ताज़ा खबर
 

वेस्ट इंडीज के खिलाफ आस्ट्रेलिया मजबूत

नाथन लियोन ने वर्षा से प्रभावित तीसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को आउट करके आस्ट्रेलिया में अपना 100 टैस्ट विकेट हासिल किया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

Author सिडनी | January 4, 2016 12:01 AM

नाथन लियोन ने वर्षा से प्रभावित तीसरे क्रिकेट टैस्ट के पहले दिन सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को आउट करके आस्ट्रेलिया में अपना 100 टैस्ट विकेट हासिल किया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। ब्रेथवेट ने दो बार बारिश के खलल के बीच 85 रन की पारी खेली। यह बल्लेबाज अपने पांचवें टैस्ट शतक से चूक कर लियोन का शिकार बना। यह आफ स्पिनर लियोन का आस्ट्रेलिया में 100वां और कुल 184वां विकेट है।

दिन का खेल खत्म होने तक वेस्ट इंडीज ने छह विकेट पर 207 रन बनाए थे। दिनेश रामदीन 23 जबकि कार्लोस ब्रेथवेट 35 रन बनाकर खेल रहे हैं। आस्ट्रेलिया पहले दो टैस्ट जीतकर पहले ही फ्रैंक वारेल ट्राफी अपने नाम कर चुका है और अब उसकी नजरें 3-0 से क्लीनस्वीप पर टिकी हैं। क्रेग ब्रेथवेट उम्दा पारी खेलने के बाद लियोन की अतिरिक्त उछाल लेती गेंद पर पहली स्लिप में कप्तान स्टीवन स्मिथ को कैच देकर पवेलियन लौटे। कप्तान जैसन होल्डर भी इसके बाद सिर्फ एक रन बनाकर बाएं हाथ के स्पिनर स्टीव ओकीफी की गेंद पर शार्ट लेग पर जो बर्न्स को कैच दे बैठे। इससे पहले चोटिल सलामी बल्लेबाज राजेंद्र चंद्रिका की जगह अंतिम एकादश में वापसी करने वाले शाई होप ने सकारात्मक शुरुआत की लेकिन वे सिर्फ नौ रन बनाने के बाद पांचवें ओवर में जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर पीटर नेविल को कैच दे बैठे।

चंद्रिका को रविवार को मैच से पहले अभ्यास के दौरान ग्रोइन में चोट लगी। इससे पहले मेलबर्न में दूसरे टैस्ट की सुबह देवेंद्र बीशू के कंधे में भी चोट लग गई थी। टीम प्रवक्ता ने कहा कि राजेंद्र को खेल से पहले अभ्यास के दौरान चोट लगी और उसे स्कैन के लिए भेजा गया है लेकिन ऐसा लगता है कि उसकी ग्रोइन में चोट है। क्रेग ब्रेथवेट और डेरेन ब्रावो ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 91 रन जोड़े। ब्रावो 33 रन बनाने के बाद जेम्स पैटिनसन की गेंद को हुक करने की कोशिश में बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे।

मार्लन सैमुअल्स पिच के बीच में गफलत का शिकार होकर रन आउट हुए जिसके बाद बारिश के कारण काफी देर खेल रुका रहा। अनुभवी बल्लेबाज सैमुअल्स का मौजूदा सीरीज में लचर प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने सिर्फ चार रन बनाए और गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। सैमुअल्स ने अब तक मौजूदा शृंखला की पांच पारियों में सिर्फ 35 रन बनाए हैं। उन्होंने प्वाइंट पर शाट खेला और रन के लिए भाग पड़े लेकिन क्रेग बे्रथवेट ने उन्हें पिच के बीच में रोक दिया और वापस भेज दिया। सैमुअल्स हालांकि अपनी क्रीज पर लौटने से पहले ही जोश हेजलवुड के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए।

चाय के बाद वेस्ट इंडीज ने सबसे पहले जरमेन ब्लैकवुड (10) का विकेट गंवाया जिन्हें लियोन ने बोल्ड किया। इसके बाद क्रेग ब्रेथवेट और होल्डर भी पवेलियन लौटे। रामदीन और कार्लोस ब्रेथवेट ने हालांकि सातवें विकेट के लिए 48 रन की अटूट साझेदारी करके पारी को संभाला। आस्ट्रेलिया ने इस मैच में लियोन और ओकीफी को उतारा है और पिछले एक दशक में यह पहला मौका है जबकि घरेलू टैस्ट में आस्ट्रेलिया की ओर से दो स्पिनरों ने एक साथ गेंदबाजी की।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App