ताज़ा खबर
 

CWG 2018, DAY 1: भारत के खाते में आए दो मेडल, मीराबाई चानू ने दिलाया गोल्ड

Commonwealth Games, CWG 2018: मणिपुर की चानू ने 48 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंद्वियों को आस-पास भी नहीं भटकने दिया। चानू ने एक साथ राष्ट्रमंडल खेलों का रिकार्ड और गेम रिकॉर्ड अपने नाम किए।
Commonwealth Games, CWG 2018, Day 1: मीराबाई चानू।

भारत को गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया) में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में गुरुवार (5 अप्रैल) को पहले दिन तैराकी स्पर्धा में निराशा हाथ लगी। भारतीय तैराक वीरधवल खड़े और श्रीहरि नटराज अपनी-अपनी स्पर्धाओं में सेमीफाइनल तक की राह तय करने के बाद बाहर हो गए। वीरधवल को जहां पुरुषों की 50 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के सेमीफाइनल में हारकर बाहर होना पड़ा, वहीं नटराज भी पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाए।

ओपटस एक्वाटिक सेंटर में खेली गई पुरुषों की 50 मीटर स्पर्धा के दूसरे सेमीफाइनल में वीरधवल आठवें स्थान पर रहे। इस स्पर्धा में दोनों सेमीफाइनल के शीर्ष-4 खिलाड़ी ही फाइनल में प्रवेश कर सकते थे। ऐसे में वीरधवल शीर्ष-4 में जगह बना पाने में असफल रहे। वीरधवल ने 24.50 सेकेंड का समय लिया, जो अन्य सात प्रतिभागियों से सबसे अधिक था। इस स्पर्धा में दक्षिण अफ्रीका के चाड ले क्लोस (23.53 सेकेंड) को पहला, उनके हमवतन रेयान कोएट्जे (23.79 सेकेंड) को दूसरा और न्यूजीलैंड के डेनियल हंटर (23.93 सेकेंड) को तीसरा स्थान हासिल हुआ।

वीरधवल ने इस स्पर्धा में हीट-5 में 24.52 सेकेंड का समय निकाला और पांचवां स्थान हासिल करते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किय था। इसके अलावा, नटराज को भी 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के दूसरे सेमीफाइनल में आठवां स्थान हासिल हुआ। उन्होंने 56.65 सेकेंड का समय लिया। इस स्पर्धा में दो सेमीफाइनल का आयोजन हुआ, जिसमें शीर्ष आठ तैराक फाइनल में प्रवेश करेंगे, जिसमें नटराज स्थान हासिल करने में असफल रहे। इससे पहले, गुरुवार को ही इस स्पर्धा में नटराज को हीट-1 में आठ खिलाड़ियों में पांचवां स्थान मिला। उन्होंने 56.72 सेकेंड का समय निकाला। सभी हीट मिलाकर कुल 16 खिलाड़ी सेमीफाइनल में जाएंगे।

Commonwealth Games 2018 UPDATES:

भारतीय बैडमिंटन टीम ने बैडमिंटन प्रतियोगिता के ग्रुप-ए में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत हासिल की। करारा स्पोर्ट्स एरीना में खेले गए इस दूसरे ग्रुप मैच में भारत ने पाकिस्तान की टीम को पांचों मुकाबलों में हराते हुए 5-0 से जीत हासिल की। 

-वर्धवल खाडे और श्रीहरि नटराज ने पुरुष वर्ग में 50 मीटर बटरफ्लाई और 100 मीटर बैकस्ट्रोक के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

मीराबाई चानू ने 48 किग्रा भारवर्ग में भारत को गोल्ड दिलाया।

-स्क्वैश: हरिंदर संधू ने साइमन द्वीप के कैमरॉन स्टाफ्फ्रॉड को 3-1 से मात दी। वहीं विक्रम मल्होत्रा ने मान्दा चिलांब्वे( जाम्बिया)  को 3-0  से शिकस्त दी।

तैराकी: श्रीधर ने 100मीटर बैकस्ट्रोक में 56.71 का नेशल रिकॉर्ड बनाया।

-भारतीय महिला हॉकी टीम को अपने पहले मैच में वेल्स के हाथों 2-3 से हार का सामना कर पड़ा।

-टेबल टेनिस: मनिका बत्रा ने एरांडी वरुस्वीथाना को 11-3, 11-5, 11-3 से मात दी।

भारतीय शटलर साइना नेहवाल ने श्रीलंका की मधुशिखा को केवल 22 मिनट में हराकर अब तक की सबसे बड़ी जीत दिलाई|

-भारतीय मिक्स्ड बैडमिंटन टीम ने श्रीलंका को अपने पहले ही मुकाबले में 5-0 से हरा दिया है।

वेटलिफ्टर गुरुराजा ने भारत के लिए पहला पदक जीता। उन्होंने पुरुष वेटलिफ्टिंग (56 किग्रा) में भारत के लिए सिल्वर जीता।

-किदांबी श्रीकांत ने पहले राउंड में 21-16 से जीत दर्ज की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App