700+ विकेट और 6500+ रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ने कहा इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा, IPL ऑक्शन में भी रच चुके हैं इतिहास

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस ने अपने करीब 13 के क्रिकेट करियर पर विराम लगा दिया। आईपीएल 2021 के ऑक्शन में उन्होंने इतिहास भी रचा था।

chris-morris-announces-retirement-from-international-cricket-after-706-wickets-and-6571-runs-throughout-career
क्रिस मॉरिस, जेपी डुमिनी और क्विंटन डी कॉक दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की जर्सी में (सोर्स- इंस्टाग्राम @tipo_morris)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 के लिए सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लगी हुई हैं। सभी टीमों की निगाहें होने वाले मेगा ऑक्शन हैं और इसी बीच आईपीएल इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया है। मॉरिस ने मंगलवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रिटायरमेंट का ऐलान किया।

उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, ‘आज मैं क्रिकेट के सभी फॉर्म से संन्यास की घोषणा करता हूं। जिन्होंने भी मेरे इस सफर में बड़ा या छोड़ा रोल निभाया उन सभी को शुक्रिया, यह काफी मजेदार सफर रहा। टाइटन्स के लिए कोचिंग रोल लेकर मैं बहुत खुश हूं।’

आपको बता दें कि क्रिस मॉरिस अब साउथ अफ्रीका की फ्रेंचाइजी टीम टाइटन्स के कोच के रूप में नजर आएंगे और बिहाइंड द सीन ही काम करेंगे। वह आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर हैं। आईपीएल 2021 की नीलामी में मॉरिस ने इतिहास रच दिया था। युवराज सिंह को पीछे छोड़ते हुए मॉरिस ऑक्शन में सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी थे। राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए की बोली लगाकर उन्हें खरीदा था।

मॉरिस के क्रिकेट करियर पर एक नजर

क्रिस मॉरिस के करीब 13 साल के क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने इस दौरान कुल 706 विकेट और 6500 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसमें उनके अंतर्राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ-साथ उनका फर्स्ट क्लास, लिस्ट ए और फ्रेंचाइजी करियर भी शामिल है। आईपीएल सफर की बात करें तो वह कई टीमों की तरफ से खेल चुके हैं, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स,दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुर शामिल हैं।

आईपीएल 2021 में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे क्रिस मॉरिस राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे। उन्होने कुल 15 विकेट अपने नाम किए थे। क्रिस मॉरिस ने आईपीएल में 81 मैच की 51 पारियों में कुल 618 रन बनाए हैं। गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 81 मैचों में 95 विकेट अपने नाम किए हैं।

क्रिस मॉरिस के इंटरनेशनल करियर पर नजर डालें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के लिए 42 वनडे मैचों में 468 रनों के साथ 48 विकेट झटके। वहीं उन्होंने 23 टी20 मैचों में 133 रनों के साथ 34 विकेट लिए। क्रिस मॉरिस के टेस्ट करियर की बात करें तो वह दक्षिण अफ्रीका के लिए केवल 4 टेस्ट मैंच ही खेले हैं जिसमें 173 रन के साथ 12 विकेट उन्होंने लिए हैं।

YouTube Poster

फर्स्ट क्लास करियर में 196, लिस्ट ए करियर में 126 और टी20 डॉमेस्टिक सर्किट में 290 विकेट लिए हैं। वहीं क्रमश: तीनों स्टेज पर बल्ले से भी उन्होंने 2571, 1359 और 1868 रन बनाए हैं। अब वे क्रिकेट की पिच पर तो नहीं दिखेंगे लेकिन पिच के बाहर खिलाड़ियों को ट्रेन करते नजर आएंगे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.