ताज़ा खबर
 

चेतेश्वर पुजारा ने की राहुल द्रविड़ की बराबरी, यह मुकाम छूने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बने

गॉल टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार 153 रन बनाए थे।

भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा। (Express Photo)

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने श्रीलंका के खिलाफ यहां जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को अपने टेस्ट करियर में 4000 रन पूरे कर लिए हैं। पुजारा 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वह भारत की ओर से सबसे तेजी से 4000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। पुजारा ने कुल 84 पारियां खेलकर टेस्ट करियर के 4000 रन पूरे किए हैं। वह इस प्रकार भारत के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ की बराबरी कर चुके हैं। उन्होंने भी अपनी 84 पारियों में 4000 रन पूरे किए थे। भारत की ओर से सबसे तेजी से 4000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष स्थान पर सहवाग का नाम है। उन्होंने कुल 79 पारियों में यह कारनामा कर दिखाया। इसके बाद दूसरे स्थान पर सुनील गावस्कर का नाम है, जिन्होंने 81 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की। अगर टेस्ट मैचों की गिनती के रूप में देखा जाए, तो सुनील गावस्कर ने 43 मैचों में 4,000 रन पूरे किए थे और वे इस प्रकार इस सूची में सबसे ऊपर हैं। इसके बाद वीरेंद्र सहवाग और द्रविड़ ने 48 मैचों में इस मुकाम को हासिल किया था। पुजारा इस सूची में भी चौथे स्थान पर हैं।

फिलहाल भारतीय टीम श्रीलंका के सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेल रही है। पहले टेस्ट मैच में मेहमान टीम ने मेजबान टीम को 304 रनों से मात दी थी। पहली पारी में शिखर धवन (190), चेतेश्वर पुजारा (153), हार्दिक पंड्या (50) रनों की बदौलत भारत ने 600 रन बनाए थे। जवाब में पूरी श्रीलंकाई टीम 291 पर अॉल आउट हो गई थी, जिससे भारत को 309 रनों की बढ़त मिल गई। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 240 पर पारी घोषित कर दी और श्रीलंका को लक्ष्य मिला 550 रनों का। लेकिन दूसरी पारी में मेजबान टीम सिर्फ 245 रन ही बना सकी और 304 रनों से मैच हार गई। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने पड़ोसी देश में 22 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 7 में उसे जीत और 7 ही मैचों में हार मिली है। 8 मैच ड्रॉ रहे हैं। यानी भारत का श्रीलंका में प्रदर्शन बराबर ही रहा है। लेकिन इस सीरीज में उसके पास अपना रिकॉर्ड सुधारने का मौका है।

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App