ताज़ा खबर
 

CWG 2018 DAY 10: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड मेडल, साक्षी मलिक को ब्रॉन्ज मेडल से करना पड़ा संतोष

Commonwealth Games, Day 10: भारत के विकास कृष्ण ने मुक्केबाजी स्पर्धा के 75 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। रियो ओलम्पिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले विकास ने फाइनल मुकाबले में कैमरून के दियूदोन विल्फ्रे सेयी को 5-0 से हराया।

लंदन ओलम्पिक की कांस्य जीतने वाली सायना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए महिला सिंगल के सेमीफाइनल में जगह बनाई। सायना ने क्वार्टर फाइनल में कनाडा की रेचल होंडरिक को हराया। (फोटो सोर्स पीटीआई)

रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। साक्षी ने महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती के 62 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया। साक्षी ने यह मुकाबला अपने मजबूत डिफेंस के दम पर 6-5 से जीता। अंतिम राउंड में टेलर ने साक्षी को पटक दिया था, लेकिन इस दिग्गज पहलवान ने अपने डिफेंस के कारण टेलर को जरूरी अंक नहीं लेने दिए और महज एक अंक के अंतर से कांसे पर कब्जा किया। साक्षी हालांकि इस जीत से खुश नहीं होगीं क्योंकि इन खेलों में उन्हें स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

राउंड रोबिन प्रारूप में खेली गई स्पर्धा के पहले मैच में साक्षी ने विजयी शुरुआत करते हुए स्वर्ण की उम्मीदों को जिंदा रखा। साक्षी ने अपने पहले मैच में कैमरून की बर्थ इमिलिएने इटाने गोले को 10-0 से मात देकर विजयी शुरुआत की। रेफरी ने साक्षी को तकनीकी तौर पर श्रेष्ठ पाते हुए विजेता घोषित किया। दूसरे मैच में हालांकि साक्षी का कनाडा की मिशेल फजारी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। मिशेल ने साक्षी को 11-8 से मात दी। अगले मैच में नाइजीरिया की अमिनात एडेनियी थीं।

साक्षी को इस मैच में भी हार का सामना करना पड़ा। नाइजीरियाई खिलाड़ी ने साक्षी को 6-3 से मात दी। दो मैच हारकर साक्षी स्वर्ण की दौड़ से बाहर हो चुकी थीं। कांस्य के लिए हुए मुकाबले में उन्होंने आखिरकार टेलर को मात दी लेकिन उनके चेहरे पर वो खुशी नहीं थी जिसके लिए वो यहां आईं थीं।

LIVE UPDATES, CWG 2018 DAY 10:

-अश्विनी पोनप्पा और सात्विक रेंकीरेड्डी की जोड़ी बैडमिंटन के मिश्रित युगल वर्ग में कांस्य पदक जीतने से चूक गई। सात्विक रेंकी रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को मलेशिया के सुन पेंग चान और यिंग लियु गोह की जोड़ी ने सीधे गेमों में 21-19, 21-19 से मात दी।

भारत के विकास कृष्ण ने मुक्केबाजी स्पर्धा के 75 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। रियो ओलम्पिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करने वाले विकास ने फाइनल मुकाबले में कैमरून के दियूदोन विल्फ्रे सेयी को 5-0 से हराया। 

-भारत की महिला एकल टेबल टेनिस खिलाड़ी मानिका बत्रा ने शनिवार को 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक हासिल किया है। मानिका ने फाइनल मुकाबले में सिंगापुर की मेंगयू यू को 4-0 से हराया। मानिका ने 11-7, 11-6, 11-2, 11-7 से जीत दर्ज की।

-भारत के पहलवान सुमित मलिक ने भारत के खाते में एक और स्वर्ण पदक डाल दिया है। सुमित को शनिवार को पुरुषों की फ्री स्टाइल कुश्ती के 125 किलोग्राम भारवर्ग में नाइजीरिया के सिनिवेई बोल्टिक से भिड़ना था, लेकिन नाइजीरियाई खिलाड़ी ने सुमित को वॉकओवर दे दिया और इसी के साथ सुमित ने स्वर्ण अपने नाम किया। 

