टोक्यो ओलंपिक की पदक तालिका में चीन ने की गड़बड़ी! अमेरिका को पछाड़कर कैसे नंबर एक बना चीन?

टोक्यो ओलंपिक खेलों का कोरोना के बीच एक साल की देरी से सफल आयोजन संपन्न हो चुका है। अमेरिका खेलों के महाकुंभ के इस संस्करण में 39 गोल्ड मेडल के साथ कुल 113 मेडल जीते और नंबर एक स्थान पर कब्जा किया। लेकिन ट्विटर पर एक ऐसी फोटो सामने आई जिसमें चीन पदक तालिका में नंबर एक पर था।

china-tries-to-change-medal-tally-of-tokyo-olympics-by-making-42-gold-medal-count-and-dipping-down-us-to-number-2
टोक्यो ओलंपिक की पदक तालिका में अमेरिका को हटा चीन कैसे बन गया नंबर 1, जानिए पूरा सच (Source: twitter)

टोक्यो ओलंपिक खेलों का कोरोना के बीच एक साल की देरी से सफल आयोजन संपन्न हो चुका है। अमेरिका खेलों के महाकुंभ के इस संस्करण में 39 गोल्ड मेडल के साथ कुल 113 मेडल जीते और नंबर एक स्थान पर कब्जा किया। वहीं चीन इस सूची में 38 गोल्ड और कुल 88 मेडल के साथ दूसरे नंबर पर रहा। लेकिन ट्विटर पर एक ऐसी फोटो सामने आई जिसमें चीन पदक तालिका में नंबर एक पर था।

क्या है इस फोटो का सच ये हर कोई जानना चाह रहा है। दरअसल हुआ ये कि चीन के एक सरकारी टीवी चैनल ने चीन के 38 के बदले 42 गोल्ड मेडल दिखाकर चीन को पदक तालिका में नंबर एक पर दिखाया।

ऑस्ट्रेलियन वेबसाइट नाइन डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सरकारी टीवी चैनल चाइना सेंट्रल टेलीविजन (CCTV) ने टोक्यो ओलंपिक की पदक तालिका में गड़बड़ी करते हुए चीन को 42 गोल्ड मेडल के साथ नंबर एक पर दिखाया। लेकिन सच की ओर अगर नजर डालें तो चीन 38 गोल्ड के साथ दूसरे और अमेरिका 39 गोल्ड के साथ नंबर एक पर रहा।


अगर रिपोर्ट की मानें तो चीन ने ताइवान के 2, हॉन्ग कॉन्ग और मकाउ के एक-एक गोल्ड को भी अपने खाते में जोड़कर अपने 42 गोल्ड मेडल दिखाए। इसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक में अमेरिका ने कुल 113 मेडल (39 गोल्ड) जीतकर नंबर एक स्थान कब्जाया था। वहीं 23 जुलाई से 7 अगस्त तक नंबर एक पर रहने वाला चीन आखिरी दिन अमेरिका से पदक तालिका में पिछड़कर नंबर दो पर आ गया था। चीन ने 38 गोल्ड के साथ कुल 88 मेडल इस ओलंपिक में जीते थे।

वहीं भारत की बात करें तो भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक इतिहास का सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक रहा है। भारत ने इस बार सर्वाधिक 7 मेडल जीते जिसमें नीरज चोपड़ा का एक गोल्ड भी शामिल है। इससे पहले भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक में 6 मेडल जीते थे जिसमें एक भी गोल्ड नहीं था।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट