ताज़ा खबर
 

Ind vs WI 3rd T20: शिखर धवन-ऋषभ पंत के दम पर भारत ने 6 विकेट से जीता मैच

India vs West Indies, Ind vs WI 3rd: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और ऋषभ पंत के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की शतकीय साझेदारी से भारत ने रोमांचक बने तीसरे एवं अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में छह विकेट की जीत के साथ वेस्टइंडीज का 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में तीसरी बार तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीनस्वीप किया है।

Author Updated: Nov 12, 2018 12:27:58 am
Ind vs WI: भारत बनाम वेस्टइंडीज।

Ind vs WI 3rd T20: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और ऋषभ पंत के अर्धशतक और दोनों के बीच तीसरे विकेट की शतकीय साझेदारी से भारत ने रोमांचक बने तीसरे एवं अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में छह विकेट की जीत के साथ वेस्टइंडीज का 3-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में तीसरी बार तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीनस्वीप किया है। इससे पहले वह आस्ट्रेलिया को उसकी सरजमीं पर जबकि श्रीलंका को अपनी सरजमीं पर इसी अंतर से हरा चुका है। भारत के लिए धवन ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए 62 गेंद में दो छक्कों और 10 चौकों की मदद से 92 रन बनाकर फार्म में वापसी की। उन्होंने पंत (38 गेंद में 58 रन, पांच चौके, तीन छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 182 रन के लक्ष्य को अंतिम रह चार विकेट पर 182 रन बनाकर हासिल किया।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने पूरण (25 गेंद में नाबाद 53, चार छक्के, चार चौके) के करियर के पहले अर्धशतक और डेरेन ब्रावो (37 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के, दो चौके) के साथ चौथे विकेट की उनकी 87 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत तीन विकेट पर 181 रन बनाए। इन दोनों की तूफानी पारियों की बदौलत मेहमान टीम अंतिम छह ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही। भारती ने दिशाहीन गेंदबाजी की जिसका फायदा वेस्टइंडीज ने उठाते हुए नौ छक्के और 13 चौके मारे। भारत ने 16 वाइड सहित कुल 20 अतिरिक्त रन दिए। युजवेंद्र चहल भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 28 रन देकर दो विकेट चटकाए। वांिशगटन सुंदर ने 33 रन देकर एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही और उसने कीमो पाल के पारी के तीसरे ओर में ही कप्तान रोहित शर्मा (04) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने पिछले मैच में शतक जड़ा था। रोहित ने मिड आफ पर वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को कैच थमाया।

पिछले कुछ समय से खराब फार्म से जूझ रहे धवन और लोकेश राहुल ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। धवन ने ओशाने थामस के ओवर में दो चौके जड़े जबकि राहुल ने कीमो पाल पर लगातार दो चौके मारे। धवन ने ब्रेथवेट का स्वागत तीन चौकों के साथ किया। राहुल हालांकि एक बार फिर थामस की आफ साइड से बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर शाई होप को कैच दे बैठे। उन्होंने 17 रन बनाए। धवन ने थामस पर चौके के साथ छठे ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया जबकि ऋषभ पंत ने ब्रेथवेट पर दो चौके मारे। भारत ने 10 ओवर में दो विकेट पर 76 रन बनाए। पंत ने 11वें ओवर में थामस पर पारी का पहला छक्का जड़ा जबकि धवन ने भी इसी ओवर में फ्री हिट पर छक्का मारा। धवन ने अगले ओवर फाबियान एलेन पर एक रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। इसी ओवर में भारत के 100 रन भी पूरे हुए। दोनों ने पोलार्ड के 13वें ओवर में 18 रन बटोरे जिसमें पंत ने एक चौका और एक छक्का जड़ा जबकि धवन ने भी एक चौका मारा। पंत ने एलेन पर अपना तीसरा छक्का जड़ा।

भारत को अंतिम पांच ओर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी। पंत ने कीमो पाल पर चौके के साथ 30 गेंद में करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया। धवन ने इसी ओवर में छक्का मारकर शतकीय साझेदारी पूरी की। भारत को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 19 रन की दरकार थी। टीम ने इसके बाद पंत का विकेट गंवाया जिन्हें कीमो पाल ने बोल्ड किया। भारत को एलेन के अंतिम ओवर में पांच रन की जरूरत थी। पहली तीन गेंद पर चार रन बने। चौथी गेंद खाली रही जिसके बाद पांचवीं गेंद पर धवन ने पोलार्ड को कैच थमा दिया। मनीष पांडे (नाबाद चार) ने हालांकि अंतिम गेंद पर एक रन लेकर भारत को जीत दिला दी। इससे पहले टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को शिमरोन हेटमायर (26) और शाई होप (24) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। हेटमायर ने वांिशगटन सुंदर पर चौके से खाता खोलने के बाद खलील अहमद पर भी चौका जड़ा। हेटमायर ने सुंदर के अगले ओवर में भी दो चौके जड़े।

हेटमायर और होप ने कृणाल पंड्या पर छक्के के साथ छह ओवर में टीम का स्कोर 51 रन तक पहुंचाया। होप जब 23 रन पर थे तब भाग्यशाली रहे जब पंड्या की गेंद पर बाउंड्री पर शिखर धवन ने उनका कैच लपक लिया लेकिन संतुलिन बिगड़ने पर वह सीमा रेखा के बाहर गिरने लगे और उन्हें गेंद वापस मैदान पर फेंकनी पड़ी। चहल ने हालांकि अपनी पहली ही गेंद पर होप को डीप मिडविकेट पर सुंदर के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई। चहल ने अपने अगले ओवर में हेटमायर को भी पंड्या के हाथों कैच कराया। हेटमायर चहल की आफ साइड से बाहर की गेंद को हवा में लहरा गए और डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर पंड्या ने आसान कैच लपका। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा। दिनेश रामदीन (15) आठ रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब पंड्या ने अपनी ही गेंद पर उनका आसान कैच टपका दिया। रामदीन ने सुंदर पर छक्का जड़ा लेकिन इस आफ स्पिनर की गेंद को विकेटों खेलकर पवेलियन लौट गए।

