scorecardresearch

Brij Bhushan Sharan Singh: पहलवान को मंच पर जड़ चुके हैं थप्पड़, राज ठाकरे को भी धमका दिया था; विवादों से है पुराना नाता

Brij Bhushan Sharan Singh Controversy: बृजभूषण शरण सिंह का नाम अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के 40 आरोपियों में भी शामिल था। हालांकि, 30 सितंबर 2020 को अदालत ने उन्हें सभी आरोपों से बरी कर दिया।

Brij Bhushan Sharan Singh: पहलवान को मंच पर जड़ चुके हैं थप्पड़, राज ठाकरे को भी धमका दिया था; विवादों से है पुराना नाता
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ भाजपा सासंद और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह। (सोर्स- फेसबुक Brij Bhushan Sharan Singh)

Brij Bhushan Sharan Singh Denied Allegations of Sexual Harassment: भाजपा सांसद (BJP MP) और भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India/WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह विवादों में हैं। ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और तीन बार की कॉमनवेल्थ गेम्स चैंपियन विनेश फोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

यह पहली बार नहीं है, जब बृजभूषण शरण सिंह विवादों (Controversy) में हैं। बृजभूषण शरण सिंह मनसे प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) को धमकी देने से लेकर मायवाती (Mayawati) से भिड़ भी चुके हैं। उन पर दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की मदद करने का भी आरोप लग चुका है। बृजभूषण शरण सिंह ने एक बार तो मंच पर ही एक पहलवान को थप्पड़ जड़ दिया था। कहा जाता है कि यह बृजभूषण शरण सिंह का विरोध ही था कि जिसके कारण गोंडा का नाम नहीं बदला।

उत्तर प्रदेश के गोंडा में 8 जनवरी 1957 को जन्में बृजभूषण शरण सिंह कैसरगंज (Kaiserganj) लोकसभा सीट से भाजपा सांसद हैं। उनकी पत्नी केतकी देवी सिंह गोंडा जिला पंचायत अध्यक्ष हैं। केतकी देवी सिंह (Ketki Devi Singh) भाजपा के टिकट पर चुनाव जीती हैं। केतकी देवी सिंह के पास पति बृजभूषण सिंह से ज्यादा संपत्ति है।

साल 2004 में उत्तर प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने गोंडा का नाम बदलकर लोकनायक जयप्रकाश नारायण नगर (Lok Nayak Jayaprakash Narayan Nagar) रखने का ऐलान किया था। उस समय केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी नीत भाजपा की सरकार की थी। गोंडा का नाम बदलने का मामला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के पास पहुंचा। नतीजा बृजभूषण शरण सिंह की मांग सुनी गई और गोंडा का नाम नहीं बदला।

नेशनल चैंपियनशिप के दौरान पहलवान को मंच पर ही मारा था थप्पड़

दिसंबर 2021 में रांची में एक कार्यक्रम बृजभूषण शरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के एक पहलवान को मंच पर ही थप्पड़ जड़ दिया था। वह घटना अंडर-15 नेशनल रेसलिंग चैंपियनशिप के दौरान घटी थी। इसके बाद उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के पहलवानों ने बृजभूषण शरण से माफी की मांग की थी। बाद में झारखंड रेसलिंग एसोसिएशन के अक्ष्यक्ष भोलानाथ सिंह के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ था।

दाऊद इब्राहिम की मदद करने का भी लग चुका है आरोप

बृजभूषण शरण सिंह पहली बार 1991 में गोंडा लोकसभा सीट से जीते थे। कुछ समय बाद टाडा से जुड़े मामले में बृजभूषण सिंह को जेल भी जाना पड़ा था। बृजभूषण शरण सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री कल्पनाथ राय को 1992 में मुंबई के जेजे हॉस्पिटल शूटआउट में आरोपी बनाया गया था। बृजभूषण शरण सिंह पर अंडरवर्ल्ड डॉन (Underworld Don) दाऊद इब्राहिम के शूटर्स सुभाष ठाकुर और बृजेश सिंह की मदद की थी। हालांकि, बाद में उन्हें क्लीन चिट मिल गई थी।

बृजभूषण शरण सिंह ने अयोध्या दौरे को लेकर राज ठाकरे को दी थी धमकी

साल 2022 में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के अध्यक्ष राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने अयोध्या (Ayodhya) का दौरा करने की घोषणा की थी। उसके बाद ही बृजभूषण शरण सिंह ने राज ठाकरे का विरोध किया था। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि राज ठाकरे जब तक उत्तर भारतीयों से माफी नहीं मांगते तब तक उन्हें अयोध्या में घुसने नहीं दिया जाएगा। राज ठाकरे अगर सेना लेकर भी आएंगे तो तब भी उन्हें अयोध्या में कदम नहीं रखने देंगे। हालांकि, बाद में वह बैकफुट पर आ गए थे। बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि अगर राज ठाकरे अयोध्या आते हैं तो मैं उनका स्वागत करूंगा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 19-01-2023 at 12:26:31 pm
अपडेट