X

मुक्केबाजी में एशियाड गोल्ड मेडल विजेता अमित पांगल अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज अमित पांगल को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिये नामित किया है।

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज अमित पांगल को भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने इस साल के अर्जुन पुरस्कार के लिये नामित किया है। अमित ने लाइट फ्लाईवेट (49 किग्रा) में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन हसनब्वाय दुसमातोव को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। अमित के अलावा मुक्केबाजी संघ ने सोनिया लाठेर और गौरव बिधूड़ी के नाम की भी सिफारिश की है।  एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले आठवें भारतीय मुक्केबाज बने अमित ने पीटीआई से कहा, ‘‘अर्जुन पुरस्कार के लिये नामित होना सम्मान की बात है।

मैं अपनी खुशी शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं। मेरा पदक ही मेरी कहानी बयां करता है और मैं हमेशा यही चाहता था।’’ उनके नाम पर विचार किया जाएगा या नहीं इस पर संदेह है लेकिन 2012 में उन्हें डोंिपग का दोषी पाया गया था जिसके लिये उन्होंने एक साल का प्रतिबंध भी झेला था। उन्होंने अनजाने में यह गलती की थी और ऐसा तब हुआ था जब वह युवा स्तर पर खेल रहे थे।

इन तथ्यों को ध्यान में रखकर ही बीएफआई ने उनका नाम मंत्रालय के पास भेजा। अमित ने कहा, ‘‘ऐसा तब हुआ जब मैं बच्चा था और मैं कुछ नहीं जानता था। मैं तब किशोर था और तब मुझे चेचक हो गया था। संभवत: तब चिकित्सक ने मुझे जो दवाईयां दी थी उनमें ही कुछ ऐसा था जिससे मेरा परीक्षण पाजीटिव आया था।

Outbrain
Show comments