ताज़ा खबर
 

चीनी बॉक्सर से मुकाबला: व‍िजेंदर ने जीता है हर मुकाबला, जबकि चीन के जुल्पीकर मैमैताली को म‍िली है एक हार

दोनों के बीच मुकाबला मुंबई के वर्ली स्थित एनएससीआई स्टेडियम में होगा।

भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह पेइचिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

चीन के बॉक्सर ज़ुल्पीकर मैमैताली और भारतीय स्टार बॉक्सर विजेंदर सिंह के बीच 5 अगस्त को भिड़ंत होगी। बाएं हाथ के बॉक्सर जुल्पीकर चीन के नंबर एक बॉक्सर हैं और उन्होंने अपने 9 प्रोफेशनल मुकाबलों में से 8 जीते हैं। जबकि विजेंदर सिंह ने अपने प्रोफेशनल करियर का हर मैच जीता है। वह वर्ल्ड बॉक्सिंग अॉर्गनाइजेशन (डब्ल्यूबीओ) एशिया पैसिफिक के मिडिलवेट चैम्पियन हैं। दोनों के बीच मैच मुंबई के वर्ली स्थित एनएससीआई स्टेडियम में खेला जाएगा। पेइचिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक जीत चुके विजेंदर ने इंग्लैंड के मनचेस्टर में ली बीयर्ड के तहत ट्रेनिंग ली है। इस मैच का पहला टिकट पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को विजेंदर ने खुद उनके घर जाकर दिया है।

इसलिए खास है मुकाबला: इस भिड़ंत में दोनों बॉक्सरों के डब्ल्यूबीओ टाइटल दांव पर होंगे और जो भी यह मैच जीतेगा, उसे अपने विरोधी का टाइटल भी मिल जाएगा। विजेंदर सिंह के अलावा अखिल कुमार, जीतेंद्र कुमार और नीरज गायत भी अंतरराष्ट्रीय बॉक्सरों से भिड़ेंगे। हालांकि उनका मुकाबला किनसे होगा, इसका खुलासा बाद में होगा। प्रदीप खरेरा, धर्मेंद्र ग्रेवाल और कुलदीप धंडा के विपक्षी मुक्केबाज के नाम भी एेलान भी मुकाबले वाले दिन किया जाएगा।

कौन है बेस्ट जुल्पीकार या विजेंदर! : 29 अक्टूबर 1985 को हरियाणा के भिवानी से 5 किमी दूर स्थित कलुवास गांव में जन्मे विजेंदर सिंह के पिता हरियाणा रोडवेज में करी विशेषज्ञ हैं। उनकी बड़े भाई भारतीय सेना में हैं। प्रोफेशनल करियर में अब तक कभी न हारने वाले विजेंदर ने साल 2015 में पहली बार प्रोफेशल बॉक्सिंग की दुनिया में कदम रखा था। उन्होंने 8 मुकाबले लड़े हैं और सभी में उन्हें जीत मिली है। उनका आखिरी मुकाबला पूर्व नंबर एक बॉक्सर फ्रांसिस चेका से हुआ था। यह टाइटल फाइट थी, जिसे विजेंदर सिंह ने टेक्निकल नॉक आउट से जीता था। विजेंदर ने जुलाई 2016 में अॉस्ट्रेलिया के केरी होप को हराकर अपना पहला टाइटल जीता था। इसके साथ ही वह डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन बन गए थे। विजेंदर द्वारा लड़े गए 8 मुकाबलों में से 7 उन्होंने नॉक आउट से जीते हैं।

कम नहीं है विरोधी: दूसरी ओर जुल्पीकर ने अपने 9 मुकाबलों में से 8 जीते हैं। 5 फाइट्स उन्होंने नॉक आउट से जीती हैं। उनका आखिरी मुकाबला अफ्रीकी बॉक्स थॉमस मशाली से हुआ था। उन्हें हराकर उन्होंने पिछले साल डब्ल्यूबीओ ओरियंटल सुपर मिडिलवेट चैम्पियनशिप जीती थी। इंडिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक वह बॉलीवुड के बड़े फैन हैं और आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान की फिल्मों के दीवाने हैं। चीन के नंबर एक बॉक्स जुल्पीकर पड़ोसी देश के उरुमुकी शहर में पैदा हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App