ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रेट ली का है इंडिया से खास नाता, भारतीय फिल्मों में एक्टिंग के अलावा आशा भोंसले संग कर चुके हैं एलबम भी रिकॉर्ड

8 नवंबर 1976 को ऑस्ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में जन्‍में ब्रेट ली भारत को अपना दूसरा घर मानते हैं। उनकी भारत में जबरदस्‍त लोकप्रियता भी है। ब्रेट ली की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनके क्रिकेट ग्राउंड भी है।

Brett Lee Asha Bhosle Tanistha Chatterjeeब्रेट ली का अनइंडियन फिल्म में तनिष्ठा चटर्जी के साथ किसिंग सीन काफी चर्चा में रहा था।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के कॉमेंट्री पैनल में ब्रायन लारा, ग्रीम स्वाम, स्कॉट स्टायरिस जैसे दिगग्ज पूर्व क्रिकेटरों के साथ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी शामिल हैं। वे इन दिनों मुंबई में हैं। ब्रेट ली भले ही ऑस्ट्रेलिया टीम का अहम हिस्सा रहे हों, लेकिन उनका इंडिया खासकर भारतीय फिल्मों के साथ विशेष लगाव है। वह भारतीय डायरेक्टर्स की 2 फिल्मों में काम कर चुके हैं। एक फिल्म में वह तनिष्ठा चटर्जी के साथ लीड रोल में थे। यही नहीं, ब्रेट ली वह पार्श्व गायिका आशा भोंसले के साथ एक एलबम भी रिकॉर्ड कर चुके हैं।

8 नवंबर 1976 को ऑस्ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में जन्‍में ब्रेट ली भारत को अपना दूसरा घर मानते हैं। उनकी भारत में जबरदस्‍त लोकप्रियता भी है। ब्रेट ली ने हरमन बवेजा स्टारर फिल्म विक्ट्री में कैमियो रोल किया था। उन्होंने 2016 में रिलीज हुई तनिष्ठा चटर्जी की ‘अनइंडियन’ फिल्म में भी मुख्य किरदार निभाया है। उनका प्रीति जिंटा संग अफेयर को लेकर नाम भी काफी चर्चा में रहा था। ब्रेट ली को क्रिकेट के अलावा संगीत से भी बहुत प्यार है। उनका अपना एक म्‍यूजिक बैंड ‘सिक्‍स एंड आउट’ भी है। इसमें उनके भाई शेन ली और साथी क्रिकेटर गेविन रॉबर्टसन शामिल हैं। उन्होंने 2009 में आशा भोंसले के साथ ‘मैं तुम्हारा हूं’ नाम का एक एलबम भी रिकॉर्ड किया था।

ब्रेट ली सेल्‍समैन भी रह चुके हैं। वह पुरुषों के सूट बनाने वाली बार्कले स्‍टोर में काम कर चुके हैं। दरअसल, जिस समय वह यह काम करते थे, तब लीग क्रिकेट में खिलाड़‍ियों को वेतन कम मिलता था। ऐसे में खिलाड़ी अपना गुजारा करने के लिए पार्ट टाइम नौकरी करते थे। ब्रेट ली ने भी अपने क्रिकेट खेलने वाले दिनों में सेल्‍समैन का काम किया।

ब्रेट ली ने 76 टेस्‍ट, 221 वनडे और 25 टी20 मुकाबलों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल 718 विकेट झटके हैं। साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ब्रेट ली ने 2003 वनडे वर्ल्ड कप में 17.90 के औसत से 22 विकेट चटकाए थे। उन्होंने केन्‍या के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी।

ब्रेट ली की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनके क्रिकेट ग्राउंड भी है। स्‍कूल ऑफ फ्लैट्स ने इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज के नाम पर क्रिकेट ग्राउंड का नाम रखा है। ब्रैट ली इसी स्‍कूल में पढ़ते थे। ब्रेट ली अपनी यॉर्कर और शॉर्ट पिच गेंदों के लिए जाने जाते थे। हालांकि, वह बीमर फेंककर भी काफी सुर्खियां बटोर चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘खिलाड़ियों से परफॉर्मेंस लेना आर्ट है, कप्तान को यह आना चाहिए,’ वीरेंद्र सहवाग ने दी विराट कोहली को नसीहत
2 IPL: राहुल, मयंक, देवदत्त और मनीष के दम पर कर्नाटक ने बनाया खास रिकॉर्ड, पहली बार 1 स्टेट के 4 बैट्समैन ने बनाए 400+ रन
3 Women T20 Challenge: हारकर भी फाइनल में पहुंची ट्रेलब्लेजर्स, हरमनप्रीत और स्मृति मंधाना की टीमों में होगी भिड़ंत
ये पढ़ा क्या?
X