ताज़ा खबर
 

IND vs SL: क्रीज पर उतरते ही चेतेश्‍वर पुजारा ने बनाया ये अनूठा रिकॉर्ड, 140 साल के इतिहास में सिर्फ 9वीं बार हुआ ऐसा

क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में ऐसा केवल 9वीं बार होगा, जब कोई बल्लेबाज लगातार पांचों दिन खेलेगा।

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा।

श्रीलंका और भारत के बीच खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा सोमवार (20 नवंबर) को मैदान पर उतरने के साथ ही अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवे दिन यानी सोमवार को मैदान में उतरने के साथ ही पुजारा किसी टेस्ट मैच में पांचों दिन बल्लेबाजी करने वाले 9वें खिलाड़ी बन गए हैं। क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में ऐसा केवल 9वीं बार हुआ है, जब कोई बल्लेबाज टेस्ट मैच के पांचों दिन खेला है। पुजारा जहां पांचवे दिन बल्लेबाजी करने उतरने के साथ ही विश्व के 9वें क्रिकेटर बनें हैं तो वहीं वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर भी बने। उनसे पहले एमएल जैसिम्हा और रवि शास्त्री के नाम ये रिकॉर्ड रहा है। इसके अलावा टेस्ट मैच में लगातार पांच दिन तक क्रीज पर उतरने वाले बल्लेबाजों में एमएल जैसिम्हा, रवि शास्त्री के अलावा जी बॉयकॉट, के ह्यूजेस, ए लांब, एक ग्रिफ़िथ, एक फ्लिंटॉफ और ए पीटरसन का नाम शामिल है।

श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार का अंत भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 171 रनों के साथ किया। भारत ने इसी के साथ श्रीलंका पर 49 रनों की बढ़त ले ली है। स्टम्प्स तक लोकेश राहुल 73 रन बनाकर नाबाद हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा दो रनों के साथ विकेट पर हैं। आपको बता दें टेस्ट मैच में भारत की ओर से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आने वाले पुजारा ने इस मैच के पहले दिन आठ रन बनाकर नाबाद रहे। दूसरे दिन का खेल समाप्त होते तक पुजारा ने 47 रन बनाए और नाबाद रहे, जिसके कारण वे तीसरे दिन भी खेलने उतरे। उन्होंने पहली पारी में कुल 52 रन बनाए।

वहीं आज यानी मैच के चौथे दिन भारत ने शिखर धवन (95) के रूप में अपना दिन का एकमात्र विकेट खोया। धवन पांच रनों से शतक के चूक गए। उन्होंने 116 गेंदें खेलीं और 11 चौकें के साथ दो छक्के भी लगाए। उन्हें दासुन शनाका ने विकेट के पीछे निरोशन डिकवेला के हाथों कैच कराया। इससे पहले, श्रीलंका ने भारत को पहली पारी में 171 रनों पर समेट दिया था और अपनी पहली पारी में 294 रनों का स्कोर बनाते हुए 122 रनों की बढ़त ले ली थी। मेहमान टीम को बढ़त दिलाने में रंगना हेराथ (67), लाहिरू थिरिमाने (51) और एंजेलो मैथ्यूज (52) की अर्धशतकीय पारियों का हाथ रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App