ताज़ा खबर
 

क्या 2001 में सौरव गांगुली की टीम द्वारा किया गया चमत्‍कार दोहरा पाएगी विराट कोहली की टीम इंडिया?

सीरिज का दूसरा मैच 4 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और वर्तमान कप्तान विराट कोहली। (photo source- Indian Express))

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम बुरी से तरह हार गई। विराट के टीम को 333 रनों से हार का सामना करना पड़ा। सीरीज से पहले जबरदस्त फार्म में चले रहे कप्तान कोहली भी मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 0 और 13 रनों पर आउट हो गए। वर्ल्ड नंबर 1 टीम मैच तीन से पहले ही हार गई। क्या विराट की टीम पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली की टीम का 2001 का इतिहास दौहरा पाएंगे जब 16 साल पहले कुछ ऐसे ही हालात बने थे। उस मुश्किल दौर में वी.वी.एस लक्ष्मण और हरभजन के रुप में दो नए चेहरे उभरे थे जिन्होंने कलकत्ता के मैदान पर मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी थी। पहले मैच की हार बाद खुद पूर्व कप्तान गांगुली ने विराट और उनकी टीम का सर्मथन करते हुए कहा है कि, ‘कोहली भी एक इंसान है और कभी न कभी तो विफल होंगे ही। कोहली पुणे मैच की दोनों पारियों में अच्छा स्कोर नहीं कर पाए। मुझे लगता कि उस दिन उन्होंने ऑफ साइड में अच्छे से नहीं खेल पा रहे थे।’ बता दें सीरिज का दूसरा मैच 4 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा।

साल 2001 की टीम में जहां गांगुली के हरभजन जैसे स्पिनर था तो वहीं विराट के लिए ये भूमिका अश्विन और जड़ेजा निभा रहे हैं। कप्तान विराट खुद एक शानदार फॉर्म से गुजर रहे हैं। विराट की तारीफ करते हुए गांगुली उनकी तुलना सचिन से की। गांगुली ने कहा कि, ” आस्ट्रेलिया के खिलाफ आस्ट्रेलिया में लगातार चार शतक मारना इतना आसान नहीं है। यह काम करते हुए मैंने आज तक सचिन को भी नहीं देखा।’

कई पूर्व क्रिकेटर मानते हैं कि विराट की टीम में सीरीज में वापसी करने की क्षमता है। साल 2001 में टीम की जीत अहम भूमिका निभाने वाले लक्ष्मण ने कहा था कि यह हार टीम इंडिया के लिए सीख सरीखी है और वह जल्द ही जोरदार वापसी करेगी।

बता दें इस सीरीज से पहले विराट के बतौर कप्तान रिकॉर्ड शानदार रहा था। विराट की सेना लगातार 19 मैचों से नहीं हारी थी। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 2-1 से, साउथ अफ्रीका को 3-0, वेस्टइंडीज को 2-0, न्यूजीलैंड को 3-0, इंग्लैंड को 4-0 और बांग्लादेश को 1-0 से हराया थी। पिछली बार ऑस्ट्रेलिया की टीम 2012-13 में भारत में खेलने आई थी जिसमें मेहमान टीम को 4-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा था। अभी तकऑस्ट्रेलिया भारत में 13 टेस्ट सीरीज खेल चुका है जिसमें उसे सात में हार का सामना करना पड़ा है।

विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे

विराट ने तोड़ा 13 साल का ये पुराना रिकार्ड, ऐसा करने वाले बने पहले कप्तान

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App