ताज़ा खबर
 

कुश्ती, मुक्केबाजी और भारोत्तोलन में बरसेंगे तमगे

पिछली बार के दो चैंपियन सतीश सिल्वालिंगम और के संजीता चानू इस बार भी पदक के प्रबल दावेदार हैं।

Author April 5, 2018 02:00 am
संजीता चानू और मीरा बाई चानू

भारोत्तोलन- पदक के कई खिलाड़ी हैं दावेदार

पिछली बार के दो चैंपियन सतीश सिल्वालिंगम और के संजीता चानू इस बार भी पदक के प्रबल दावेदार हैं। मीराबाई चानू ने पिछले दिनों कुल 194 किलो वजन के साथ विश्व कीर्तिमान बनाया है जबकि इन खेलों में कुल 180 किलो से कम वजन उठाने पर भी सोने का तमगा मिल जाता है। संजीता इस बार 53 किलो वजन में हैं। पिछले दिनों उन्हें राष्ट्रमंडल स्पर्धा में कर्णम मालेश्वरी के बाद स्वर्ण जीतने वाली दूसरी खिलाड़ी होने का गौरव मिला। पुरुषों के 105 किलो वर्ग में प्रदीप सिंह ने जैसा प्रदर्शन विश्व स्पर्धा में किया है, उससे उनका रजत पदक पक्का है। लेकिन जिस तरह वह अभ्यास सत्र में कुल 355 किलो वजन उठा रहे हैं, उससे उनके सोना पाने के आसार बढ़ गए हैं। इसी तरह 85 किलो में आरवी राहुल को भी सोना मिल सकता है।

मुक्केबाजी- अमित, विकास और मनोज से उम्मीदें

पिछले साल एशियाई स्पर्धा में स्वर्ण के साथ वापसी करने वाली 35 वर्षीया एमसी मेरीकॉम की चुनौती को इस बार भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। पुरुषों में विकास कृष्ण (75 किलो) और अमित पंघाल (49 किलो) ने पिछले दिनों बुल्गारिया में हुए एक टूर्नामेंट में सोना जीतकर उम्मीदें जगाई हैं। विकास इस टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज का खिताब जीतने में सफल रहे। बाकी इन्हीं खेलों के पूर्व विजेता मनोज कुमार का लम्बा अनुभव भी उनके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App