ड्वेन ब्रावो के बाद क्रिस गेल भी ले रहे टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास? ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम ने कैरेबियाई दिग्गजों को दिया गार्ड ऑफ ऑनर

क्रिस गेल ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-12 राउंड के आखिरी मुकाबले में टी20 इंटरनेशन से संन्यास के संकेत दे दिए हैं। इससे पहले ड्वेन ब्रावो ने पिछले मुकाबले के बाद संन्यास की घोषणा कर दी थी।

chris-gayle-dwayne-bravo-gets-guard-of-honour-from-australian-team-after-match-against-west-indies-in-t20-world-cup-2021-last-super-12-match-watch-video
ड्वेन ब्रावो और क्रिस गेल के सम्मान में पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर (सोर्स- ट्विटर)

वेस्टइंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिटायरमेंट के संकेत दे दिए हैं। वेस्टइंडीज के आखिरी ग्रुप मैच में आउट होने के बाद जिस तरह से उन्होंने दर्शकों का अभिवादन किया उससे ये अटकलें लगने लगी हैं कि इस प्रारूप में वे देश के लिए अपना आखिरी मुकाबला खेल रहे थे।

‘यूनिवर्स बॉस’ ने हालांकि इस बारे में कुछ भी आधिकारिक बयान नहीं दिया लेकिन वह बल्लेबाजी के लिए गॉगल्स (चश्मा) लगाकर पहुंचे और नौ गेंद में दो छक्के की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए। पवेलियन लौटते समय गेल ने बल्ला उठाकर दर्शकों का अभिवादन किया।

इस समय उनके चेहरे पर बड़ी मुस्कान थी और ड्रेसिंग रूम में पहुंचने पर टीम के साथी खिलाड़ियों ने खड़े होकर ताली बजाने के बाद गले लगाकर उनका स्वागत किया। इस मुकाबले की बात करें तो वेस्टइंडीज के गेंदबाज जब विकेटों के लिए तरस रहे थे तब गेल ने गेंद से टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

इस अनुभवी खिलाड़ी को मैच के बाद कैमरे पर गाना गाते देखा गया और उन्होंने प्रशंसकों को अपने क्रिकेट के सामान भी बांटे। टी20 क्रिकेट में शनिवार को अपना 1045 वां छक्का लगाने वाले गेल अब 42 साल के हो गए है। उ

उन्होंने हालांकि अभी संन्यास की घोषणा नहीं की है लेकिन वेस्टइंडीज को टीम में कई उम्रदराज खिलाड़ी होने के कारण टी20 विश्व कप में उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। वहीं पहले ही संन्यास की घोषणा कर चुके ड्वेन ब्रावो से जब मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में गेल के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कुछ पता होने से मना कर दिया।

ब्रावो ने कहा, ‘‘वह पहले ही आधे प्रारूप (सीमित ओवर) में खेलते हैं। आधे से उन्होंने संन्यास ले लिया है। मुझे नहीं पता है कि उन्होंने क्या फैसला किया है।’’

मैच के दौरान कमेंटेटर इयान बिशप ने ‘ऑन एयर’ कहा, ‘‘सब कुछ इस ओर इशारा करता है कि हम आखिरी बार हम गेल को वेस्टइंडीज की जर्सी में देख रहे है।’’

भारत-अफगानिस्तान मैच में फिक्सिंग का आरोप लगाने वाले पाकिस्तानी फैंस पर भड़के हरभजन सिंह, शोएब अख्तर ने भी जताया इस बात का डर

गेल ने 79 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1899 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 28.11 और स्ट्राइक रेट 137.31 का रहा है। उन्होंने इस प्रारूप में दो शतक और 14 अर्धशतक लगाए हैं।

गेल ने ओवरऑल टी20 करियर में 445 पारियों में कुल 14,321 रन बनाए, जिसमें 22 शतक शामिल है। इसमें 2013 आईपीएल सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए सिर्फ 66 गेंदों पर 175 रन का विश्व रिकॉर्ड स्कोर भी शामिल है। उनके वेस्टइंडीज के लिए फिर से खेलने की उम्मीद कम है, लेकिन वह निश्चित रूप से विदेशी लीग में खेलेंगे।

गौरतलब है कि क्रिस गेल ने 2014 के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, जबकि उन्होंने आखिरी एकदिवसीय मैच 2019 में खेला था। वेस्टइंडीज के इस पूर्व कप्तान ने 103 टेस्ट में 7214 रन और 301 एकदिवसीय मैचों में 10480 रन बनाए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट