ताज़ा खबर
 

IND VS AUS: दमदार शतक जड़कर चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर बनाए कई खास रिकॉर्ड, दिग्गजों की लिस्ट में हुए शामिल

IND VS AUS: अगर भारत ये मुकाबला जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार भारत टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगा। ऐसे में खेल के दूसरे दिन पुजारा और हनुमा विहारी से एक ठोस शुरुआत की दरकार रहेगी।

ind vs aus, india vs australia, ind vs aus 4th test, cheteshwar pujara, pujara recordचेतेश्वर पुजारा। (Photo Courtesy: ICC)

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट के पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने दमदार शतक जड़कर इस मुकाबले में टीम इंडिया की स्थिति को और मजबूत बना दिया है। इस मुकाबले में टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था लेकिन रोहित की जगह टीम में शामिल हुए केएल राहुल ने एक बार फिर निराशाजनक प्रदर्शन किया और खराब शुरुआत दिलाई लेकिन पुजारा एक बार फिर भरोसेमंद साबित हुए और मयंक के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। भारत ने पहले दिन 4 विकेट खोकर 303 रन बनाए वहीं पुजारा 130 और विहारी 39 रन बनाकर अभी नाबाद हैं। इस शानदार पारी में पुजारा ने कई शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।
एक सीरीज में सबसे ज्यादा शतकः ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतक मारने की बात की जाए तो इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम सबसे आगे है जिन्होंने 2014-15 के दौरे पर 4 शतक जड़ा था। वहीं, इस मैच में एक और शतक लगाकर पुजारा ने इस सीरीज में तीसरा शतक मारा है जिसके चलते उन्होंने गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। गावस्कर ने 1977-78 में तीन शतक ऑस्ट्रेलिया में जड़े थे।

एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्डः ऑस्ट्रेलिया की धरती पर एक दिन में टेस्ट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात की जाए तो इस लिस्ट में वीरेंद्र सहवाग का नाम टॉप पर है जिन्होंने 2003 में मेलबर्न के मैदान पर 195 रन बनाए थे, जबकि मुरली विजय और गावस्कर भी 144 और 132 रनों की पारी खेल चुके हैं। अब इस लिस्ट में सचिन के 124 रनों को पछाड़कर पुजारा 130 रनों के साथ चौथे पायदान पर आ गए हैं।

इस मुकाबले में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा गेंद खेलने के मामले में भी पुजारा ने कप्तान कोहली को पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब हो कि इस सीरीज में भारत पहले से ही 2-1 से आगे है। अगर भारत ये मुकाबला जीत जाती है तो ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार भारत टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगा। ऐसे में खेल के दूसरे दिन पुजारा और हनुमा विहारी से एक ठोस शुरुआत की दरकार रहेगी।

Next Stories
1 रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले भारतीय क्रिकेटर
2 IND VS AUS: बल्ले से हुए फेल तो फिर निशाने पर केएल राहुल, ऐसे मजे ले रहे ट्रोल्स
3 ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे विराट कोहली, एक जगह बोले- ‘कुत्ता भी मुझसे सहमत है’
ये पढ़ा क्या?
X