ताज़ा खबर
 

सुपर ओवर हुआ टाई तो नहीं लागू होगा ‘विवादित’ बाउंड्री काउंट नियम, बिग बैश लीग ने लिया बड़ा फैसला

विश्वकप 2019 के फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया मुकबला टाई रहा था। इसके बाद सुपरओवर में भी दोनों टीमों ने टाई पर मुकाबला खत्म किया। ऐसे में मैच का फैसला बाउंड्री काउंटिंग के आधार पर किया गया था।

बदला बाउंड्री काउंट नियम

वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में जब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच मुकाबला दो बार टाई हो गया था तो बाउंड्री काउंट के आधार पर इंग्लैंड को विश्वविजेता घोषित कर दिया गया था। उस वक्त इस नियम को लेकर काफी विवाद हुआ था। अब इस नियम को लेकर एक बड़ा फैसला आया है और अब यह विवादास्पद नियम इस सत्र में आस्ट्रेलिया में बिग बैश टी20 टूर्नामेंट में इस्तेमाल नहीं होगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि नए नियमों के अनुसार पुरुष और महिला टी20 लीग के फाइनल में अगर दो टीमों का स्कोर निर्धारित ओवर और फिर सुपर ओवर के बाद भी टाई रहता है तब तक सुपर ओवर का इस्तेमाल किया जाएगा जब तक कि कोई टीम स्पष्ट विजेता नहीं बन जाती। नए नियम सभी तरह के फाइनल मैचों पर लागू होंगे जबकि नियमित सत्र मैच के दौरान सुपर ओवर टाई होने की स्थिति में अंक बांटे जाएंगे।

गौरतलब हो कि विश्वकप 2019 के फाइनल मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया मुकबला टाई रहा था। इसके बाद सुपरओवर में भी दोनों टीमों ने टाई पर मुकाबला खत्म किया। ऐसे में मैच का फैसला बाउंड्री काउंटिंग के आधार पर किया गया था जिसमें इंग्‍लैंड की टीम ने बाजी मारते हुए चैंपियन बनने का श्रेय हासिल किया था। इसके बाद क्रिकेट जगत में इस नियम को लेकर चर्चाओं का दौर काफी तेज था। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रोहित शर्मा ने UN के मंच से नेताओं को ललकारने वाली ग्रेटा थनबर्ग की तारीफ की, कहा- आप सबके लिए प्रेरणा
2 टोक्यो ओलंपिक से पहले पीवी सिंधु को लगा झटका, बीमार पति की देखभाल के लिए कोरियाई कोच ने छोड़ा साथ
3 टोक्यो में राष्ट्रगान सुनने के लिए 6 मिनट तक खेलना चाहती हैं विनेश फौगाट, रियो में रह गई थी ख्वाहिश अधूरी
यह पढ़ा क्या?
X