scorecardresearch

Shami’s Wife Hasin Jahan: हसीन जहां के खिलाफ अश्लील पोस्ट मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट सख्त, YouTube को दिया पोस्ट हटाने का आदेश

Defamatory And Derogatory Comments Against Hasin Jahan: पुलिस ने कहा कि उन्होंने हसीन जहां के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट हटाने के लिए फेसबुक (Facebook) और यूट्यूब (YouTube) को लिखा था।

Shami’s Wife Hasin Jahan: हसीन जहां के खिलाफ अश्लील पोस्ट मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट सख्त, YouTube को दिया पोस्ट हटाने का आदेश
Mohammed Shami's Wife hasin jahan: कलकत्ता हाई कोर्ट ने यूट्यूब (YouTube) को शमी की पत्नी के खिलाफ पोस्ट हटाने का आदेश दिया है। (सोर्स- इंस्टाग्राम/हसीन जहां)

Calcutta High Court Ordered To Youtube: कलकत्ता उच्च न्यायालय ने गुरुवार को YouTube (यूट्यूब) से भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी से अलग रह रहीं उनकी पत्नी हसीन (Hasin Jahan) जहां के खिलाफ निजी, निंदात्मक और अपमानजनक टिप्पणियां पब्लिश नहीं करने को कहा। इसके अलावा पूर्व में पब्लिश ऐसी सामग्री को हटाने का भी निर्देश दिया।

कलकत्ता अदालत (Calcutta High Court) ने अपने आदेश (Order) में हसीन जहां (Hasin Jahan) से पुलिस को उन पोस्ट और सामग्री के विवरणों को बताने के लिए कहा जो उन्हें निंदात्मक और अपमानजनक लगती हैं, ताकि वे YouTube (यूट्यूब) से उन्हें हटाने के लिए कह सकें।

न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा (Justice Rajasekhar Mantha) ने कहा कि ऐसे ट्रोल्स की बड़ी संख्या को देखते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई करना ‘व्यर्थ’ होगा। हसीन जहां के वकील आशीष कुमार चौधरी ने बताया कि मॉडल (Model) और अभिनेत्री (Actress) ने 2019 में यह कहते हुए हाई कोर्ट (High Court) का रुख किया था कि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) के साथ चल रही कानूनी लड़ाई के कारण उन्हें और उनकी नाबालिग बेटी को YouTube और फेसबुक पर ट्रोलिंग, धमकी और डराने-धमकाने का शिकार होना पड़ा था।

बता दें कि मोहम्मद शमी ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू दिया था। उस इंटरव्यू में शमी ने हसीन जहां को लेकर अपने विचार जाहिर किए थे। आरोप है कि उस इंटरव्यू के बाद शमी के समर्थकों ने हसीन जहां के बारे में इंटरनेट पर अमर्यादित और आपत्तिजनक पोस्ट किए। हसीन जहां को धमकियां भी दी गईं।

पुलिस ने कहा कि उन्होंने हसीन जहां के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट हटाने के लिए फेसबुक (Facebook) और यूट्यूब (YouTube) को लिखा था। पुलिस के मुताबिक, फेसबुक ने हसीन जहां के खिलाफ वाली पोस्ट हटा दीं, लेकिन यूट्यूब (YouTube) पर पोस्ट बने रहे।

हसीन जहां के वकील ने बताया, मोहम्दम शमी भारतीय टीम के स्टार क्रिकेटर हैं। नतीजतन, उनके फॉलोवर्स ने सोशल मीडिया पर कथित तौर पर हसीन जहां के खिलाफ विभिन्न प्रकार की भद्दी टिप्पणियां कीं। धमकियां दीं और अश्लील पोस्ट किए।

हसीन जहां और उनकी बेटी को डराया धमकाया गया: वकील

आशीष कुमार चौधरी ने यह भी आरोप लगाया कि हसीन जहां और उनकी नाबालिग बेटी को सड़कों पर डराया और धमकाया गया। इस संबंध में हसीन जहां ने लालबाजार साइबर अपराध विभाग से संपर्क किया। चूंकि पुलिस द्वारा कोई उचित कार्रवाई नहीं की गई, इसलिए हसीन जहां को मजबूरन हाई कोर्ट की शरण लेनी पड़ी।

पुलिस पर जिम्मेदारी नहीं निभाने का आरोप

सुनवाई के दौरान हसीन जहां की ओर से पेश वकील आशीष कुमार चौधरी ने कहा कि हसीन जहां एक उभरती हुई अभिनेत्री हैं। सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ इस तरह की पोस्ट करना साइबर एक्ट के तहत दंडनीय है। वकील ने आरोप लगाया कि पुलिस को उचित कार्रवाई करनी चाहिए थी, जो उसने नहीं की।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-11-2022 at 05:58:23 am