ताज़ा खबर
 

कैंडिडेट्स शतरंज: आनंद ने स्विडलर से ड्रा खेला, कर्जाकिन नये चैलेंजर

करूआना और आनंद 7.5 अंक के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर रहे। गिरी, नाकामूरा, अरोनियन और स्विडलर सात अंक के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर रहे।

Author मास्को | March 29, 2016 9:43 PM
Candidates chess, Viswanathan Anand, Peter Svidler, Sergey Karjakin, Chessविश्वनाथन आनंद (फाइल फोटो)

पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट के अंतिम दौर में रूस के पीटर स्विडलर के खिलाफ ड्रा खेला जबकि रूस के ही सर्जेई कर्जाकिन टूर्नामेंट जीतकर अगली विश्व चैम्पियनशिप के नये चैलेंजर बने। आनंद ने काले मोहरों के साथ खेलते हुए आसान ड्रा खेला जिससे यह भारतीय संयुक्त दूसरे स्थान पर रहा और प्रतियोगिता का अंत तीसरे स्थान से किया। कर्जाकिन ने अंतिम दौर में अमेरिका के फाबियानो करूआना को हराकर संभावित 14 में से 8.5 अंक जुटाकर एक अंक से खिताब जीता। करूआना को टूर्नामेंट जीतने के लिए काले मोहरों से खेलते हुए अंतिम बाजी जीतनी चाहिए थी लेकिन कर्जाकिन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

इस साल नवंबर में अमेरिका में होने वाले विश्व चैम्पियनशिप मुकाबले में कर्जाकिन की भिड़ंत मैग्नस कार्लसन से होगी जिन्होंने यहां कर्जाकिन को खिताब का प्रबल दावेदार बताया था। अंतिम दौर की अन्य बाजियों में नीदरलैंड के ग्रैंडमास्टर अनीष गिरी ने अपना सभी बाजी ड्रा खेलने का रिकॉर्ड बरकरार रखते हुए बुल्गारिया के वेस्लीन टोपालोव को बराबरी पर रोका। लेवोन अरोनियन और हिकारू नाकामूरा की बाजी भी बराबरी पर छूटी।

करूआना और आनंद 7.5 अंक के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर रहे। गिरी, नाकामूरा, अरोनियन और स्विडलर सात अंक के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर रहे। टोपालोव ने 4.5 अंक के साथ अंतिम स्थान हासिल किया। आनंद ने सबसे अधिक निर्णायक बाजियां खेली। उन्होंने चार बाजियां जीती लेकिन तीन में उन्हें हार का सामना भी करना पड़ा। उनकी सात बाजियां बराबरी पर छूटी। आनंद ने यहां अपने प्रदर्शन पर कहा, ‘‘थोड़ा उतार चढ़ाव भरा टूर्नामेंट रहा। कुछ काफी अच्छे लम्हें आए। अंत में तीसरा स्थान अच्छा नतीजा है लेकिन मुझे लगता है कि मैंने कुछ मौके गंवा दिए। यह आसानी से स्वप्निल टूर्नामेंट हो सकता था।’’

Next Stories
1 मैरीकाम, शिव एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर के सेमीफाइनल में
2 शिव, देवेंद्रो ने एशियाई ओलंपिक क्वॉलीफायर के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया
3 इंडिया ओपन में क्वॉलीफायर के खिलाफ शुरुआत करेंगे साइना-कश्यप
ये पढ़ा क्या?
X