ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर ने विराट पर ‘फोड़ा’ भारत की हार का ठीकरा, कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल

गौतम गंभीर को लगता है कि विराट कोहली ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरे वनडे में शुरुआती स्पेल में केवल दो ओवर देकर रणनीतिक चूक की जो दुनिया में कोई और कप्तान नहीं करेगा।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: November 30, 2020 3:55 PM
Virat Kohli India vs Australia Steve Smithविराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में जसप्रीत बुमराह से शुरुआत में दो ओवर का ही स्पेल कराया था।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत की हार का ठीकरा कप्तान विराट कोहली पर ‘फोड़ा’ है। उन्होंने विराट कोहली की कप्तानी क्षमता पर भी सवाल उठाए। गंभीर को लगता है कि विराट कोहली ने अपने मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दूसरे वनडे में शुरुआती स्पेल में केवल दो ओवर देकर रणनीतिक चूक की जो दुनिया में कोई और कप्तान नहीं करेगा।

सिडनी में दूसरे वनडे में भारत को 51 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली। गंभीर को लगता है कि दोनों टीमों के बीच अब तक यही अंतर था कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने पहले दो वनडे में अपने सबसे सफल तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का इस्तेमाल बखूबी किया। गंभीर ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के ‘मैच डे हिंदी’ में कहा, ‘मुझे यह समझने में मुश्किल हो रही है कि अगर आपके पास जसप्रीत बुमराह जैसी काबिलियत का गेंदबाज है तो आपने उसे शुरुआत में केवल दो ही ओवर दिए। यह रणनीतिक भूल ही नहीं, बल्कि ‘बहुत बड़ी गलती’ है।’

उन्होंने कहा, ‘मैं बुमराह और मोहम्मद शमी के पांच-पांच ओवर के स्पेल की उम्मीद कर रहा था ताकि वे विकेट हासिल करने की कोशिश करते। इसलिए मुझे नहीं लगता कि दुनिया में कोई भी कप्तान ऐसा होगा जो नई गेंद से जसप्रीत बुमराह को दो ओवर देगा।’ इस सीरीज में अब तक ऑस्ट्रेलिया के तीन शीर्ष बल्लेबाजों एरोन फिंच, डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी की है। गंभीर को लगता है कि अगर किसी गेंदबाज के पास इन तीनों को आउट करने का मौका था तो यह बुमराह के पास ही था।

उन्होंने कहा, ‘फिंच, वार्नर और स्मिथ, शीर्ष तीन बल्लेबाज अपनी शानदार फॉर्म में हैं। ऐसे में इनका विकेट लेने का सर्वश्रेष्ठ मौका किसके पास होगा? जसप्रीत बुमराह के पास। और आप उसे दो ही ओवर देते हैं और 10 ओवर के बाद उसे लाते हो, जब गेंद पुरानी हो चुकी है और तब आप उससे इन परिस्थितियों में विकेट चटकाने की उम्मीद करते हो। वह भी इंसान है।’ उन्होंने इसके बाद फिंच का उदाहरण दिया। गंभीर ने बताया कि कैसे फिंच ने पहले दो मैचों में हेजलवुड का इस्तेमाल किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हार्दिक पंड्या के बॉलिंग करने से ऑस्ट्रेलिया को हुआ फायदा, एरोन फिंच की टीम को मिला गेंद की रफ्तार कम करने का ‘ब्लूप्रिंट’
2 किसान आंदोलन में इंग्लैंड का दिग्गज क्रिकेटर भी कूदा, नरेंद्र मोदी सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ उठाई आवाज
3 मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर ने खेली विस्फोटक पारी, पर नहीं टली टीम की हार; 4 विकेट से जीती सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनर की टीम
ये पढ़ा क्या?
X