पूरण ने भुवनेश्वर पर चौके के साथ वेस्टइंडीज का स्कोर 14वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। ब्रावो ने पंड्या के ओवर में चौका और छक्का जड़ा जबकि पूरण ने भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्के मारे। पूरण जब 32 रन बनाकर खेल रहे थे तब भुवनेश्वर की गेंद पर चहल ने शार्ट थर्ड मैन पर उनका कैच टपकाया और गेंद चौके के लिए चली गई। ब्रावो ने अंतिम ओवर में खलील की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जबकि पूरण ने इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से मात्र 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच का सीधा प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 1 HD, Star Sports 1 Hindi और Star Sports 1 Hindi HD पर देखा जा सकता है। वहीं लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर उपलब्ध रहेगी।

Live Blog

Ind vs WI 3rd T20 Live Cricket Score Online, India vs West Indies Live Updates: 

Highlights

    22:26 (IST)11 Nov 2018
    भारत ने जीता मैच

    टीम इंडिया ने ये मुकाबला 6 विकेट से जीतकर सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है।

    22:11 (IST)11 Nov 2018
    भारत को जीत के लिए 8 रन की दरकार

    भारत ने 18 ओवर में 2 विकेट खोकर 174 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया को यहां से जीत के लिए 8 रन की दरकार है।

    21:29 (IST)11 Nov 2018
    10 ओवर शेष

    भारत 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 76 रन बना चुका है। शिखर धवन 35, जबकि ऋषभ पंत 18 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को 60 गेंदों में 106 रन की दरकार।

    21:20 (IST)11 Nov 2018
    धवन से उम्मीदें

    कीमो पॉल अपने दूसरे ओवर में। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली डिलीवरी डॉट। चौथी और पांचवीं बॉल पर एक-एक रन। भारत- 60/2 (8)

    20:59 (IST)11 Nov 2018
    भारत को लगा पहला झटका

    कीमो पॉल को गेंदबाजी आक्रमण पर लगा दिया गया है। दूसरी गेंद पर रोहित ब्रैथवेट के हाथों कैच आउट। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए केएल राहुल आ चुके हैं। राहुल ने पांचवीं और छठी गेंद पर बैक-टू-बैक चौके लगाए। भारत- 23/1 (3)

    20:10 (IST)11 Nov 2018
    भारत की कसी हुई गेंदबाजी

    वेस्टइंडीज ने 16 ओवरों के खेल तक 3 विकेट के नुकसान पर 132 रन बना लिए हैं। फिलहाल निकोलस पूरन 20 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

    19:49 (IST)11 Nov 2018
    पांड्या ने टपकाया कैच

    वेस्टइंडीज अपने दो विकेट गंवाने के बाद कुछ हद तक थम चुका है। रामदीन चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। क्रुणाल पांड्या ने अपने तीसरे ओवर में रामदीन का आखिरी कैच गंवाया। वेस्टइंडीज- 84/2 (12)

    19:35 (IST)11 Nov 2018
    7.22 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रहा वेस्टइंडीज

    वेस्टइंडीज ने 8 ओवरों के खेल तक 1 विकेट के नुकसान पर 59 रन बना लिए हैं। फिलहाल डैरेन ब्रावो 4, जबकि हेटमायर 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। टीम इस वक्त 7.22 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रही है।

    19:25 (IST)11 Nov 2018
    वेस्टइंडीज के 50 रन पूरे

    क्रुणाल पांड्या को गेंद सौंप दी गई है। पहली गेंद डॉट। अगली बॉल पर  होप ने छक्का लगाया। तीसरी गेंद पर फिर से वही शॉट, लेकिन धवन ने शानदार फील्डिंग करते हुए बाउंड्रीलाइन के एकदम पास 5 रन बचाए। लास्ट गेंद पर हेटमायर ने छक्का लगाया। इस ओवर से कुल 13 रन। वेस्टइंडीज- 51/0 (6)

    19:18 (IST)11 Nov 2018
    सुंदर की खराब गेंदबाजी

    वॉशिंटगन सुंदर अपने दूसरे ओवर में। पहली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर हेटमायर ने डाउन द ग्राउंड चौका लगाया। इस महंगे ओवर से कुल 14 रन टीम के खाते में। वेस्टइंडीज- 29/0 (4)

    19:08 (IST)11 Nov 2018
    हेटमायर ने चौके के साथ खोला खाता

    टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज पहले ओेवर में महज 1 रन बना सका है। दूसरा ओवर वॉशिंगटन सुंदर के हाथों में। पहली बॉल डॉट। अगली गेंद पर सिंगल। तीसरी गेंद पर हेटमायर ने मैच का पहला चौका लगा अपना खाता खोला। वेस्टइंडीज- 6/0 (2)

    Next Stories
    1 India vs West Indies 3rd T20: धवन-पंत के बीच शतकीय साझेदारी, सीरीज में भारत का क्लीन स्वीप
    2 प्रधानमंत्री ने दी सलाह, अब चुनावी मैदान में नहीं उतरेगा ये क्रिकेटर!
    3 खुलासा! गेंदबाजी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एडम जैंपा ने जेब में डाली थी ये चीज, देखें VIDEO
    जस्‍ट नाउ
    X