ताज़ा खबर
 

यूपी सरकार के मंत्री चेतन चौहान कोरोना पॉजिटिव, पूर्व क्रिकेटर दो बार बन चुके हैं सांसद

72 साल के चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले थे। उन्हें महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर के साथ 1970 में रिकॉर्ड साझेदारी के लिए भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं। उस दौरान गावस्कर और चौहान की जोड़ी दुनिया में सबसे खतरनाक मानी जाती थी।

चेतन चौहान दो बार अमरोहा से सांसद बने थे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर चेतन चौहान भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। चौहान उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में सैनिक वेलफेयर, होम गार्ड्स, पीआरडी और सिविल सिक्योरिटी मंत्रालय संभाल रहे हैं। चौहान से पहले पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और स्कॉटलैंड के माजिद खान कोविड-19 पॉजिटिव होने वाले क्रिकेटर थे।

चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से 1991 में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट से सांसद बने थे। इसके बाद वे 1998 में फिर से इसी सीट से सांसद बने थे। हालांकि, वे 1996 में चुनाव हार गए थे। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘चेतन चौहान जी भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके लिए शुभकामनाएं भेज रहा हूं। जल्द ठीक हो जाइए, सर। यह एक मुश्किल रात है। बीग बी (अमिताभ बच्चन) के बाद अब चेतन जी।’’ रुद्र प्रताप सिंह (आरपी सिंह) ने भी चौहान के लिए दुआएं मांगी।

72 साल के चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैच खेले थे। उन्हें महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर के साथ 1970 में रिकॉर्ड साझेदारी के लिए भी क्रिकेट फैंस याद करते हैं। उस दौरान गावस्कर और चौहान की जोड़ी दुनिया में सबसे खतरनाक मानी जाती थी। चौहान टेस्ट इतिहास में पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने शतक लगाए बिना 2000 रन पूरे कर लिए थे। चौहान ने गावस्कर के साथ 59 बार ओपनिंग साझेदारी की। इस दौरान दोनों ने 3022 रन जोड़े। इनमें से 10 बार दोनों ने शतकीय साझेदारी की।

चेतन चौहान ने भारत के लिए 40 टेस्ट में 2084 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 31.6 का रहा। चौहान ने 16 अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन वे कभी शतक नहीं लगा सके। 97 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। दूसरी ओर, अगर वनडे की बात करें तो चौहान ने 7 मैच में 21.9 की औसत से 153 रन बनाए थे। वनडे में 46 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा था। चौहान ने 179 प्रथम श्रेणी मैच में 40.22 की औसत से 11143 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 21 शतक और 59 अर्धशतक लगाए। टेस्ट में उनके नाम 2 और प्रथम श्रेणी मैच में 51 विकेट हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘सौरव गांगुली की वजह से आईसीसी ट्रॉफी जीत सके महेंद्र सिंह धोनी’, वर्ल्ड कप फाइनल के हीरो का दावा
2 ‘बाबर आजम में विराट कोहली की तरह बनने का टैलेंट, लेकिन अनुशासन जरूरी’, भारतीय ओपनर ने दी नसीहत
3 यलगार के बाद PUBG प्लेयर CarryMinati का नया धमाका, इस बार YOUTUBE को ही कर दिया रोस्ट
ये पढ़ा क्या?
X