scorecardresearch

BBL: हेडन केर ने 58 गेंद में बनाए नाबाद 98 रन, विराट कोहली के ऑलराउंडर ने 200 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन, 5वीं बार फाइनल में पहुंची सिडनी सिक्सर्स

Sydney Sixers vs Adelaide Strikers Scorecard: एडिलेड स्ट्राइकर्स ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 167 रन बनाए। सिडनी सिक्सर्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

Big Bash League | Sydney Sixers | Adelaide Strikers | Challenger
सिडनी सिक्सर्स ने बिग बैश लीग 2022 के चैलेंजर में एडिलेड स्ट्राइकर्स को 4 विकेट से हराया। (सोर्स- इंस्टाग्राम/सिडनी सिक्सर्स)

बिग बैश लीग (Big Bash League) 2022 के चैलेंजर मुकाबले में सिडनी सिक्सर्स ने एडिलेड स्ट्राइकर्स को 4 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने 28 जनवरी 2022 को होने वाले फाइनल में अपनी जगह पक्की की। अब फाइनल में उसकी भिड़ंत पर्थ स्कॉर्चर्स से होगी।

पर्थ स्कॉर्चर्स तीन बार की चैंपियन है। उसका यह चौथा फाइनल है। वहीं, गत चैंपियन सिडनी सिक्सर्स ने 5वीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है। वह अब तक 2 बार चैंपियन बन चुकी है। उसने पिछले लगातार दो बार बीबीएल की ट्रॉफी अपने नाम की।

सिडनी सिक्सर्स की इस जीत में उसके ओपनर हेडन केर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2015 में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे सीन एबॉट (Sean Abbott) की अहम भूमिका रही।

एबॉट ने 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 20 गेंद में 41 रन बनाए। वहीं, हेडन केर ने 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 58 गेंद में नाबाद 98 रन बनाए। उन्होंने मैच की आखिरी गेंद पर विजयी चौका लगाया। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

सिडनी (Sydney) के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (Sydney Cricket Ground) पर खेले गए इस बेहद रोमांचक मैच में सिडनी सिक्सर्स ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। एडिलेड स्ट्राइकर्स (Adelaide Strikers) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 167 रन बनाए।

सिडनी सिक्सर्स ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। एडिलेड स्ट्राइकर्स की शुरुआत बहुत खराब हुई थी। उसने 3.4 ओवर में 21 रन पर 3 विकेट खो दिए थे। इसके बाद इयॉन कॉकबेन (Ian Cockbain) ने जोनाथन वेल्स (Jonathan Wells) ने पारी संभाली।

दोनों ने एडिलेड स्ट्राइकर्स के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 गेंद में 87 रन की साझेदारी की। कॉकबेन 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 42 गेंद में 48 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वेल्स ने मैट रैनशॉ संग मिलकर 5वें विकेट के लिए 34 गेंद में नाबाद 63 रन की साझेदारी की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिडनी सिक्सर्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। उसने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर पहला विकेट गंवा दिया। तब टीम के खाते में सिर्फ 7 रन जुड़े थे। इसके बाद भी नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे, लेकिन हेडन केर ने एक छोर संभाले रखा।

एक समय सिडनी सिक्सर्स का स्कोर 14.1 ओवर में 4 विकेट पर 101 रन था। इसके बाद हेडन केर ने सीन एबॉट के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 30 गेंद में 55 रन की साझेदारी की। हालांकि, 17वें ओवर में टीम का स्कोर 4 विकेट पर 133 रन था।

उसे जीत के लिए 3 ओवर में 35 रन चाहिए थे। उसे आखिरी ओवर में 12 रन चाहिए थे। सीन एबॉट 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर एबॉट को हैरी कॉनवे ने पवेलियन भेज दिया। अगली ही गेंद पर बेन ड्वारशुइस (Ben Dwarshuis) भी रन आउट हो गए।

इसके बाद हेडन केर ने चौथी गेंद पर छक्का, पांचवीं गेंद पर 2 रन और फिर चौका जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई। सीन एबॉट ने 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट भी लिए। एडिलेड स्ट्राइकर्स की ओर से हैरी कॉनवे ने 37 रन देकर 2 और हेनरी थ्राम्पटन ने 40 रन देकर 2-2 विकेट लिए। कप्तान पीटर सिडल ने 28 रन देकर एक विकेट लिया। उन्होने सिडनी सिक्सर्स के कप्तान मोएसिस हेनरिक्स को पवेलियन भेजा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.