-महिला पहलवान साक्षी मलिक ने राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को कांस्य पदक पर कब्जा जमाया है। साक्षी ने महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती के 62 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में न्यूजीलैंड की टेलर फोर्ड को मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया। साक्षी ने यह मुकाबला अपने मजबूत डिफेंस के दम पर 6-5 से जीता। अंतिम राउंड में टेलर ने साक्षी को पटक दिया था, लेकिन इस दिग्गज पहलवान ने अपने डिफेंस के कारण टेलर को जरूरी अंक नहीं लेने दिए और महज एक अंक के अंतर से कांसे पर कब्जा किया।

-भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय को पुरुष एकल वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। प्रणॉय को कैरारा स्पोर्ट्स एरेना में खेले गए फाइनल मैच में मलेशिया के ली चोंग वेई ने मात दी। ली ने 58 मिनट तक चले मैच में प्रणॉय को 21-16, 21-9, 21-14 से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना वर्ल्ड नंबर-1 भारत के ही किदाम्बी श्रीकांत से होगा।

-भारत के मुक्केबाज मनीष कौशिक ने रजत पदक अपने नाम किया है। मनीष को पुरुषों की 60 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में आस्ट्रेलिया के हैरी गारसाइड ने कड़े मुकाबले मं 3-2 से मात दी। मुकाबल बेहद रोचक रहा। पहले राउंड में मनीष डिफेंसिव होकर खेल रहे थे, लेकिन दूसरे राउंड में उन्होंने आक्रामकता दिखाई। दोनों मुक्केबाज एक दूसरे को मौका देना नहीं चाहते थे। गारसाइड ने चालाकी से कुछ पंच मनीष को लगाए। वहीं मनीष ने भी राइट जैब और हुक का अच्छा इस्तेमाल किया। आखिरी राउंड के अंतिम समय में मनीष ज्यादा रक्षात्मक हो गए थे।

-भारत के मुक्केबाज गौरव सोलंकी ने शनिवार को मुक्केबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया है। गौरव ने पुरुषों की 52 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के फाइनल में उत्तरी आयरलैंड के ब्रेंडन इरवाइन को 4-1 से मात देते हुए सोने का तमगा हासिल किया। गौरव का यह राष्ट्रमंडल खेलों में पहला पदक है। इससे पहले शनिवार को ही मैरी कॉम ने भारत को मुक्केबाजी में पहला स्वर्ण पदक दिलाया था।

– सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने बैडमिंटन की पुरुष युगल स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय युगल जोड़ी ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की डियास सचिन और गोने थिएलेका बुनावानके को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया। भारतीय जोड़ी ने श्रीलंकाई जोड़ी को 21-18, 21-10 से मात दी। यह मैच 30 मिनट तक चला।

– भारत के निशानेबाज संजीव राजपूत और चैन सिंह ने राइफल-3 पोजीशन स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली है। राजपूत और चैन सिंह ने क्वालीफिकेशन में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया। राजपूत ने 1180 के गेम रिकार्ड के साथ पहला स्थान हासिल किया तो वहीं चैन 1166 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

– इंग्लैंड की महिला हॉकी टीम ने भारत को कांस्य पदक के लिए खेले गए मैच में 6-0 से करारी शिकस्त दे उसे पदक से महरूम रखा है। इंग्लैंड ने इस मैच में एकतरफा प्रदर्शन किया और आक्रमण पर आक्रमण किए जिसका जवाब भारत के पास नहीं था। इंग्लैंड के लिए होली पियरने वेब (27वें मिनट), सोफी ब्रे (43वें मिनट, 49वें मिनट, 56वें मिनट), लॉरा अनसवर्थ (54वें मिनट), एलेक्जेंडर डॉसन (57वें मिनट) ने गोल किए।

– टेबल टेनिस की मिश्रित युगल स्पर्धा के फाइनल में भारत का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा। भारत की दो मिश्रित युगल जोड़ियां खेलों के 10वें दिन शनिवार को सेमीफाइनल में हार गई हैं। अचंता शरत कमल और मौमा दास के अलावा मनिका बत्रा और गणनसेकरन की जोड़ियों को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। शरत और मौमा की जोड़ी को सिंगापुर के गाओ निंग और यू मेंग्यू की जोड़ी ने मात दी। सिंगापुर की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 11-8, 9-11, 9-11, 11-7, 11-7 से शिकस्त देते हुए फाइनल में प्रवेश किया। वहीं एक और सेमीफाइनल मैच में मनिका और साथियान की जोड़ी को इंग्लैंड के लियाम पिट्चफोर्ड और हो तिन तिन की जोड़ी ने 11-8, 12-10, 5-11, 8-11, 15-13 से मात दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App