पिता सिक्योरिटी गार्ड और मां आंगनबाड़ी वर्कर, बेटी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में बनाई जगह; लड़कों के साथ खेलकर खुद को निखारा

यूपी के बिजनोर के एक छोटे से गांव की रहने वाली मेघना सिंह का भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयन हो गया है। वे 29 अगस्त को टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगी। मेघना का यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं रहा है। उनके पिता सिक्योरिटी गार्ड हैं और माता आंगनबाड़ी वर्कर। वे काफी साधारण परिवार से आती हैं।

एक साधारण से परिवार से आने वाली यूपी के बिजनोर की मेघना सिंह का भारतीय महिला क्रिकेट टीम में चयन हो गया है (Source: twitter)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 29 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी जहां टीम को तीन वनडे, एक डे-नाइट टेस्ट और तीन टी-20 मुकाबले खेलने हैं। इस दौरे के लिए भारतीय टीम में कई नए नाम जुड़े हैं लेकिन उनमें से एक नाम ऐसा भी जिसने हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। वो नाम है यूपी के बिजनौर की रहनी वाली मेघना सिंह का। जी हां दाएं हाथ की तेज गेंदबाज मेघना 29 अगस्त को टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगी।

अगर मेघना के बैकग्राउंड पर नजर डालें तो वे काफी साधारण परिवार से आती हैं। उनके पिता एक शुगर मिल में सिक्योरिटी गार्ड हैं और उनकी मां एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री हैं।

मेघना ने बिजनौर के एक छोटे से गांव से निकलकर अब अपना बड़ा नाम बना लिया है । अब वो भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य बन गई हैं। मेघना का जलवा अब ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर देखने को मिलेगा। जिसे लेकर उनके गांव में हर्ष का माहौल है।

लड़कों के साथ खेलकर खुद को निखारा

मेघना का जीवन काफी संघर्ष से भरा रहा है। 12 साल की उम्र में बिजनौर के नेहरू स्टेडियम में क्रिकेट खेलने के लिए अपने गांव कोतवाली देहात से 25 किलोमीटर चलकर आती थीं। महिलाओं की कोई क्रिकेट टीम नहीं होने के कारण उन्होंने लड़कों के साथ क्रिकेट खेलते हुए अपने खेल के हुनर को निखारा, जिसके बाद उनका पहले जिला लेवल, फिर मंडल लेवल और उसके बाद स्टेट लेवल पर चयन हुआ।

7 साल पहले मेघना का रेलवे मुरादाबाद में बुकिंग क्लर्क के रूप में चयन हुआ और उसके बाद से वे मुरादाबाद रेलवे स्टेडियम में ही प्रैक्टिस करने लगीं। 2008 में उन्हें अंडर-19 टीम की कैप मिली। इसके बाद वर्तमान में वे भारतीय महिला क्रिकेट की इंडिया-ए टीम का हिस्सा हैं और अब वे सीनियर टीम की भी सदस्य बन चुकी हैं।

27 वर्षीय मेघना इस वक्त बेंगलुरु में हैं और वे 29 अगस्त को भारतीय टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होंगी। भारतीय महिला तेज गेंदबाज के गांव में उनके सिलेक्शन के बाद चारों तरफ खुशी का माहौल है। उनके परिवार में भी इस सिलेक्शन से भारी उत्साह देखने को मिल रहा है और उनके परिजन अपनी बेटी के भारत की महिला क्रिकेट टीम में शामिल होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट