॉर्ड है। वहीं, मुद्गिल ने मैच को 455.7 अंकों के साथ समाप्त किया।

– पहलवान बजरंग पुनिया ने शुक्रवार को अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। उन्होंने पुरुषों की 65 किलोग्राम वर्ग स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बजरंग ने इससे पहले नाइजीरिया के पहलवान को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री की थी।

CWG 2018 DAY 9: भारतीय रेसलर बजरंग पुनिया। (एक्सप्रेस फोटोः प्रवीण खन्ना)

– युवा पहलवान पूजा ढांडा ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों को नौवें दिन शुक्रवार को महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती स्पर्धा के 57 किलोग्राम भारवर्ग में अपना पहला मुकाबला जीत लिया है।

Next Stories
1 BWF Rankings:: नंबर एक बने किदांबी श्रीकांत
2 CWG 2018: एक-एक कर गायब होने लगे एथलीट, पूरी टीम को लौटना पड़ा अपने देश
3 मैच से काफी पहले टि्वटर यूजर ने हरभजन को लेकर की ऐसी भविष्यवाणी, अब सभी हो रहे हैरान
ये पढ़ा क्या?
X