ताज़ा खबर
 

IPL-8: मुंबई के खिलाफ़ सुपर किंग्स को खलेगी मैकुलम की कमी

चेन्नई सुपर किंग्स आइपीएल के पहले क्वालीफायर में मंगलवार को आत्मविश्वास से भरी मुंबई इंडियंस से खेलेगी तो उसे आक्रामक सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम की कमी जरूर खलेगी...

Author May 19, 2015 4:54 PM
हारने वाली टीम को 20 मई को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर के बीच पुणे में होने वाले मैच के विजेता से 22 मई को एलिमिनेटर खेलकर फाइनल में जगह बनाने का मौका मिलेगा। (फ़ोटो-पीटीआई)

चेन्नई सुपर किंग्स आइपीएल के पहले क्वालीफायर में मंगलवार को आत्मविश्वास से भरी मुंबई इंडियंस से खेलेगी तो उसे आक्रामक सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम की कमी जरूर खलेगी। दो पूर्व चैंपियनों के बीच होने वाले इस मैच की विजेता टीम को 24 मई को ईडन गार्डंस पर होने वाले फाइनल में सीधे जगह मिलेगी। वहीं हारने वाली टीम को 20 मई को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलूर के बीच पुणे में होने वाले मैच के विजेता से 22 मई को एलिमिनेटर खेलकर फाइनल में जगह बनाने का मौका मिलेगा।

दो बार की चैंपियन चेन्नई को नई सलामी जोड़ी तलाशनी होगी चूंकि मैकुलम 21 मई से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही टैस्ट शृंखला के लिए स्वदेश रवाना हो चुके हैं। न्यूजीलैंड को विश्व कप फाइनल तक ले जाने वाले मैकुलम अभी तक वेस्ट इंडीज के ड्वेन स्मिथ के साथ पारी की शुरुआत करते हुए काफी रन बनाए हैं। मैकुलम ने 436 और स्मिथ ने 325 रन जोड़े हैं। आस्ट्रेलिया के माइकल हस्सी ने मोहाली में मैकुलम के साथ पारी का आगाज किया था। दोनों के नाकाम रहने के बावजूद चेन्नई ने एकतरफा मुकाबला जीता था। हस्सी अब स्मिथ के साथ पारी का आगाज करेंगे और उन्हें मुंबई के तेज गेंदबाजों लेसिथ मलिंगा और मिशेल मैक्लीनगन को खेलना होगा।

मुंबई के लिए आइपीएल के इस सत्र की खोज रहे मैक्लीनगन और अनुभवी मालिंगा अब तक क्रम से 14 और 19 विकेट ले चुके हैं। स्पिनर हरभजन सिंह और जगदीश सुचित ने बीच के ओवरों में किफायती गेंदबाजी की है। हस्सी इस सत्र में अभी तक सिर्फ छह गेंद खेल पाए हैं। लिहाजा रन बनाने का दबाव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर होगा।

दूसरी ओर मुंबई ने खराब शुरुआत से उबरते हुए फार्म हासिल कर लिया है। सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल और लैंडल सिमंस शानदार फार्म में हैं। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा, वेस्ट इंडीज के कीरोन पोलार्ड, अंबाती रायुडू और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे। ऐसे में उन्हें रोकना चेन्नई के तेज गेंदबाजों आशीष नेहरा, मोहित शर्मा, स्पिनर आर अश्विन, रविंद्र जडेजा और पवन नेगी के लिए बड़ी चुनौती होगा। मुंबई पिछले आठ में से सात मैच जीत चुकी है और एकमात्र हार उसे आरसीबी के खिलाफ मिली जिसमें एबी डिविलियर्स ने 59 गेंद में नाबाद 133 रन बनाए थे। दूसरी ओर चेन्नई ने पिछले सात में से चार मैच गंवाए हैं। दोनों टीमें एक दूसरे से 20 मैच खेल चुकी हैं और दोनों ने 10-10 जीते हैं।

टीमें :

चेन्नई सुपर किंग्स : एमएस धोनी (कप्तान), आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, ड्वेन ब्रावो, ड्वेन स्मिथ, फाफ डु प्लेसिस, ईश्वर पांडे, मैट हेनरी, मिथुन मन्हास, मोहित शर्मा, पवन नेगी, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, सैमुअल बद्री, सुरेश रैना, रोनित मोरे, माइकल हसी, राहुल शर्मा, काइल एबोट, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्यूष सिंह, एंड्रयू टाये और एकलव्य द्विवेदी।

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), अंबाती रायुडू, अभिमन्यु मिथुन, आदित्य तारे, पार्थिव पटेल, कीरोन पोलार्ड, लेसिथ मालिंगा, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमरा, मर्चेंट डि लांगे, पवन सुयाल, श्रेयस गोपाल, लैंडल सिमंस, प्रज्ञान ओझा, मिशेल मैकक्लीनगन, एडेन ब्लिजार्ड, अक्षय वखरे, नितिश राणा, सिद्धेश लाड, हार्दिक पंड्या, जगदीश सुचित, उन्मुक्त चंद, बेन हिलफेनहास, कोलिन मुनरो और आर विनय कुमार।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App