ताज़ा खबर
 

क्रिस गेल ने रचा कीर्तिमान, बने T20 में 10 हजार रन पूरा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज

क्रिकेट की दुनिया में क्रिस गेल अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अगर डॉन ब्रेडमैन, सुनील गावस्कर, विवियन रिचर्ड्स, सिचन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा ने टेस्ट तथा वनडे क्रिकेट में खेलने का एक नया अंदाज विकसित किया तो क्रिस गेल ने वही काम टी20 क्रिकेट में किया है।

क्रिस गेल।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से मंगलवार को तीसरा रन लेते ही क्रिस गेल टी-20 में 10 हजार रन पूरा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। क्रिस गेल का टी20 में 149 का स्ट्राइक रेट है। क्रिकेट की दुनिया में क्रिस गेल अपनी धुंआधार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। अगर डॉन ब्रेडमैन, सुनील गावस्कर, विवियन रिचर्ड्स, सिचन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और ब्रायन लारा ने टेस्ट तथा वनडे क्रिकेट में खेलने का एक नया अंदाज विकसित किया तो क्रिस गेल ने वही काम टी20 क्रिकेट में किया है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले क्रिस गेल टी20 में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। टी20 क्रिकेट में एक बल्लेबाज के नाम जितने बड़े रिकॉर्ड होने चाहिए वो सब इस जमैकन बल्लेबाज के नाम दर्ज हैं। वह 290 टी20 खेल कर सबसे ज्यादा 18 शतक और 60 अर्धशतक के साथ 10,000 रन बना चुके हैं।

इससे पहले एक इंटरव्यू में क्रिस गेल ने अपने टी20 रिकॉर्ड्स के बारे में बातचीत की थी। उस दौरान उन्होंने कहा था कि वो कैसे टी20 के बादशाह बने हुए हैं। उनसे जब दस हजार रन पूरा करने के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था, ‘यह अतुलनीय होगा। यह मेरे लिए एक उपलब्धि होगी। यह आसान नहीं है। टेस्ट और वनडे क्रिकेट में बहुत सारे बल्लेबाजों ने 10,000 से अधिक रन बनाए हैं। टी20 में यह पहली बार होगा। मैं अपने आप को सुरक्षित और फिट रखते हुए ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहूंगा।’ एक सवाल के जवाब में क्रिस गेल ने कहा, ‘जब टी20 क्रिकेट शुरू हुआ था तो मेरे साथ किसी को भी नहीं पता था कि एक दिन ऐसा आएगा।’ मुझे एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। जब टी20 आया तो इसने क्रिकेट खेलने का तरीका ही बदल दिया। व्यक्तिगत तौर पर मेरी बैटिंग में भी टी20 के चलते काफी बदलाव आया है। मैं इसके लिए टी20 का शुक्रगुजार हूं। मैं आशा करता हूं कि मैं और भी रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करूंगा।

जब क्रिस गेल से पूछा गया कि वो खुद को टी20 क्रिकेट में किस तरह से ब्रैंड करना चाहेंगे, क्या उन्हें टी20 का डॉन ब्रैडमैन कहा जाए? इस पर गेल ने कहा, ‘मैं टी20 क्रिकेट को क्रिस गेल कहलाना पसंद करूंगा। टी20 का किंग, टी20 का यूनिवर्सल बॉस। अगर लोग मुझे टी20 के लिए याद रखेंगे तो मैं चाहता हूं मेरे नाम से याद रखें। टी20 में क्रिस गेल का स्ट्राइक रेट 149.56 का है। दुनिया भर में होने वाले टी20 लीग में खेलने वाले क्रिस गेल से जब आईपीएल के बारे में पूछा गया कि वो इस टूर्नामेंट को किस नंबर पर रखना चाहेंगे? तो क्रिस गेल का जवाब था, ‘आईपीएल पहले नंबर पर है। इसमें कोई मतभेद नहीं है। मुझे लगता है कि आईपीएल ही दुनिया का नंबर एक क्रिकेट लीग है। बाकि सब दूसरे और तीसरे स्थान पर आते हैं।’ विराट कोहली की कप्तानी में सबसे अच्छा क्या लगता है इसके बारे में क्रिस गेल ने कहा, ‘विराट की आक्रमकता उनकी कप्तानी की सबसे बड़ी खासियत है। क्रिकेट में यह कुछ साल पहले तक गायब था, अब फिर से लौट आया है।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मैच से पहले ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को लगा बड़ा झटका, एबी डिविलियर्स हुए चोटिल
2 VIDEO : जब टिम साउदी को रुकवानी पड़ गई टीम बस, साथी खिलाड़ियों की नहीं रुक रही थी हंसी
3 IPL spot-fixing: BCCI ने श्रीसंत की अपील को किया खारिज, कहा- नहीं हटेगा आजीवन प्रतिबंध
IPL Records
X